हाइट के अनुसार कितना होना चाहिए वजन, ताकि आप रहे फिट

जैसा कि आपको जानते हैं कि भारतीय समाज में  लोगों की ऊंचाई और उनका वजन दोनों ही अलग-अलग होता है सबकी बनावट भी काफी विभिन्न प्रकार की होती है ऐसे में हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक हाइट के अनुसार आपका वजन होना चाहिए तभी जाकर आप फिट माने जाएंगे ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं की हाइट के अनुसार वजन कितना होना चाहिए ताकि आप आसानी से जान सके कि आप फिट हैं कि अनफिट तो पूरी जानकारी हम आपको आर्टिकल में उपलब्ध करवाएंगे चलिए जानते हैं-

लंबाई के अनुसार वजन कैसे मापेंगे (BMI Formula)

लंबाई के अनुसार वजन मापने के लिए BMI तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अनुसार आप अपना वजन लंबाई के अनुसार आसानी से माप सकते हैं। ताकि आप आसानी से मालूम कर सके कि आप फिट है या अनफिट है क्योंकि लंबाई के अनुसार अगर आपका वजन नहीं है तो उसके कारण आपको कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए (5 फुट 5 इंच में कितना वजन होना चाहिए)

अगर आपकी हाइट 4 फुट 10 इंच है तो आपका वजन 41 से 52  किलो होना चाहिए। यदि आपकी लंबाई 5 फीट है तो वजन कम से कम 44 kg से लेकर 55.7 किलो होना चाहिए। आपकी लंबाई 5 फुट 2 इंच है तो वजन 49 किलो से लेकर 59 किलो होना चाहिए। आपकी लंबाई 5 फुट 4 इंच हैं। वजन  49- 63 किलो होना चाहिए। लंबाई 5 फुट 6 अगर है तो वजन 53- 63 किलो होना चाहिए। 5 फुट 8 इंच वाले लंबाई के व्यक्ति का वजन 56- 71 के बीच होना चाहिए।

6 फीट आदमी का वजन कितना होना चाहिए (6 Feet Minimum Weight)

लंबाई 6 फीट है तो वजन 63- 80 किलो होना चाहिए। 6 फुट 3 इंच वाले व्यक्ति का वजन 68- 82 किलो होना चाहिए

लंबाई संसार वजन होने के फायदे

लंबाई के साथ वजन होने से आप कई प्रकार के गंभीर बीमारी से बच सकते हैं क्योंकि अगर आपका लंबाई वजन के अनुसार है तो आप अपने शरीर को फिट रख पाएंगे क्योंकि फिट व्यक्ति बीमारी होने की संभावना लगभग ना के बराबर होती हैं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *