[email protected]
December 06, 2022
11 11 11 AM
Top 10 Electric cars in word

दुनियां की टॉप इलेक्ट्रिक कारें | Top 10 Electric Cars in the World

शेयर जरुर करें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Top 10 Electric Cars in the World जैसा कि आप जानते हैं कि आज की तारीख में पूरी दुनिया में कार बनाने वाली कंपनियां तेजी के साथ इलेक्ट्रिक का निर्माण कर रही है .इसकी प्रमुख वजह आज के समय इनकी डिमांड सबसे अधिक है क्योंकि जिस प्रकार पेट्रोल और डीजल के दामों में तेजी के साथ बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने लगी है. आज के समय पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार की संख्या ऐसे तो अधिक हैं और उनके फीचर्स भी काफी कमाल के हैं लेकिन मैं आज आपको इस पोस्ट में उसी दुनिया के टॉप टेन इलेक्ट्रिक कार (top 10 electric vehicle manufacturers in the world) के बारे में बताऊंगा कि कौन कौन सी ऐसी दुनिया की इलेक्ट्रिक कारें हैं. जिनकी गिनती टॉप टेन में की जाती है. अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आगे तक पढ़े-

दुनियां की टॉप 10 इलेक्ट्रिक कारें | Top 10 Electric cars in the World

चलिए अब आपको बताते हैं की दुनियां में कौनसी ऐसी इलेक्ट्रिक कारे हैं जिन्होंने धूम मचा रखी है. टॉप टेन इलेक्ट्रिक कार के नाम निम्नलिखित प्रकार के हैं जिनका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार –

Hyundai Ioniq 5 Hatchback EV Car

Hyundai Ioniq 5 की बात आती है; इसकी गिनती आज की तारीख में दुनिया के टॉप टेन इलेक्ट्रिक कारों में की जाती है. लगभग 300 मील की अधिकतम रेंज और सुपर फास्ट 350kW चार्जिंग की क्षमता के साथ, इस कार के द्वारा आप आसानी से 238 मील तक दूरी तय कर सकते हैं. बैटरी क्षमता 58kWh battery साथ ही यात्रियों के लिए बहुत सारी तकनीक और आंतरिक स्थान भी होता है। इसके अलावा, अन्य हुंडई की तरह, Ioniq 5 की 5 साल की वारंटी है. आज की तारीख में इसकी कीमत दुनिया में £36,781 – £48,746 अगर हम भारतीय रुपए में इसकी कीमत के बारे में बात करें तो 41,66,289. रुपए है.

टेस्ला मोडल 3 | Tesla Model 3

टेस्ला आज के वक्त में दुनिया के एक जानी-मानी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है. इस कंपनी के द्वारा हाल के दिनों में बाजार में Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक कार को लांच किया गया. अगर हम इसके फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 54 kWh इसके बैटरी को अगर आप एक बार पूरा चार्ज कर देते हैं तो आप आसानी से 209 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ी को चला सकते हैं. यहां पर आपको बैटरी चार्ज करने के लिए दो तरीके दिए जाएंगे पहला फास्ट चार्जिंग और दूसरा नॉर्मल चार्जिंग. फास्ट चार्जिंग के द्वारा आप इसके बैटरी को 22 मिनट में चार्ज कर सकते हैं. नॉर्मल तरीके से अगर आप चार्ज करते हैं तो यहां पर आपको 4 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा. आज की तारीख में इसकी कीमत दुनिया में £ 42,935 – £ 56,490 इसकी कीमत भारतीय रुपए में.54,36,900. होगा.

Honda E Electric Car

हौंडा कंपनी दुनिया की एक जानी-मानी कार निर्माता कंपनी है. इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के महंगे और सस्ते car का निर्माण किया जाता है. कंपनी ने हाल के दिनों में Honda e इलेक्ट्रिक कार बाजार में लॉन्च किया है. अगर हम इसके फीचर्स के के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 35.5 kWh है. इसके बैटरी को अगर आप एक बार फुल चार्ज कर देते हैं तो आप गाड़ी को आसानी से 190 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ी को चला सकते हैं. इसके अलावा यहां पर आप पर बैटरी को फास्ट चार्जिंग तरीके से 36 मिनट के अंदर पूरा चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप नॉर्मल चार्ज से इस कार की बैटरी को चार्ज करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 5 घंटा 15 मिनट का समय लगेगा. इसकी कीमत दुनिया के देशों में विभिन्न प्रकार की है. अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर इसकी कीमत 30,89,957. के लगभग निर्धारित की गई है.

Audi E-Tron GT Eletric Car |

Audi e-tron GT इलेक्ट्रिक कार की गिनती दुनिया के टॉप टेन इलेक्ट्रिक कारों में की जाती है. अगर हम इसके features के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 93.4kWh होती है. अगर आप इसकी बैटरी को एक बार पूरा चार्ज कर देंगे तो आप गाड़ी को आसानी से 245 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ी को चला सकते हैं.

यहां पर आपको बैटरी को चार्ज करने के लिए दो तरीके दिए जाएंगे पहला फास्ट चार्जिंग दूसरा नॉर्मल चार्जिंग. फास्ट चार्जिंग के द्वारा आप इसकी बैटरी को 22 मिनट में पूरा चार्ज कर सकते हैं.

जबकि नॉर्मल चार्जिंग में बैटरी को चार्ज करने में 5 घंटे 15 मिनट का समय लगता है. इसकी कीमत भारत में1,74,01,433 होता है.

BMW iX Electric Car

BMW जर्मनी की एक जानी-मानी वाहन निर्माता कंपनी है. इसके द्वारा विश्व के बाजार में BMW iX1 नाम का इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया गया है. अगर हम इस कार के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 71kWh होता है.

अगर आप इसकी बैटरी को एक बार फुल चार्ज कर देंगे तो आप गाड़ी को अधिकतम 425 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला सकते हैं .

आप इसके बैटरी को फास्ट चार्जिंग तरीके से 45 मिनट के अंदर फुल चार्ज कर सकते हैं, और normal चार्ज से आप इसके बैटरी को पूरा चार्ज करने में 7 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा. इसकी कीमत दुनिया के विभिन्न देशों में विभिन्न प्रकार की है. ऐसे में भारत में इसकी कीमत एक करोड़ 16 लाख है.

Skoda Enyaq iV Electric Car

Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक कार्य की गिनती विश्व के बेस्ट इलेक्ट्रिक कारों में की जाती है. इस car में अनेकों प्रकार के फीचर्स दिए गए हैं. जिसके कारण ही इस car की डिमांड विश्व के बाजारों में अधिक है.
अगर हम इस कार के फीचर्स के बारे में चर्चा करें तो मैं आपको बता दूं कि इसकी बैटरी क्षमता 55.0 kWh है. अगर आप इसके बैटरी को एक बार फुल चार्ज कर देते हैं तो आप गाड़ी को अधिकतम 362 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला सकते हैं. इसके बैटरी को आप फास्ट चार्जिंग तरीके से चार्ज करते हैं तो 51 मिनट का समय लगेगा. वहीं अगर आप इसे नॉर्मल तरीके से चार्ज करते हैं तो उसमें आपको 8 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा. दुनिया के विभिन्न देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है अगर हम भारत की बात करें तो इसका मूल्य यहां पर 35 लाख से लेकर 40 लाख के बीच कंपनी के द्वारा निर्धारित किया जाएगा.

Tesla Model Y Electric Car

टेस्ला ऑटोमोबाइल जगत की एक बड़ी कंपनी है. इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के कार निर्माण किए जाते हैं . इस कंपनी ने हाल में ही बाजार में टेस्ला मॉडल Y नाम का इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है.
अगर हम इसके फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 66 kWh. है. अगर आप इस प्रकार के बेटी को एक बार पूरा चार्ज कर देते हैं तो आप गाड़ी को आसानी से 250 kph रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं. आज की तारीख में भारत में इसकी कीमत ₹700000 है.

Ford Mustang Mach-E Car

Ford दुनिया के एक पुराने और जाने-माने वाहन निर्माता कंपनी है. इस कंपनी ने Ford Mustang Mach-E नाम का इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है. अगर हम इसके फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 68 kWh or 88 kwh होता है. इस गाड़ी की अधिकतम स्पीड 14 मीटर प्रति घंटा है. इसके बैटरी को आप फास्ट चार्जिंग प्रक्रिया से 45 मिनट में पूरा चार्ज कर सकते हैं. इसके विपरीत अगर आप नॉर्मल चार्जिंग प्रक्रिया से इसके बैटरी को चार्ज करते हैं तो फुल चार्ज होने में 9 घंटे 30 मिनट का समय लगता है. इसकी कीमत है दुनिया के विभिन्न देशों में अलग-अलग है. भारत में अगर इसकी कीमत की बात करें 7000000 है

Renault Megane E-Tech Electric Car

Renault फ्रांस की एक जानी-मानी कार निर्माता कंपनी है. इसके द्वारा Renault Megane E-Tech नाम का इलेक्ट्रिक कार दुनिया में लॉन्च किया गया है. अगर हम इसके फीचर्स के बारे में बात करें तो इसकी बैटरी क्षमता 40 kW•h होता है. इस कार की अधिकतम स्पीड 420 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसके बैटरी को आप अगर फास्ट चार्जिंग तरीके से चार्ज करते हैं तो 70 मिनट का समय लगेगा. इसके अलावा अगर आप नॉर्मल चार्जिंग से इसके बैटरी को चार्ज करेंगे तो 9 घंटे का समय लगेगा. इस प्रकार की दुनिया के विभिन्न देशों में नाम अलग-अलग है. लेकिन भारत में इसकी कीमत 45 लाख निर्धारित की गई है.

Polestar 2 Electric Car

Polestaar स्वीडन की एक जानी-मानी कार निर्माता कंपनी है. इस कंपनी में हाल में Polestar 2 नाम का इलेक्ट्रिक कार दुनिया में लांच किया है. अगर हम इसके फीचर्स के बारे में बात करें इसकी बैटरी क्षमता75.0-kWh होता है. इस कार की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है. आप इसके बैटरी को फास्ट चार्जिंग तरीके से इसके बैटरी का 80% भाग 40 मिनट में पूरा चार्ज हो जाता है .इस कार की कीमत दुनिया के देशों में अलग-अलग है भारत में इसकी कीमत 3500000 है.


शेयर जरुर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *