Bike Chori Application in Hindi : गाड़ी चोरी होने की एप्लीकेशन

मोटरसाइकिल या कार चोरी होने की वारदाते दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं . समाचारों में आपने भी अपने आ-सपास कई बार पढ़ा होगा. लेकिन जब किसी की मोटर साइकिल या कार खो जाती है या चोरी हो जाती है तो उन्हें सबसे पहले पुलिस में शिकायत या FIR करनी होती है. इसीलिए आज हम आपको किसी भी मोटरसाइकिल की चोरी होने की शिकायत करते हुए थानाध्यक्ष को पत्र की FIR  (Bike Chori Application in Hindi)  का फॉर्मेट लिखने का तरीका बता रहे हैं. और आपको FIR Full Form in Hindi भी बतायंगे .

FIR क्या होती है (FIR Meaning in Hindi )

अगर आप किसी भी घटना या वारदात की पुलिस रिपोर्ट लिखवाना चाहते हैं तो आपको एक आवेदन लिखना होता है, जिसे FIR ka full form (Full Form of FIR in Hindi) होती है First Investigation Report. FIR का हिंदी में अर्थ होता है प्रथम सूचना विवरण . आपको इस FIR में अपने खोये हुए वाहन या अन्य किसी घटना की पूरी जानकारी लिखनी होती है.

FIR Full Meaning = First Investigation Report = प्रथम सूचना विवरण 

FIR कैसे लिखें (Bike Chori Ki Application in Hindi)

पुलिस स्टेशन, चोकी या थाणे में FIR देने के लिए आपको एक अच्छी एप्लीकेशन लिखनी होती है जिसका एक प्रारूप होता है . FIR में आपको घटना या वारदात की पूरी जानकारी बतानी होती है. जिससे पढने वाले को सब समझ आ जाये .

आप इस फोर्मेट की सहायता से किसी भी गाडी के खोने पर एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं. इसमें सिर्फ आपको तारिख, नाम, चोरी होने का स्थान, गाडी नंबर, पता आदि बदलना है. तो आइये देखते हैं की कैसे हम यह प्रथम सूचना का आवेदन (application for fir in police station in Hindi) लिखते हैं |

बाइक चोरी की शिकायत हेतु आवेदन पत्र (Gadi Chori Hone Ki Application)

सेवा में,

श्री मान चौकी इंचार्ज,
रामपुर, जिला-नैनीताल ,
उत्तराखंड

विषय – मोटर साइकिल चोरी हो जाने के सम्बन्ध में | 

महोदय,

निवेदन यह है मैं  XYZ पुत्र श्री JKL,  नैनीताल , जिला उधम सिंह नगर, उत्तराखंड, का निवासी हूँ, और दिनांक 10 नवम्बर 2020, दिन मंगलवार को रात्रि 10:50 बजे अपनी दूकान  से नैनीताल  रोड, जसपुर बस अड्डा के पास ठेके पर अपनी मोटरसाइकिल (नंबर- UK1234567) से किसी काम से गए थे. गाडी बराबर की दूकान पर खड़ी की थी. यह गाडी मेरे भाई PK, पुत्र TK के नाम है .

कुछ देर बाद हमने अपनी मोटर साइकिल को देखा तो वह वहां नहीं थी. | बहुत ढूँढने के बाद भी नहीं मिली |

सूचना आपकी सेवा में प्रेषित है, अतः आपसे निवेदन है कि मेरी मोटर साइकिल को जल्द से जल्द ढूँढने की कृपा करें |

धन्यवाद,

दिनांक -10-11-2022                                                                                    प्रार्थी

इमरान अली,
पुत्र-महबूब अली,
पता- उत्तराखंड,
Mob- 123456789 .

आज कि पोस्ट FIR कैसे लिखें और FIR  Full Form in Hindi में हमने आपको पूरी जानकारी देने कि कोशिश कि है. इसकी सहायता से आप आसानी से अपनी मोटर साइकिल या कार कि FIR हिंदी में लिख सकते हैं. इस फोर्मेट में आपको केवल अपना नाम, पता, पुलिस स्टेशन का नाम, गाडी का नंबर, चोरी होने कस अथां व् समय बदलना है. और आपकी FIR तैयार हो जायगी.

———

पुलिस क्या है (Police Full Form in Hindi)

दोस्तों आपको FIR के बारे में तो पता चल गया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि पुलिस कि भी फुल फॉर्म होती है. और इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए . तो चलिए देखते हैं कि POLICE कि फुल फॉर्म क्या होती है और POLICE का हिंदी में अर्थ क्या होता है.

आपको बता दें कि

  • POLICE की फुल फॉर्म में P से होता है Protection,
  • इसके अलावा O से होता है Of.
  • इसके साथ L से होता है Life जिसे हिंदी में हमारा जीवन भी कहा जाता है।
  • I से होता हैं In,
  • C से होता है Civil और
  • E से होता है established .

अब इसको पुरे अर्थ में ले तो  POLICE कि फुल फॉर्म होती है – Protection of life in civil establishment.

MCR Full Form in Police in Hindi

दोस्तों पुलिस लाइन में बहुत सारे शोर्ट शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें से एक और मुख्य शब्द है MCR. MCR भी अंग्रीजी के तीन शब्दों से मिलकर बना है. जहाँ M का मतलब होता है MASTER, C का मतलब होता है कंट्रोल और R का मतलब होता है ROOM. अब तीनो शब्दों को मिलकर देखें तो MCR का फुल फॉर्म (MCR Full Form) होगा Master Control Room. MCR  मतलब Master Control Room का हिंदी में ट्रांसलेट करे तो इसका अर्थ होगा मुख्य नियंत्रण कक्ष या कमरा.

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया
Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *