PNR Status Check: पीएनआर नंबर चेक कर सकते हैं व्हाट्सएप से, मिलेगी टिकट की जानकारी

Check IRCTC PNR On WhatsApp: यदि आपने यात्रा करने का प्लान बनाया हुआ है और इसीलिए आपने Indian Railway के किसी भी टिकट काउंटर से टिकट प्राप्त कर लिया है और आपको यह पता ही नहीं है कि, आपका Ticket Confirm हुआ है या नहीं या फिर आपके टिकट की क्या सिचुएशन है, तो आपको अपने टिकट के कंफर्मेशन के बारे में जानने के लिए टिकट काउंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके आप अपने Pnr Status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

IRCTC का व्हाट्सएप नंबर सेव करें – अपना चेक पीएनआर स्टेटस

व्हाट्सएप से पीएनआर स्टेटस जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में IRCTC का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर सेव कर लेना है। आईआरसीटीसी का ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर 9881198000 है।

व्हाट्सएप खोलें और चैट शुरू करें

IRCTC Whatsapp Number सेव करने के बाद आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करना है और कांटेक्ट को रिफ्रेश कर देना है। ऐसा करने से आपको आईआरसीटीसी का व्हाट्सएप नंबर दिखाई देगा। आपको इसके नाम पर क्लिक करना है।

अपना PNR नंबर भेजें

इसके बाद आपको टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अपने pnr no. को टाइप करना है और इसे एक मैसेज के तौर पर सेंड कर देना है। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, पीएनआर नंबर आपको रेलवे काउंटर से लिए गए टिकट पर ही लिखा हुआ मिलता है। यह एक यूनिक नंबर होता है जो सिस्टम को आपकी Booking Detail को पहचानने और उसे फिर से प्राप्त करने में सहायता करता है।

जवाब की प्रतीक्षा करें

आपके द्वारा जब आईआरसीटीसी के व्हाट्सएप नंबर पर अपना पीएनआर नंबर सेंड कर दिया जाता है, तो आपको थोड़ी देर वेट करने की आवश्यकता होती है। थोड़ी देर के बाद आपको आईआरसीटीसी से एक ऑटोमेटिक रिस्पांस हासिल होता है, जिसमें आपके पीएनआर की स्थिति की जानकारी होती है।

इसके अलावा ट्रेन के डिपार्चर और ट्रेन के आने का समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको व्हाट्सएप पर मिल जाती है। इस प्रकार से इस जानकारी के आधार पर आप ट्रैवल करने की योजना को बना सकते हैं।

आर्टिकल में आपके लिए एक प्लस पॉइंट यह है कि, यदि आप जानना चाहते हैं कि, आपने जिस ट्रेन का टिकट बुक किया है, वह ट्रेन अभी कहां पर है और कहां पर चल रही है, तो इसके लिए आप Ixigo Train Location Tracker App का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको ट्रेन के लाइव चलने की लोकेशन को बताता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *