Ayodhya Ram Mandir: सामने आए राम मंदिर में प्रवेश के नियम, यह चीजे नहीं लेकर जा सकेंगे- Ram Mandir News 2024

Ram Mandir Entry Regulations 2024: सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी कई लोग बड़ी ही बेसब्री से अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन के आने का इंतजार कर रहे हैं। बताना चाहते हैं कि, साल 2024 में 22 जनवरी के दिन बड़े-बड़े लोगों की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में भगवान श्री राम के मंदिर में श्री राम जी की मूर्ति के साथ ही साथ सीता जी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी की मूर्ति की भी स्थापना होनी है।

राम मंदिर की सुरक्षा के लिए सरकार के द्वारा अच्छी क्वालिटी के सिक्योरिटी के डिवाइस लगाए गए हैं, ताकि कोई भी अनहोनी ना हो सके। हम यह भी बताना चाहते हैं कि, राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी को आने की परमिशन भी नहीं होगी। सिर्फ ऐसे लोग ही मंदिर क्षेत्र में आ सकेंगे जिनके पास राम मंदिर ट्रस्ट का इनविटेशन कार्ड होगा।

ऐसे लोग जिनके पास इनविटेशन कार्ड नहीं है या फिर जिन्हें बुलाया नहीं गया है वह लोग मंदिर क्षेत्र में एंट्री नहीं कर सकते हैं। आमंत्रित मेहमानों के अलावा सिक्योरिटी गार्ड, आयोजन से संबंधित अन्य लोग और ड्यूटी स्टाफ को ही क्षेत्र में आने की परमिशन दी जाएगी। चलिए जानते हैं कि राम मंदिर में कौन सी चीजों पर रोक लगाई गई है।

राम मंदिर में ये चीजें रहेंगी प्रतिवंधित

जो भी व्यक्ति राम मंदिर क्षेत्र में इंट्री लेगा, उसे अपने साथ मोबाइल, कोई भी गैजेट जैसे की एयरफोन, रिमोट वाली चाबी ले जाने की परमिशन नहीं रहेगी। इसके अलावा जो बड़े साधु संत आएंगे उनके छत्र, झोली, निजी पूजा के लिए ठाकुर जी, सिंहासन भी कार्यक्रम के स्थल पर लेकर के नहीं जाया जा सकेगा।

इसलिए भक्तों से आग्रह किया जाता है कि वह मंदिर के बाहर बने हुए लॉकर में अपना सामान जमा करवा दें और वहां से लाकर की चाबी ले ले और कार्यक्रम से वापस निकलने के बाद लॉकर से अपना सामान फिर से हासिल कर ले।

ये भी जान लें

सरकार के द्वारा यह साफ तौर पर कहा गया है कि, जो भी अतिथि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 22 जनवरी को आने वाले हैं वह कार्यक्रम स्थल पर सुबह 11:00 बजे से पहले पहुंचे और एंट्री ले ले। सिक्योरिटी के लिहाज से अगर कोई भी साधु संत अपने साथ किसी सुरक्षा कर्मी को लेकर के आता है तो उन्हें भी कार्यक्रम स्थल से बाहर ही रहना पड़ेगा।

ट्रस्ट के द्वारा जो इनविटेशन कार्ड दिया गया है उस पर जिसका नाम है उसे ही सिर्फ कार्यक्रम के स्थल पर आने की परमिशन होगी। राम मंदिर के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारत के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी खुद ही है। उद्घाटन समारोह में भारतीय परंपरा के अनुसार पुरुष धोती, गमछा, कुर्ता, पजामा और महिलाएं सलवार, सूट या साड़ी में प्रवेश कर सकती है।

सम्बंधित खबरे :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *