Mela Business Idea: 50 दिन में बनना है लखपति तो यहां लगाए दुकान, 99 लाख से ज्यादा कस्टमरो का है आवागमन

Up magh Mela Business Idea: अगर आप किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करने की लंबे समय से योजना बना रहे हैं, परंतु आपको यह पता ही नहीं चल रहा है कि, ऐसा कौन सा व्यापार शुरू किया जाए, जिसमें मेहनत कम हो और समय भी कम लगे परंतु प्रॉफिट तगड़ा हो तो, आपकी यह असमंजस हम इस आर्टिकल में आज दूर करेंगे, क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में Prayagraj Magh Mela Business Idea की जानकारी देंगे।

हर साल उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में 1 जनवरी से लेकर के महाशिवरात्रि तक माघ मेला का आयोजन होता है, जिसमें 99 लाख से भी अधिक श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाने के लिए आते हैं। ऐसे में इनके खाने पीने की व्यवस्था दुकानदारों के द्वारा करी जाती है, तो आप चाहे तो प्रयागराज माघ मेला में अपनी दुकान लगा सकते हैं और तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

कैसे मिलेगी दुकान?

दुकान पाने के लिए आपको जब दुकान की अलॉटमेंट चालू हो, तो प्रयागराज मेला विकास प्राधिकरण से मिलना है और उनसे सिक्योरिटी डिपोज जमा कर पर्ची कटवा लेनी है। इसके बाद आपको जिस जगह पर दुकान अलाउड की जाएगी, वहां पर आपको अपना खुद का टेंट लगाना है और अपने बिजनेस की शुरुआत करनी है।

यहां पर ध्यान दे कि, दुकान पाने के लिए आपको अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की फोटो कॉपी देनी होती है। जैसे कि आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो तथा फोन नंबर और ईमेल आईडी। इसके साथ ही आपको सिक्योरिटी डिपाजिट जमा करनी होती है।

सिक्योरिटी डिपाजिट इस बात पर निश्चित होगी कि, आप मेला के क्षेत्र में कितनी जगह दुकान के लिए लेना चाहते हैं। जितनी बड़ी जगह आप लेंगे उतना ही ज्यादा सिक्योरिटी डिपाजिट आपको देनी होगी और छोटी जगह के लिए कम सिक्योरिटी डिपाजिट देना होगा। मेला में दुकान “पहले आओ पहले पाओ” की नीति पर प्रदान की जाती है।

कौन सी चीज बेचे

आप अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी चीज की बिक्री कर सकते हैं। हालांकि ठंडी में चाय की बिक्री ज्यादा होती है। ऐसे में आप चाहे तो माघ मेला में चाय की बिक्री कर सकते हैं। अगर आप एक कप चाय ₹10 की बेचते हैं और रोजाना 500 लोग भी आपकी दुकान से चाय पीते हैं, तो आपकी रोज की कमाई ₹5000 हो जाएगी। इस प्रकार से 1 महीने की कमाई 150000 रुपए होगी और मेला तकरीबन 50 दिनों तक चलता है। ऐसे में आपकी कमाई ढाई लाख रुपए के आसपास हो जाएगी और आप सिर्फ 50 दिन में लखपति बन जाएंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *