Dream11 Me Kaise Jeete

ड्रीम 11 से पैसा कैसे कमायें ?

Dream11 क्या है? Dream11 Se Paise Kaise Kamaye? या Paisa Kamane Wala Game यह सवाल बहुत लोग पूछते रहते हैं | क्योंकि कुछ ही सालों में यह एप इतनी फेमस हो गई है की हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है | और जहाँ क्रिकेट को पूजा जाता हो वहां तो इसके दीवाने हर गली नुक्कड़ पर मिल जायंगे | क्योंकि हमारा देश भारत हो या दुनिया के दूसरे देश क्रिकेट हर जगह देखा और खेला जाता है | इसीलिए Dream11 नाम की यह मोबाइल एप इतनी जल्दी फेमस हो गई | यह एक ऐसी एप है जिसमे लोग बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं | आप भी इस पैसा कमाने वाली एप के गेम को खेलकर अपनी किस्मत अजमा सकते है|

Dream11 को खेलने से पहले आपको इसको समझना बहुत आवश्यक है, इसीलिए आजकी पोस्ट “ड्रीम 11 से पैसा कैसे कमायें ? Dream11 Me Kaise Jeete” में हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं |

क्या है Dream11? Kya Hai Dream 11?

Dream11 एक ऐसा Game या मोबाइल एप है जिंसको कोई भी फ्री में जॉइन कर सकता हैं और खेल सकता है | लेकिन इस गेम में भाग लेने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं। Dream 11 वैसे तो एक जुए की तरह लगता है लेकिन यह पूरी तरह से भारत के अंदर legal है, क्योंकि यह खेल स्किल ऑफ माइंड से खेला जाता हैं, इसलिए भारतीय कोर्ट भी इस गेम को लीगल बताता हैं | ऐसा कोई भी गेम जो आपके किस्मत पर डिपेंड करता हैं वो गेम भारत मे लीगल नहीं माना जाता, लेकिन Dream 11 आपकी स्किल –ज्ञान पर काम करता हैं यानी जब कोई क्रिकेट मैच खेला जाना होता हैं तो Dream11 में सभी जीतने वाले इनाम के ग्रुप खुल जाते हैं और सभी समूह को जॉइन करने का मूल्य भी अलग अलग होती हैं, तो यहाँ आप अपनी प्लेइंग 11 टीम (खेलने वाले 11 खिलाड़ी) बनाते हैं और शुरू होने से 1 घंटा पहले Dream11 पर उस मैच के सभी ग्रुप लॉक हो जाते हैं। और जब आपकी Dream 11 टीम के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर अच्छे विकेट ले रहे हैं या रन बना रहे हैं, तो Dream11 आपको इसके पॉइंट देती हैं और जितने ज्यादा पॉइंट होंगे आपकी ग्रुप में उतनी ही अच्छी रैंक भी होगी और जितनी अच्छी रैंक होगी तो उतना ज्यादा पैसा जितने के आपके चांस बन जाएंगे। आप इसे Paisa Kamane Wala Game भी कह सकते हैं .

यह भी पढ़ें – सिग्नल एप्प से पैसे कैसे कमायें

Dream 11 पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Dream 11 को खेलने के लिए सबसे पहले आपको Dream11 एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करनी होगी। इसकी एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर नही मिलेगी क्योंकि गूगल प्ले स्टोर के कुछ नियम होते हैं, इस लिए आप इसकी वेबसाइट से डायरेक्ट Dream11 Application को डाउनलोड कर सकते हैं।

https://www.dream11.com/

Dream11 एप इंस्टाल करने के बाद आपको नीचे की तरफ बाएँ ओर नीचे की तरफ Have a Referral Code पर जाना है ।

और अब Sign Up पर क्लिक करके अपनी कुछ जानकारी यहां डालनी हैं।

Step.1 Invite Code :-

सबसे पहले आपको KASHIP178DE ये वाला कोड डालना है। अगर आप यह Code नही डालते हैं तो आपको 100 रुपये का फ्री बोनस नही मिलेगा। इसलिए आप यह KASHIP178DE कोड जरूर डाले।

Step.2 Mobile Number :-

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना हैं।

Step.3 Email Id :-

और फिर आपको अपनी Email Id डालनी हैं। अगर आपकी email Id नही है तो आप जीमेल पर नई इमेल आईडी फ्री में बना सकते हैं |

Step.4 Password :-

इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना हैं। आप यहाँ कोई भी Password बना सकते हैं। पासवर्ड आपका कुछ इस तरंह से होना चहिए जैसे आपका नाम JEETU हैं तो आप अपना पासवर्ड [email protected] बना सकते हैं।

और अब अन्त्तिम स्टेप में Register कर दे।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP मेसेज आएगा वो OTP आपको इसमें Submit करना होगा | और आपको 100 रुपये का बोनस भी मिल जाएगा । इसका उपयोग आप अपनी टीम बनाने में भी कर सकते हैं |

यह भी पढ़ें :

Dream11 टीम कैसे बनायें?

Dream11 Team बनाने के लिए सबसे पहले आपको Dream 11 पॉइंट का ध्यान रखना होगा। Dream 11 टीम बनाने के लिए आपको 100 क्रेडिट पॉइंट मिलते हैं। और आपको दोनों टीम की 11प्लेयर्स की एक टीम बनानी हैं। और यहाँ सभी प्लेयर्स के अलग अलग पॉइंट होते हैं जो ज्यादा Valuable Players होते हैं उनके ज्यादा पॉइंट होते हैं और आपके 100 पॉइंट में से ज्यादा पॉइंट कटते हैं। मान लीजिए कि आप विराट कोहली को अपनी टीम में लेना चाहते हैं और विराट कोहली को चुनने के लिए विराट कोहली की कीमत 11 पॉइंट हैं। और आप विराट कोहली को select करते हैं और अपनी टीम में लेते हैं तो आपके 100 पॉइंट में से 11 पॉइंट कट हो जाएंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Dream 11 की टीम बना सकते हैं।

Dream11 Team बनाने के लिए सबसे पहले आप View My Team पर जाकर Creates New Team को Select करे|

Wicket Keeper :-

सबसे पहले आपको अपनी टीम का एक Wicket Keeper सेलेक्ट करना होगा। दोनों टीमो में से आपको जो भी विकेट कीपर अच्छा लगे आप चुन सकते हैं।

Batsman :-

यहाँ पर आप अपनी टीम बनाने के लिए कम से कम 3 बैट्समैन और ज्यादा से ज्यादा 5 बैट्समैन आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

All Rounder :-

All Rounder में आप कम से कम 1 प्लेयर और ज्यादा से ज्यादा 3 प्लेयर्स दोनों टीमो में से सेलेक्ट कर सकते हैं।

Bowler :-

बोलिंग में आप कम से कम 3 बॉलर और ज्यादा से ज्यादा 5 बॉलर आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

अगर आपने सही और अच्छे से टीम बनाई होगी तो आपको नीचे की तरफ Next बटन नीचे की तरफ मिल जाएगा और इसको Next कर दे।

Captain Or Voice Captain :

अब आपको अपनी टीम का Captain Or Voice Captain सेलेक्ट करना हैं। ध्यान रखे पूरा मैच आपके Captain और वौइस् Captain के ऊपर डिपेंड करता हैं इसलिए आप इन Captain और Voice Captain का सही से चुनाव करे। क्योंकि Captain के आपको दो गुना पॉइंट मिलता है और वौइस् कप्तान का एक तिहाई पॉइंट मिलते हैं। तो चलिए अब में आपको बता दे देता हूं कि Dream11 में प्लेयर्स के रन लेने , विकेट लेने , रन आउट करने या फिर खाली ओवर करने के कितने पॉइंट प्लेयर्स को मिलते हैं।

Dream11 में Point System कैसे काम करता हैं?

Run :-

अगर आपका कोई प्लेयर रन ले रहा हैं तो उसका आधा पॉइंट आपको मिलेगा मतलब की आपको 0.50 पॉइंट मिलेंगे। अगर आपका वही प्लेयर आपका Captain हैं तो आपको 1 पॉइंट मिलेगा या फिर आपका वहीं प्लयेर आपका वौइस् कप्तान हैं तो आपको 1 रन का 0.75 पॉइंट मिलेंगे।

बाउंडरी बोनस :-

अगर आपका कोई प्लेयर चौक मरता हैं तो आपको इसके लिए 0.5प पॉइंट एक्स्ट्रा बोनस में दिया जाता है। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

सिक्स :-

अगर आपका कोई प्लेयर छक्का मरता हैं तो आपको 1 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलता हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

हाफ सेंचुरी :-

अगर आपका कोई खिलाड़ी हाफ सेंचुरी लगाता हैं तो आपको इसके लिए 4 Point Extra बोनस के रूप में मिलते हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

सेंचुरी :-

अगर आपका कोई प्लेयर 100 रन बनाता हैं तो आपको इसके लिए 8 पॉइंट बोनस के रूप में मिलते हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

Wicket :-

अगर आपका कोई बॉलर या आल राउंडर कोई एक विकेट लेता हैं तो आपको इसके सीधे 10 पॉइंट मिलते हैं। अगर आपका वही बॉलर कप्तान हैं तो आपको 20 पॉइंट मिलेंगे। और वहीं प्लेयर आपका वौइस् captain हैं तो आपको 15 पॉइंट मिलेंगे।

Catch :-

अगर आपका कोई प्लेयर मैच के दौरान कैच लेता हैं चाहे वो आपका Wicket कीपर ही क्यों ना हो तो आपको 4 पॉइंट मिलते हैं अगर आपका वो ही प्लेयर captain हैं तो आपको 8 पॉइंट मिलेंगे और अगर वो प्लेयर आपका वौइस् कैप्टेन हैं तो 6 पॉइंट मिलेंगे।

Stumping :-

अगर आपका विकेट कीपर या आपका प्लेयर डायरेक्ट किसी प्लेयर्स को स्टंपिंग आउट करता है तो इसके आपको 6 पॉइंट मिलते हैं अगर आपका वहीं प्लेयर कैप्टेन हैं तो आपको 12 पॉइंट मिलेंगे और वहीं प्लेयर आपका वौइस् कैप्टेन हैं तो आपको 9 पॉइंट मिलेगे।

Run Out :-

अगर आपका कोई प्लयेर किसी प्लेयर को रन आउट करता हैं तो थ्रोअर को 4 पॉइंट और थ्रोअर की कैच करके रन आउट करने के 2 पॉइंट मिलते हैं। वहीं अगर आपका प्लेयर कैप्टेन हैं तो आपको रन आउट करने के 8 पॉइंट और थ्रोअर की कैच पकड़ कर आउट करने के 4 पॉइंट मिलते हैं। ओर वहीं आपका प्लेयर वौइस् कैप्टेन हैं तो आपको थ्रोअर के 11 पॉइंट मिलते हैं।

इकॉनमी रेट पॉइंट :-

अगर आपका कोई बॉलर 2 से लगातार ओवर में 4 दे रहा हैं तो इसके लिए आपके प्लेयर को 3 पॉइंट मिलते हैं। अगर ओवर को खाली निकाल देता हैं तो इसके लिए आपके बॉलर को 4 पॉइंट मिलते हैं। और अगर 5 रन लगातार 2 ओवर से दे रहा हैं तो आपको 1 पॉइंट मिलेगा और वहीं अगर आपका प्लेयर लगातार 2 ओवर से 9 से 10 रन प्रति ओवर दे रहा हैं तो -1 पॉइंट आपके प्लेयर के काट लिए जाते हैं। और अगर आपका बॉलर लगातार 2 ओवर में 10 से 12 रन दे रहा है तो आपके बॉलर के 2 पॉइंट और कट कर लिए जाते हैं। और वहीं प्लेयर आपका कैप्टेन और वौइस् कैप्टेन हैं आपके पॉइंट 2 गुना ज्यादा काटेंग। कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में आपको ×0.75 पॉइंट मिलते हैं।

स्ट्राइक रेट :-

अगर आपका कोई प्लेयर 100 बॉल पर 60 से 70 बनाकर खेल रहा है तो इसके लिए आपके प्लेयर के 1 पॉइंट काट लिए जाते हैं। अगर आपका प्लेयर 100 बॉल पर 51 से 59 रन पर खेल रहा हैं तो आपके 2 पॉइंट काट लिए जाते हैं और वहीं अगर आपका प्लेयर 100 बाल कर 50 रन की पारी खेल रहा तो आपके 3 पॉइंट काट लिए जाएंगे।

क्या dream 11 एक जुआ है ?

दोस्तों आजकल ड्रीम11 एप पर करोड़ों लोग जीतने के लिए पैसे लगाते हैं और देखा जाए तो यह एक प्रकार का जुआ ही है. क्योंकि किसी खेल में अगर जीतने के लिए पैसा लगाया जाए तो वह जुआ ही कहलायगा | लेकिन कुछ लोग इसे स्किल मानते हैं, उनका कहना है कि इसमें सीधे पैसा नहीं लगाए जाते बल्कि कल मैच में क्या होगा उस पर लोगों के स्किल के आधार पर टीम बनाई जाती है और जब वह टीम या खिलाड़ी अच्छा खेल खेलते हैं तो सही अनुमान लगाने वाले को इनाम के तौर पर पैसे दिये जाते हैं |

कुछ लोग कहते हैं ड्रीम 11 एक सट्टा है, क्योंकि क्रिकेट में सट्टा बहुत लगाया जाता है, लेकिन हमारे देश में पर सट्टा लगना गैर कानूनी है | लेकिन ड्रीम 11 का निर्माताओं का कहना है की यह भारत सरकार के कानून के मुताबिक काम करता है | और किसी प्रकार का जुआ या सट्टा नहीं है बल्कि स्किल आधारित गेम है |

लेकिन दोस्तों हमारे देश के कई राज्यों में इसे खेलना गैर कानूनी है ऐसे ही दुसरे कई देशोन्न में भी ऐसे गेम पर पाबन्दी है | इसीलिए आप भी सोच समझकर ड्रीम 11 में अपना पैसा और समय लगायें |

निष्कर्ष :

दोस्तों आज की पोस्ट “Dream11 Se Paise Kaise Kamaye? Dream11 Me Kaise Jeete” में हमने आपको ड्रीम 11 एप की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है | आज की पोस्ट में आपको Paisa Kamane Wala Game की जानकारी दी गई है. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को फेसबुक और व्हाट्सअप पर जरुर शेयर करें. अगर आपको ड्भीरीम 11 से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो हमसे संपर्क करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में ऐसी ही गेम से पैसे कमाने की नई जानकारियां लाते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें.

जय हिंद ।

By Jitendra Arora

- एडिटर, मोटिवेटर, क्रिएटर | - वेब & एप डेवलपर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *