[email protected]
June 30, 2022
11 11 11 AM
beti bachao beti padhao in hindi

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है | Beti Bachao Beti Padhao Yojana

शेयर जरुर करें

बेटियों की रक्षा तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई । इस योजना का नाम है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रखा गया है। बेटियों के गिरते हुए जीवन स्तर को देखकर अंधकारमय भविष्य को देख कर यह योजना चलाई गई । जैसा कि आज के समय में समाज में बेटियों को बोझ समझा जाना । उन्हें पढ़ाने तथा उनके विवाह के खर्चो की सोच कर उन्हें गर्भ में ही मार डालने जैसी घटनाएं घटित हो रही हैं ।आज का समाज बेटियों को बेटों के समान अधिकार दे पाने में आज भी असमर्थ प्रतीत हो रहा है ।भारतमाता के स्वाधीन हुए तो 70 साल हो गए परंतु आज भी भारत की बेटियों को सही मायने में स्वाधीनता प्राप्त नहीं है ।आज भी भ्रूण हत्या जैसे जघन्य कर्म किए जा रहे हैं । वहीं इन सब घटनाओं को ध्यान में रखते हुए । हमारे प्रधानमंत्री जी ने इस योजनाकी नींव रखी । यह योजना महिला तथा बाल विकास मंत्रालय ,परिवार कल्याण मंत्रालय,स्वास्थ्य मंत्रालय तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्त योजना है । इस योजना के तहत बेटियों के लिए कुछ सुविधाएं निर्धारित की है। आज हम आपको बतायंगे की “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना” BBBP (Beti Bachao Beti Padhao in Hindi) क्या है | इस योजना का उद्देश्य(लक्ष्य) क्या है | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के क्या-क्या लाभ | कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ | योजना से जुड़ी चेतावनीयां | योजना की धनराशि आदान-प्रदान के आंकड़े | योजना के लिए पात्रता | आवेदन कैसे करें | दस्तावेजों क्या लगेंगे आदि |

यह भी पढ़ें :

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ क्यों है | Aim of Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

इसका मुख्य लक्ष्य बेटियों के लिए हितकारी सुविधाएं उपलब्ध कराना,उनकी स्थिति में सुधार लाना,भ्रूण हत्या पर रोक लगाना तथा अनेक प्रकार से बालिकाओं तथा महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने की कोशिश करना है । जिसकी जानकारियां हम इस लेख में विस्तार से पढ़ेंगे ।

Beti Bachao Beti Padhao Logo png
Beti Bachao Beti Padhao Logo png

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ लॉन्च किया | Beti Bachao Beti Padhao Kab Launch Hui

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लगभग 100 करोड़ की धन राशि लगाकर 22 जनवरी साल 2015 में केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया था ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ | Beti Bachao Beti Padhao PM Yojna Ke Labh

१. इस योजना से लड़कियों के जीवन की रक्षा हो सकेगी। भ्रूण हत्या जैसे पाप कर्म बंद हो सकेंगे।

२. बेटियों को भी पढ़ाई की ओर अग्रसर होने में सहायता मिलेगी।
३. समाज में एक जागरूकता फैलेगी और बेटों की अपेक्षा बेटियों को तुक्ष ना समझ कर उन्हें भी समान दृष्टि से देखा जाएगा।
४. तथा उनके विवाह के लिए भी कुछ आर्थिक सहायता मिलना संभव होगा ।

कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ | Beti Bachao Beti Padhao Scheme Benefits

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी के माता पिता को बेटी के नाम पर एक बैंक अकाउंट खुलवाना होता है। इसे खुलवाने का निर्धारित समय बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 वर्ष पूरे होने तक है। इतने समय में इस अकाउंट का खुलवाया जाना आवश्यक है इस योजना का लाभ लेने हेतु। उसके बाद बेटी के 14 वर्ष की आयु पूरी होने तक इसमें कुछ धनराशि माता-पिता को जमा करनी होती है। तथा बेटी का 18 वर्ष पूरे होने पर इस धन का 50% निकाला जा सकता है। तथा उसके 21 वर्ष पूरे होने पर उसके विवाह के लिए पूरे पैसों को निकाला जा सकता है।
इस योजना से बेटियों के जीवन में सुधार संभव है। तथा इसके अतिरिक्त भी बेटियों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा कई योजनाएं और चलाई गई हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अनुदान योजना | Beti Bachao Beti Padhao Anudan Yojna

लेकिन वहीं हर चीज के दो पहलू होते हैं। अच्छे के साथ बुरा स्वयं ही प्रगट हो जाता है। इस योजना में भी कुछ ऐसा शुरू हो चुका है। इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए कई फर्जी कार्य करने वाले लोग इसका गलत लाभ उठा रहे हैं। लोगों में इस योजना के तहत नकद प्रोत्साहन का झूठा भ्रम फैला रहे हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़ी चेतावनीयां | Beti Bachao Beti Padhao Alert

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लोगों को यह सूचित किया गया है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत कोई नकद प्रोत्साहन की व्यवस्था नहीं है। अतः ऐसे साइट्स तथा ऑर्गेनाइजेशन जो नकद प्रोत्साहन का भ्रम फैलाकर लोगों को फाॅर्म वितरण कर रहे हैं। ऐसे लोगों से सावधानी बरतें। सोशल मीडिया पर यह खबरें फैलाई जा रही है। कि इस योजना के तहत दो लाख की धनराशि की सहायता प्रदान की जाएगी। तो हम आपको यह बता दें कि यह फर्जी जानकारी है। तथा यह कह कर फॉर्म बेचने वाले लोग भी फर्जी हैं इनसे सावधान रहें।

योजना की धनराशि आदान-प्रदान के आंकड़े | Beti Bachao Beti Padhao

वर्ष 2021 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत यदि आप प्रतिमाह 1000 रूपए जमा करते हैं ।तो बच्ची के 14 वर्ष की आयु में आने तक आपके द्वारा जमा किए गए कुल रुपए 1 लाख 68000 होते हैं। किंतु बच्ची के 21 वर्ष पूरे कर लेने पर उसे 6,07,128 रुपए प्रदान किए जाएंगे। तथा आपकी इच्छा होने पर आवश्यकता पड़ने पर लड़की के 18 वर्ष पूरे कर लेने पर आप इन रुपयों के 50% को निकाल सकते हैं।
तथा यदि आप बेटी के खाते में हर वर्ष डेढ़ लाख रुपए जमा करते हैं। तो 14 वर्ष में आपके द्वारा जमा किए गए रुपए होंगे 21 लाख। जबकि बेटी के 21 वर्ष पूरे हो जाने पर आपको 72 लाख रुपए दिए जाएंगे।

beti bachao beti padhao poster

योजना के लिए पात्रता 

१. इसके लिए बच्चीकी उम्र 10 वर्ष अथवा इससे कम की होनी चाहिए।

२. बच्ची के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि बैंक खाता खुला होना चाहिए।

३. चूंकि यह योजना भारत की बेटियों के लिए बनाई गई है। अतः इसलिए बच्ची भी भारत की ही निवासी होनी आवश्यक है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना काआवेदन कैसे करें

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेने की जो लोग इच्छा रखते हैं। उनके मन में सर्वप्रथम यह प्रश्न उठता है। कि इसके लिए आवेदन कैसे करें। इसके लिए दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं ।ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आइए हम इन दोनों तरीकों को जानें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ऑनलाइन आवेदन:-

इसके लिए सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा। इसके बाद इसका होम पेज खुलेगा और वूमेन इंप्रूवमेंट स्कीम(women improvement scheme) विकल्प सामने आएगा इस पर क्लिक कर देना है। फिर इसके पश्चात अन्य पेज खुलेगा जिसमें आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके स्क्रीन पर दूसरा पेज खुलेगा। इसमें आपको दी गई सूचनाओं को विस्तृत ढंग से पढ़ना है। इसके अनुरूप आवेदन करना है। और फिर खुल जाएगा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का खाता।

योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन:-

इसके ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ नजदीकी राष्ट्रीय बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में निम्नलिखित में जाना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  1. बेटी तथा उनके माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड।
  2. बेटी के माता पिता का पहचान पत्र होना भी आवश्यक है।
  3. तथा बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र।
  4. बच्ची का तथा उनके माता-पिता में से किसी एक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  5. इसके अतिरिक्त निवास प्रमाण पत्र।

फिर वहां से आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का फॉर्म लेना होगा। तथा उसमें सारी जानकारियां भरनी होंगी। उसके बाद बाकी के सारे पेपर्स या दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जमा करने होंगे। इस प्रकार आपकी बेटी का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का खाता खुल जाएगा।

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया

शेयर जरुर करें

One thought on “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है | Beti Bachao Beti Padhao Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published.