गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kaise Kamaye)

यदि आप 2024 में गूगल से कमाई करने के बारे में विचार कर रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि, आखिर गूगल से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं, क्योंकि हमने इंटरनेट से काफी अच्छे से रिसर्च करके गूगल से पैसा कमाने से संबंधित यह आर्टिकल खास तौर पर आपके लिए तैयार किया हुआ है और हमने प्रयास किया हुआ है कि, आर्टिकल में आपको सिर्फ सही और सटीक जानकारी दी जा सके।

ताकि आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी इस बात को लेकर के बिल्कुल क्लियर हो जाए कि, गूगल से किस-किस तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं और गूगल से कितना पैसा कमाया जा सकता है। चलिए गूगल से पैसा कमाने की पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ते हैं।

यह भी पढ़ें :

गूगल से पैसा कैसे कमाए? (Google Me Paise Kaise Kamaye)

गूगल से पैसा कमाना आसान है और मुश्किल भी है। आसान इसलिए क्योंकि गूगल से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं और मुश्किल इसलिए क्योंकि गूगल से पैसा कमाने के लिए आपको रेगुलर काम करना होता है। इसके अलावा जब आप गूगल से पैसा कमाने की पूरी तैयारी कर ले तो एक बैंक अकाउंट अथवा यूपीआई आईडी का भी प्रबंध कर ले।

क्योंकि गूगल अक्सर या तो बैंक अकाउंट में पैसा देता है या फिर यूपीआई आईडी पर पेमेंट ट्रांसफर करता है। यदि आपके पास मोबाइल है, तो आप मोबाइल से ही गूगल से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं। मोबाइल के अलावा आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

अगर आप गूगल पर यह सर्च करते रहते हैं कि गूगल मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए तो यह जानकारी आपकी किस्मत बदल सकती है.

गूगल से पैसा कमाने का तरीकाहर महीने की कमाई
1: ब्लॉगिंग करके15000-30 लाख
2: यूट्यूब वीडियो बनाकर8000-1 करोड़
3: गूगल प्ले स्टोर से8000-5‌ लाख
4: गूगल एडसेंस से8000-1 लाख
5: गूगल में नौकरी करके25000-4 लाख
6: गूगल एडमॉब से8000-2‌ लाख
7: गूगल एनालिटिक्स से10000-2‌ लाख
8: गूगल प्ले बुक से10000-1 लाख
9: गूगल क्लासरूम से10000-26000
10: गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से100-2000
11: गूगल मैप से12000-80000
12: गूगल एडवर्ड से15000-70000
13: गूगल पे से1000-4000
14: गूगल न्यूज से10000-1‌ लाख
15: गूगल डिस्कवर से1-8 लाख
16: गूगल में कमी निकाल कर1-10‌ लाख

1: ब्लॉगिंग करके गूगल से पैसा कमाए (Blogging Online Typing Jobs)

ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपने विचारों या जानकारी को अपने शब्दों में लिखकर गूगल पर पब्लिश करना। इसके लिए ब्लॉग का होना जरूरी है, जिसे blogger.com पर फ्री में बना सकते हैं या अन्य प्लेटफार्म पर भी बना सकते हैं। ब्लॉगिंग गूगल से पैसे कमाने का पॉपुलर तरीका है, जिसमें स्टार्टिंग में 12 से 15000 और सफल हो जाने के बाद हर महीने 10 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक की कमाई भी हो सकती है।

ब्लागिंग में सफल होने के लिए आपको पता होना चाहिए कि, आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और अपने ब्लॉग को गूगल में कैसे रैंक करवाया जाता है। ब्लागिंग में सक्सेस पाने के लिए रेगुलर काम करना जरूरी होता है।

इसके अलावा अपने आर्टिकल को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस आपकी वेबसाइट पर आ सके। ब्लॉगिंग से मुख्य तौर पर कमाई ब्लॉग पर ऐड लगाकर होती है, जिसके लिए पॉपुलर एड नेटवर्क गूगल ऐडसेंस है।

2: यूट्यूब वीडियो बनाकर गूगल से पैसा कमाए (Google Work from Home Jobs for Freshers)

यूट्यूब का मालिक गूगल ही है। यूट्यूब पर एंटरटेनिंग वीडियो को देखा जा सकता है और खुद के ओरिजिनल वीडियो क्रिएट करके अपलोड भी किया जा सकता है। इसके लिए यूट्यूब पर फ्री चैनल क्रिएट करना होता है और वीडियो पब्लिश करना शुरू करना होता है।

रेगुलर काम करने से एक समय ऐसा आता है, जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए इनेबल हो जाता है। जब आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने में सफल हो जाते हैं, तो इसके बाद यूट्यूब पर आपके वीडियो पर वीडियो की शुरुआत में, बीच में या फिर आखरी में एडवर्टाइजमेंट आना शुरू हो जाती है, जो की वीडियो फॉर्मेट में होती है।

जितने ज्यादा लोग आपके यूट्यूब वीडियो को देखते हैं, उतना ही ज्यादा कमाई यूट्यूब वीडियो एडवर्टाइजमेंट से आपकी होना शुरू हो जाती है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो हर महीने 1 करोड़ से भी ज्यादा पैसा कमाने का मौका आपको दे सकता है। यह प्लेटफॉर्म मकान, गाड़ी, बैंक बैलेंस सभी के सपने को पूरा कर सकता है।

3: गूगल प्ले स्टोर से पैसा कैसे कमाए (Google Online Paise Kaise Kamaye)

गूगल प्ले स्टोर से आप मनपसंद एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इसी प्लेटफार्म पर अपनी खुद की एप्लीकेशन भी पब्लिश कर सकते हैं। यह एक पावरफुल प्लेटफार्म है, जहां से पैसा कमाया जा सकता है। लगभग अधिकतर एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पहले से ही होता है।

गूगल प्ले स्टोर से पैसा कमाने के लिए आप खुद के एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर अपलोड कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों से एप्लीकेशन को डाउनलोड करवा कर शुरुआत में 15 से ₹20000 और उसके बाद एप्लीकेशन सफल होने के बाद हर महीने 5 लाख से लेकर 10 लाख या फिर इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

आप अपने एप्लीकेशन के द्वारा एडवर्टाइजमेंट दिखा कर पैसा कमा सकते हैं या फिर सब्सक्रिप्शन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं या फिर आप रेफरल एप्लीकेशन या पार्टनर प्रोग्राम के द्वारा भी कमाई कर सकते हैं।

4: गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाए (Online Work From Home)

इसी प्लेटफार्म के माध्यम से यूजर अपने यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाकर पैसा कमाते हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है, जिसके द्वारा हर महिने लोग अच्छी खासी कमाई कर ले रहे हैं। गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपकी कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए। हालांकि आप चाहे तो माता-पिता के अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग पर ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है और फिर इसके बाद इसे ऐसे लोगों को बेच देना होता है, जो पहले से ही गूगल ऐडसेंस अप्रूव्ड यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग को खरीदना चाहते हैं, क्योंकि वर्तमान में ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना आसान नहीं है।

ऐसे में बहुत से लोग हैं जो पहले से ही ऐडसेंस अप्रूव्ड वेबसाइट की खरीदारी करने में रुचि रखते हैं। आप एक फ्रेश ऐडसेंस अप्रूव्ड ब्लॉग को 8 से 12000 में आसानी से बेच सकते हैं। वही यूट्यूब चैनल को ₹100000 के आसपास में बेच सकते हैं।

5: गूगल में नौकरी करके पैसा कैसे कमाए (Google Se American Dollar Kaise Kamae)

बहुत से भारतीय लोग गूगल में नौकरी कर रहे हैं और सालाना लाखों से लेकर करोड़ो का पैकेज हासिल कर रहे हैं। गूगल में हर साल अनेक पोस्ट के लिए वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। यह वैकेंसी इंडिया के लिए भी हो सकती है या फिर विदेशो के लिए भी हो सकती है। यदि आप वैकेंसी के लिए योग्यता रखते हैं, तो आप ऑनलाइन गूगल में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको https://www.google.com/about/careers/applications/jobs/results वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको बहुत सारी नौकरी की जानकारी मिल जाएगी। आप जिस नौकरी के लिए एलिजिबल है, उसके ऊपर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर ऑनलाइन जमा कर दे। इसके बाद ऑफलाइन आपका किसी निश्चित जगह पर इंटरव्यू लिया जाता है या फिर ऑनलाइन ही आपका इंटरव्यू लिया जाता है।

यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है, तो आपको गूगल में नौकरी करने का मौका मिलता है और अच्छी खासी सैलरी भी हासिल हो जाती है। कई भारतीय युवा गूगल में जॉब करके हर महीने 20000 से लेकर ₹50000 तक की कमाई कर रहे हैं। वहीं कई लोग हर महीने 5 लाख से भी ज्यादा रुपए कमा रहे हैं।

6: गूगल एडमॉब से पैसा कैसे कमाए

आप अपनी एप्लीकेशन के द्वारा गूगल एडमॉब से कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई एप्लीकेशन है, तो आप अपनी एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं और इसके लिए पेमेंट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए अपनी एप्लीकेशन को गूगल एडमॉब अकाउंट के साथ आपको जोड़ना होता है।

गूगल एडमॉब के साथ एप्लीकेशन के अकाउंट को जोड़ना बहुत ही आसान है। एक बार अकाउंट जोड़ने के बाद जब आपकी एप्लीकेशन में एडवर्टाइजमेंट आना शुरू हो जाती है, तो आप पैसे कमाना भी शुरू कर देते हैं।

गूगल एडमॉब से पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। हालांकि यह इस बात पर डिपेंड करता है कि कितने ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यदि आपको ज्यादा कमाई करना है, तो प्रयास करें कि, अधिक से अधिक लोग आपके एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल करें।

7: गूगल एनालिटिक्स से पैसा कैसै कमाए

गूगल एनालिटिक का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। आप इसके माध्यम से यह पता कर सकते हैं कि, आपकी वेबसाइट पर कहां-कहां से ट्रैफिक आ रहा है। गूगल एनालिटिक आपको अपनी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण डिसीजन लेने में सहायता प्रदान करते हैं।

इसके माध्यम से वेबसाइट की परफॉर्मेंस को देखा जा सकता है। यही नहीं गूगल एनालिटिक के माध्यम से आप ऑनलाइन अपनी सेल्स को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार से कमाई करने के लिए भी किया जा सकता है। जैसे कि आप वेबसाइट पर क्लिक किए गए एडवर्टाइजमेंट से कमीशन हासिल करने के लिए इसे गूगल ऐडसेंस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं या फिर Sales बढ़ाने के लिए आप यूजर के व्यवहार को समझने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

8: गूगल प्ले बुक वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज

गूगल प्ले बुक के माध्यम से आप अपने द्वारा क्रिएट की गई ईबुक को ऑनलाइन बेच कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर अपनी ई बुक को अपलोड करना होगा और उसकी कीमत को निश्चित करना होगा, जिसके बाद गूगल प्ले स्टोर से यदि कोई भी आपकी किताब की खरीदारी करता है, तो वह ऑनलाइन पेमेंट करता है, जो डायरेक्ट आपके गूगल प्ले स्टोर से लिंक अकाउंट में आ जाता है।

दुनिया में कई लोग हैं, जो गूगल प्ले स्टोर पर किताबों को बेच करके काफी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। गूगल प्ले बुक से कितनी कमाई कर सकते हैं, इसकी कोई भी लिमिट नहीं है। जितने ज्यादा लोग इस प्लेटफार्म से आपकी किताब की खरीदारी करते हैं, उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं।

9: गूगल क्लासरूम ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम (Online Job Work from Home in Hindi)

गूगल क्लासरूम के माध्यम से आप अपने विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट हो सकते हैं और घर बैठे उन्हें एजुकेशन प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं। आप गूगल क्लासरूम के माध्यम से सिलेबस क्रिएट कर सकते हैं और उसका मैनेजमेंट भी कर सकते हैं। इसके अलावा कंटेंट और असाइनमेंट को भी शेयर कर सकते हैं और अपने विद्यार्थियों को फीडबैक दे सकते हैं तथा उनसे फीडबैक हासिल कर सकते हैं।

इसके माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले विद्यार्थियों को इकट्ठा करना है और उन्हें निश्चित समय पर गूगल क्लासरूम के माध्यम से कनेक्ट होने के लिए कहना है, जिसके बाद आप गूगल क्लासरूम के द्वारा उन्हें ऑनलाइन टीचिंग दे सकते हैं और विद्यार्थियों से सप्ताह में या फिर महीने में पैसा ले सकते हैं।

10: गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड पार्ट टाइम जॉब मोबाइल से

यह एक शानदार एप्लीकेशन है, जिसे गूगल के द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया है। इस एप्लीकेशन से कमाई करना पॉसिबल है। इस एप्लीकेशन से पैसा कमाने के लिए आपको एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है। अकाउंट बन जाने के बाद इस एप्लीकेशन पर आपको कुछ आसान से सर्वे हासिल हो जाते हैं। आपको बस इन सर्वे को पूरा करने की आवश्यकता होती है, जिसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

हालांकि यहां से जो पैसा आपको मिलता है, वह रियल कैश नहीं होता है, बल्कि यह पैसा आपके गूगल प्ले स्टोर के बैलेंस में जोड़ा जाता है। इस पैसे का इस्तेमाल आप गूगल प्ले स्टोर से किसी किताब की खरीदारी करने के लिए या फिर एप्लीकेशन की खरीदारी करने के लिए अथवा मूवी की खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं।

 आप इस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं या फिर किसी के भी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। फ्री फायर रिडीम कोड और पबजी का रिडीम कोड आप गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से कमाए गए पैसे से हासिल कर सकते हैं।

11: गूगल मैप से पैसा कैसे कमाए

गूगल मैप से आप किसी भी जगह पर जाने के लिए रास्ता सर्च कर सकते हैं और इसके माध्यम से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। गूगल मैप से पैसा कमाने के लिए आप अपने बिजनेस की लोकेशन को गूगल मैप पर डाल सकते हैं। इससे अधिक से अधिक कस्टमर आपकी दुकान पर आ सकते हैं।

इसके अलावा आप गूगल मैप का लोकल गाइड कार्यक्रम का मेंबर बन सकते हैं। इसके अंतर्गत इनफॉरमेशन को शामिल करना, बिजनेस की इनफार्मेशन में सुधार करना, फोटो अपलोड करना और रिव्यू देना जैसे काम शामिल होते हैं। इसके बदले में गूगल के द्वारा आपको गिफ्ट दिया जा सकता है। यदि आप इन सभी कामों को करते हैं, तो गूगल के द्वारा आपको गिफ्ट और प्रोत्साहन भी दिया जाता है।

12: गूगल एड्स से पैसा कैसे कमाए – ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल YouTube जैसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर एडवर्टाइजमेंट दिखाने के लिए किया जाता है। यह प्लेटफॉर्म पैसे कमाने का अच्छा अवसर देता है, परंतु आपको एडवर्टाइजमेंट चलाने के लिए शुरूआत में कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होता है।

यूजर गूगल एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से प्रोडक्ट अथवा सर्विस को ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन बेच सकते हैं, साथ ही अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बड़े पैमाने पर कस्टमर के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। हालांकि इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि, आखिर गूगल पर एडवर्टाइजमेंट कैसे की जाती है। गूगल एडवर्ड से पैसा कमाने के लिए आपको ads.google.com वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना होता है और फिर निश्चित प्रक्रिया को फॉलो करके अपना ऐड कंपेन शुरू करना होता है।

13: गूगल पे वर्क फॉर होम (Online Part Time Jobs for Students in Mobile in Hindi)

गूगल पे एक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप घर बैठे सरलता से किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में या फिर फोन नंबर से लिंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही आप खुद भी अपना पैसा हासिल कर सकते हैं। गूगल पे से पैसे कमाने के तरीके में रेफरल बोनस और कैशबैक शामिल है।

गूगल पे से कमाई करने के लिए गूगल पे एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इस पर अकाउंट बनाएं और अपना बैंक अकाउंट लिंक कर ले। इसके बाद यूपीआई आईडी भी क्रिएट कर ले। इसके बाद जब आप पैसा ट्रांसफर करते हैं, तो आपको कैशबैक मिलता है। वही गूगल पे एप्लीकेशन को रेफर करते हैं, तो हर सक्सेसफुल रेफरल पर ₹51 मिल जाते हैं।

14: गूगल न्यूज से पैसा कमाए (Online Work from Home Jobs in Hindi)

गूगल न्यूज़ एक न्यूज़ पब्लिशिंग प्लेटफार्म है, जहां पर बहुत सी वेबसाइट और ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग को लिंक किया गया है। आप अपनी वेबसाइट पर आसानी से गूगल न्यूज़ का अप्रूवल ले सकते हैं। इसके बाद आप जब अपनी वेबसाइट पर न्यूज़ पब्लिश करते हैं, तो वह एलिजिबल होने पर गूगल न्यूज़ में आती है।

इसके बाद आप कई तरीके से पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि यदि आपकी वेबसाइट पर लगे हुए ऐडसेंस ऐड पर क्लिक होगा, तो आपकी कमाई होगी। इसके अलावा आप दूसरी कंपनी की एडवर्टाइजमेंट लगाकर भी पैसा कमा सकते हैं।‌गूगल न्यूज के यूजर काफी ज्यादा है। ऐसे में आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक में भी तगड़ा इजाफा होता है।

15: गूगल डिस्कवर ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम (Online Work from Home Hindi)

यह तरीका भी गूगल न्यूज से पैसा कमाने के तरीके से मिलता जुलता है। यदि आपने कोई न्यूज़ ब्लॉग बनाया हुआ है और आप उसे गूगल डिस्कवर में ले जाने में सफल हो जाते हैं, तो समझ लीजिए हर महीने आप 4 से 5 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं अर्थात रोज आपकी कमाई 20000 से लेकर 25000 के आसपास में हो सकती है।

गूगल डिस्कवर में अपनी वेबसाइट की पोस्ट को ले जाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग को न्यूज़ का आकार देना होता है और रोज कम से कम 5 पोस्ट 800 शब्दों की पोस्ट करनी होती है और ज्यादा से ज्यादा वेब स्टोरी बनानी होती है।

इससे आपके गूगल सर्च कंसोल में गूगल डिस्कवर का टैब ओपन हो जाता है। अब जब आपकी कोई भी पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाएगी और आपके ब्लॉक पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल होगा, तो ज्यादा ट्रैफिक आने से ज्यादा ऐड क्लिक होंगे, जिससे ज्यादा इनकम होगी।

16: गूगल में कमी निकाल कर गूगल से पैसा कमाए – होम वर्क जॉब

गूगल के द्वारा Google Bug Hunter नाम का एक प्रोग्राम चलाया जाता है, जिसके अंतर्गत लोगों को तगड़ा अमाउंट दिया जाता है। यदि आप गूगल की किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं और आपको उसमें कोई भी कमी दिखाई पड़ती है, जो गूगल की खामी मानी जाती है, तो आप इसकी सूचना गूगल की टीम को दे सकते हैं।

सूचना देने के बाद गूगल की टीम आपके द्वारा खोजी गई खामी को चेक करती है और यदि वह सही पाई जाती है, तो गूगल के द्वारा आपको इनाम के तौर पर 10 लाख रुपए तक दिए जा सकते हैं। इसकी ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप गूगल की वेबसाइट https://bughunters.google.com/ पर जा सकते हैं।

गूगल से घर बैठे पैसा कैसे कमाए? (Online Work from Home in Hindi)

गूगल से पैसा कमाने का पॉपुलर तरीका है या तो यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करना या फिर ब्लॉग बनाकर उस पर ब्लॉग पब्लिश करना। इनमें से किसी भी तरीके पर काम यदि आप करना चाहते हैं, तो आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।

घर पर रहकर ही आप काम कर सकते हैं। ब्लॉग में आपको आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है और यूट्यूब चैनल में आपको अपने यूट्यूब चैनल पर इंगेजिंग वीडियो बनाकर अपलोड करना होता है।

गूगल से फ्री में पैसे कैसे कमाए? मोबाइल से टाइपिंग जॉब

घर बैठे बिल्कुल फ्री में गूगल से कमाई करने के लिए आप गूगल के ही प्रोडक्ट blogger.com की सहायता ले सकते हैं। यह ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिस पर आप अपना फ्री ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस पर पोस्ट लिखना शुरू करना होता है। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होता है, तब आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं और अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का कोड सेट कर सकते हैं।

इसके बाद आपके ब्लॉग पोस्ट को जब कोई भी विजिटर ओपन करेगा, तो उसे ऐड दिखाई पड़ता है, जिस पर जाने-जाने में क्लिक होने पर आपकी कमाई अपने ब्लॉग से होने लगती है। इस तरह आप ब्लॉगिंग के द्वारा शुरुआत में 20000 और उसके बाद हर महीने 20 लाख से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं।

क्या गूगल फ्री पैसे देता है?

जी हां! गूगल के द्वारा फ्री में पैसा दिया जाता है, परंतु इसके लिए आपको कुछ ना कुछ काम तो जरूर ही करना होता है। जैसे की आप अगर गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से पैसा कमाने का प्रयास करते हैं, तो आपको कुछ आसान से सवालों का जवाब देना होता है।

वहीं अगर आप गूगल के यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना होता है और चैनल को मोनेटाइज करवाना होता है। इसके अलावा गूगल एडसेंस से यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाना होता है या फिर वेबसाइट बनानी होती है।

क्या गूगल में वर्क फ्रॉम होम उपलब्ध है?

जी हां! गूगल में वर्क फ्रॉम होम उपलब्ध है। ऐसी बहुत सारी नौकरी है जिसे आप अपने घर पर कर सकते हैं। कुछ बेस्ट वर्क फ्रॉम होम गूगल वर्क की जानकारी निम्न अनुसार है।

  • गूगल ऐडसेंस
  • यूट्यूब
  • गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड
  • गूगल ऑडियंस मेजरमेंट
  • सर्च इंजन इवेलुएटर

गूगल से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आर्टिकल में हमने आपको गूगल से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके बताए हुए हैं। अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि, आप उनमें से कौन से तरीके पर काम करना शुरू करते हैं और आप उसमें कितना ज्यादा सफल होते हैं। जैसे कि यदि आप गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से पैसा कमाने का काम करते हैं, तो आपकी कमाई कम होगी।

परंतु वही अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं या फिर ब्लॉगिंग करते हैं और आप इनमें सफल हो जाते हैं, तो आपकी कमाई ज्यादा होगी। इस प्रकार से देखा जाए, तो कमाई आप कौन सा काम कर रहे हैं और उसमें आप कितना सफल हो रहे हैं, इस बात पर डिपेंड करती है। हालांकि मोटे तौर पर देखा जाए, तो गूगल 1000 से लेकर 25 लाख या फिर 1 करोड़ हर महीने कमवाने की कैपेसिटी रखता है।

निष्कर्ष :

हमने इस आर्टिकल में आपको Earn Money From Google In Hindi की पूरी जानकारी प्रदान की और हम यह उम्मीद करते हैं कि, आपको गूगल से पैसा कमाने से संबंधित महत्वपूर्ण सवालों के जवाब मिल गए होंगे। जैसे कि Google money earning app, Google earning website, Google earning per day, Google AdSense payment, Earn money from Google Sites इत्यादि।

यदि अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके प्रश्नो का जवाब देंगे। इस आर्टिकल को Facebook और Whatsapp पर दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ Share करना बिल्कुल भी ना भूले, ताकि यह जानकारी उनके भी काम आ सके। धन्यवाद!

FAQ:

Q: क्या गूगल से पैसा कमाया जा सकता है?

ANS: जी हां!

Q: व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए?

ANS: एफिलिएट मार्केटिंग, लिंक शार्टनिंग, एप्लीकेशन रेफर के द्वारा व्हाट्सएप से पैसा कमा सकते हैं।

Q: दो नंबर से पैसा कैसे कमाए?

ANS: सट्टा खेल कर, लॉटरी के माध्यम से, धोखाधड़ी करके दो नंबर से पैसा कमा सकते हैं।

Q: इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए?

ANS: एफिलिएटिव मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, फ्रीलांसिंग से इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं।

Q: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

ANS: गेम खेल कर, dream11 पर टीम बनाकर, फोटो बेचकर, इंट्राडे ट्रेडिंग करके मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *