UPI Wrong Transaction Complaint : UPI कस्टमर केयर नंबर

अगर आपने गल्ती से अपना पैसा गलत बैंक खाते या UPI में कर दिया है तो आज कि पोस्ट “UPI Customer Care Number” आपके बहुत काम आ सकती है.. किसी भी व्यक्ति को उसके बैंक अकाउंट में या फिर फोन नंबर पर पैसा भेजने के लिए आजकल लोगों के द्वारा बड़े पैमाने पर यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार इस प्रकार की एप्लीकेशन के माध्यम से जब हम ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करते हैं, तो गलती से पैसा किसी और व्यक्ति के बैंक अकाउंट में चला जाता है।

ऐसे में हमें पैसों की काफी चिंता होने लगती है, परंतु अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब आप एक छोटा सा काम करके गलती से भेजे गए पैसे को प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि “यूपीआई पेमेंट गलत होने पर क्या करें” अथवा “गलत ट्रांसफर हो चुका पैसा वापस कैसे पाएं।”

यूपीआई पेमेंट गलत होने पर क्या करे (UPI Wrong Transaction Complaint)

यदि आपके द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के दरमियान किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है, तो आपको अफसोस मनाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आपको तुरंत ही आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है।

आप आवश्यक कदम के अंतर्गत गलत ट्रांजैक्शन की शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं और अपने ट्रांसफर किए गए पैसे को वापस प्राप्त कर सकते हैं। रिजर्व बैंक आफ इंडिया के अनुसार अगर यूपीआई पेमेंट करते समय आपका पैसा किसी गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है, तो इसकी शिकायत कर सकते हैं और 24 घंटे में अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।

गलत ट्रांसफर हो चुका पैसा वापस कैसे पाएं (UPI Wrong Transaction Complaint Number)

यदि आपने गलती से पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो उसे वापस पाने के लिए जिस यूपीआई एप्लीकेशन के माध्यम से आपने पैसा ट्रांसफर किया है, आपको उस यूपीआई एप्लीकेशन के हेल्पलाइन नंबर पर फोन लगाने की आवश्यकता होती है।

फोन लगाने के बाद आपसे कुछ डिटेल्स देने के लिए कहा जाता है। जब आप डिटेल्स देते हैं, तो उसे वेरीफाई किया जाता है। इसके पश्चात आपको नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर के अपनी शिकायत को दर्ज करवाना होता है।

इसके बाद जितना जल्दी हो सके, आपको उतना जल्दी अपनी बैंक में भी गलत पेमेंट की शिकायत को दर्ज करवाने की आवश्यकता होती है।

उपरोक्त प्रक्रिया को नीचे हम स्टेप बाय स्टेप समझ रहे हैं।

1. सबसे पहले आपको यूपीआई पेमेंट के प्लेटफार्म के हेल्पलाइन नंबर पर फोन लगाना होता है

2. जब कस्टमर केयर अधिकारी फोन उठा लेता है तो उनसे आपको अपनी समस्या बतानी होती है।

3. अब कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा जो जानकारी पूछी जा रही है, उसे आपको बताना होता है। जैसे कि वह आपसे पूछेगा कि आपने कौन से नंबर पर गलत पेमेंट कर दिया है।

4. इसके बाद आपको अपनी बैंक में भी गलत पेमेंट की शिकायत को दर्ज करवाना होता है।

5. अगर इसके बावजूद भी आपके पैसे वापस नहीं आते हैं, तो आप लोकपाल की वेबसाइट पर जाकर के अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

6. शिकायत दर्ज करवाने के बाद आपके ट्रांजैक्शन को वेरीफाई किया जाता है और फिर दो से तीन दिनों के वर्किंग डे में आपका पैसा आपको उसी जगह पर प्राप्त होगा जहां से आपने पेमेंट किया होता है।

यूपीआई एप हेल्पलाइन नंबर (Fraud Transaction Complaint Number)

वैसे तो इंडिया में बहुत सारी यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, परंतु नीचे हम आपको उन यूपीआई एप्लीकेशन के हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दे रहे हैं, जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

  • Phone Pay UPI Customer Care Number1800-419-0157
  • Google-Pay हेल्पलाइन नंबर- 080-68727374 / 022-68727374
  • Paytm हेल्पलाइन नंबर- 0120-4456-456
  • BHIM हेल्पलाइन नंबर- 18001201740, 022- 45414740

निष्कर्ष : Wrong Transaction Complaint Number

दोस्तों आज हमने आपको एक ऐसी शानदार जानकारी दी है जो आपका बहुत सारा पैसा बचा सकती है. आज कि पोस्ट UPI Customer Care Number में हमने आपको सभी बढ़ी UPI कंपनियों के हेल्पलाइन नंबर दिए हैं. जिनकी सहायता से आप गलत हुए ट्रांस्जेक्सन कि शिकायत कर सकते हैं.

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *