How to reach Ayodhya : राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचने का आसान तरीका

Best Way to reach Ayodhya: अयोध्या में भगवान श्री राम जी के प्राण प्रतिष्ठा का समय नजदीक आते जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है, जिसे देखने के लिए लोग काफी ज्यादा बेताब होते चले जा रहे हैं। जो लोग अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं, वह लोग अपने घर पर ही 22 जनवरी को दिया जलाने की और सुंदरकांड करने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार अयोध्या में इस कार्यक्रम के दौरान तकरीबन 4000 से ज्यादा साधु संत विराजमान होंगे। लोग इस ऐतिहासिक दिन को देखने के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं। अगर आप भी अयोध्या जाने का विचार कर रहे हैं, तो चलिए आपको आर्टिकल में जानकारी देते हैं कि, कैसे आप अयोध्या पहुंच सकते हैं।

1: हवाई मार्ग से अयोध्या जाने का रास्ता? (Ayodhya by Airline)

वर्तमान में अयोध्या में एयरपोर्ट बन चुका है। ऐसे में यदि आपके शहर से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ्लाइट आ रही है, तो आप हवाई जहाज के माध्यम से डायरेक्ट अयोध्या लैंड कर सकते हैं, वरना आप चाहे तो हवाई जहाज के माध्यम से अयोध्या के आसपास के शहर जैसे कि गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ भी उतर सकते हैं और वहां से प्राइवेट गाड़ी के माध्यम से या फिर बस के माध्यम से अथवा रेलवे के माध्यम से अयोध्या पहुंच सकते है।

2: ट्रेन से कैसे पहुंचे? (Ayodhya by Train)

देश के लगभग किसी भी राज्य के बड़े रेलवे स्टेशन से आपको अयोध्या के लिए डायरेक्ट ट्रेन मिल सकती है। अयोध्या रेलवे स्टेशन से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर ही आपको राम मंदिर मिल जाता है। ट्रेन के माध्यम से अगर आप अयोध्या आ रहे हैं, तो लखनऊ से अयोध्या की दूरी 130 किलोमीटर आपको पड़ेगी। वही वाराणसी से अयोध्या की दूरी 200 किलोमीटर के आसपास में पड़ेगी तथा प्रयागराज से अयोध्या 160 किलोमीटर के आसपास में पड़ेगा और गोरखपुर से 140 किलोमीटर वहीं दिल्ली से अयोध्या की दूरी 636 किलोमीटर होगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अमेठी, प्रतापगढ़ और रायबरेली जिले से अयोध्या की दूरी 130 किलोमीटर के आसपास में होगी।

3: सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे? (Ayodhya by Road – Bus – Car)

जो लोग सड़क मार्ग से अयोध्या आना चाहते हैं, वह अपनी प्राइवेट गाड़ी के द्वारा आसानी से अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसो की सर्विस भी 24 घंटे अवेलेबल रहती है। लखनऊ से बस के माध्यम से अयोध्या पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा प्रयागराज से भी 140 किलोमीटर दूर स्थित अयोध्या बस के द्वारा जाया जा सकता है, वहीं वाराणसी से भी अयोध्या पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा बनारस से भी आसानी से अयोध्या पहुंच सकते हैं। लखनऊ, दिल्ली और गोरखपुर से भी बसे अयोध्या जाती रहती हैं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *