बजट में धमाल मचाने आ रही Tata Nano EV, गजब के मिलेंगे फीचर्स और 300KM कि रेंज

Tata Nano EV Price: देश में आजकल बड़ी से लेकर के छोटी कंपनियों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को लांच किया जा रहा है, क्योंकि शायद अब आने वाला समय इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का ही है, क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लोग अब इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की खरीदारी करने लगे हैं। यही कारण है कि, इलेक्ट्रॉनिक मोटरसाइकिल तो लॉन्च हो ही रही है। इसके अलावा अब कंपनियों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक कार भी लॉन्च की जा रही है।

इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के मार्केट में उतरने के लिए अब टाटा भी तैयार हो चुकी है, जो देश की अग्रणी मोटर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मानी जाती है। प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार टाटा के द्वारा अपनी टाटा नैनो गाड़ी के इलेक्ट्रॉनिक वेरिएंट को मार्केट में उतारा जा सकता है और इसकी कीमत भी बजट के अनुसार ही रखी जा सकती है। हालांकि अभी कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है।

Tata Nano EV Price

टाटा नैनो इलेक्ट्रॉनिक कार का बैटरी बैक (Tata Nano EV Car Battery)

टाटा हमेशा से ही मजबूत गाड़ियों के लिए जानी जाती है, साथ ही गाड़ियों की रेंज के मामले में भी टाटा का कोई जोड़ नहीं है। कंपनी ने अपनी नैनो इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी में पावरफुल बैटरी दी है और कंपनी गाड़ी पर अच्छी रेंज भी प्रदान कर रही है। हम आपको बताना चाहेंगे कि, कंपनी ने इस गाड़ी में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया हुआ है और कंपनी के द्वारा कस्टमर को दो बैट्री पैक के विकल्प प्रदान किए जाते हैं जिसमे पहले 19kWh से लेकर 250kwhl की रेंज देगी और दूसरी 24 kwh से लेकर के 315 किलोमीटर की रेंज देगी।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक गाड़ी के जबरदस्त फीचर्स (Tata Nano EV Car Features)

यदि आप गाड़ी को लेना चाहते हैं, तो इसके जबरदस्त फीचर्स के बारे में भी जान ले। गाड़ी में आपको कनेक्टिविटी के अंतर्गत ब्लूटूथ का ऑप्शन मिलता है तथा वाई-फाई का ऑप्शन मिलता है और इंटरनेट का ऑप्शन भी मिलता है। इसके अलावा ड्राइवर के जस्ट बगल में ही आपको 7 इंच की टच स्क्रीन इनफॉर्मेंट सिस्टम प्राप्त हो जाता है, जिसमें आप म्यूजिक चला सकते हैं या फिर गाड़ी के आगे पीछे की चीजों को देख सकते हैं।

इसके अलावा गाड़ी में कंपनी ने पावर स्टीयरिंग दी हुई है, जिसका इस्तेमाल कम जगह में गाड़ी को घूमाने के लिए किया जा सकता है। पावर स्टीयरिंग की बदौलत पहाड़ी पर गाड़ी ले जाने में आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा गाड़ी में फ्रंट पावर विंडो भी दी गई है और मल्टी इनफॉरमेशन डिस्प्ले दिया गया है तथा म्यूजिक सिस्टम भी आपको पहले से ही गाड़ी में मिलेगा। कंपनी ने नैनो इलेक्ट्रिक में पावर विंडो की विशेषताएं भी दी हुई है।

नैनो कार प्राइस (EV Tata Nano Price)

टाटा के द्वारा नैनो इलेक्ट्रिक की कीमत का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है, परंतु यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि, गाड़ी की कीमत ₹500000 से लेकर के ₹6 लाख रुपए के आसपास में हो सकती है। हालांकि गाड़ी की ऑन रोड कीमत में अंतर हो सकता है। गाड़ी कंपनी के द्वारा कब तक लॉन्च करी जाएगी, इसके बारे में भी अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *