Girl Scheme: बेटी पैदा होते ही सरकार देगी ₹2000, बिहार की बेटियों को मिलेगा लाभ

Bihar MukhyaMantri Kanya Suraksha Yojana: इस आर्टिकल में हम आपको Bihar MukhyaMantri Kanya Suraksha Yojana की जानकारी देंगे, जिसेकी बिहार में हाल ही में शुरू किया गया है।‌योजना के माध्यम से सरकार बिहार में कन्याओं के लिंगानुपात में सुधार करने का प्रयास कर रही है। यही कारण है कि, सरकार इस योजना के माध्यम से बेटी के पैदा होने पर परिवार को आर्थिक सहायता दे रही है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना – Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बिहार के सभी जिलों में इस योजना की शुरुआत की गई है। योजना का फायदा सिर्फ बिहार के मूल निवासी परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत बेटी पैदा होने पर परिवार के बैंक अकाउंट में सरकार ₹2000 ट्रांसफर करेगी, जोकि लड़की के 18 साल की उम्र को पूरा करने तक बैंक में ही रहेगी, जिस पर ब्याज दिया जाएगा।

एक परिवार की अधिक से अधिक 2 बेटियों को इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा दिया जाएगा। योजना का फायदा 22 दिसंबर 2007 या फिर उसके बाद पैदा हुई बेटियों को मिलेगा।‌बेटी का बीपीएल परिवार से होना जरूरी है। बिहार में बेटियों के भ्रूण हत्या पर लगाम लगाने के लिए और लिंगानुपात सही करने के लिए सरकार ने योजना को शुरू किया है।

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana हेतु दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु का प्रमाण
जन्म प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://wdc.bih.nic.in/MKSYDetails.aspx के होम पेज पर चले जाना है। वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद अप्लाई फॉर बिहार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाता है।

इसमें सभी जानकारी को आपको दर्ज कर देना है। सभी जानकारी को भरने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड कर देना है। दस्तावेज अपलोड होने के बाद सबसे आखरी में आपको साबित बटन दबा देना है। इस प्रकार से इस योजना में आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद सभी जानकारी आपको अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी पर समय-समय पर मिलती रहती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *