FIR मोटर साइकिल चोरी हो जाने के सम्बन्ध में – Bike Chori Ki Application in Hindi

Mobile Chori Ki Application in Hindi

मोटरसाइकिल या कार चोरी होने की वारदाते दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं . समाचारों में आपने भी अपने आसपास कई बार पढ़ा होगा. लेकिन जब किसी की मोटर साइकिल या कार खो जाती है या चोरी हो जाती है तो उन्हें सबसे पहले पुलिस में शिकायत या FIR करनी होती है. इसीलिए आज हम आपको किसी भी गाडी के चोरी होने की FIR  (Bike Chori Ki Application in Hindi)  का फॉर्मेट लिखने का तरीका बता रहे हैं. और आपको FIR Full Form in Hindi भी बतायंगे .

FIR क्या होती है ? FIR Meaning in Hindi – FIR Full Form in Hindi

अगर आप किसी भी घटना या वारदात की पुलिस रिपोर्ट लिखवाना चाहते हैं तो आपको एक आवेदन लिखना होता है, जिसे FIR यानि की First Investigation Report कहते हैं. FIR का हिंदी में अर्थ होता है प्रथम सूचना विवरण . आपको इस FIR में अपने खोये हुए वाहन या अन्य किसी घटना की पूरी जानकारी लिखनी होती है.

FIR कैसे लिखें ?

पुलिस स्टेशन, चोकी या थाणे में FIR देने के लिए आपको एक अच्छी एप्लीकेशन लिखनी होती है जिसका एक प्रारूप होता है . FIR में आपको घटना या वारदात की पूरी जानकारी बतानी होती है. जिससे पढने वाले को सब समझ आ जाये .

आप इस फोर्मेट की सहायता से किसी भी गाडी के खोने पर एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं. इसमें सिर्फ आपको तारिख, नाम, चोरी होने का स्थान, गाडी नंबर, पता आदि बदलना है.

BIKE Chori Ki Application in Hindi

सेवा में,

श्री मान चौकी इंचार्ज,
रामपुर, जिला-नैनीताल ,
उत्तराखंड

विषय – मोटर साइकिल चोरी हो जाने के सम्बन्ध में | 

महोदय,

निवेदन यह है मैं  XYZ पुत्र श्री JKL,  नैनीताल , जिला उधम सिंह नगर, उत्तराखंड, का निवासी हूँ, और दिनांक 10 नवम्बर 2020, दिन मंगलवार को रात्रि 10:50 बजे अपनी दूकान  से नैनीताल  रोड, जसपुर बस अड्डा के पास ठेके पर अपनी मोटरसाइकिल (नंबर- UK1234567) से किसी काम से गए थे. गाडी बराबर की दूकान पर खड़ी की थी. यह गाडी मेरे भाई PK, पुत्र TK के नाम है .

कुछ देर बाद हमने अपनी मोटर साइकिल को देखा तो वह वहां नहीं थी. | बहुत ढूँढने के बाद भी नहीं मिली |

सूचना आपकी सेवा में प्रेषित है, अतः आपसे निवेदन है कि मेरी मोटर साइकिल को जल्द से जल्द ढूँढने की कृपा करें |

धन्यवाद,

दिनांक -10-11-2020                                                                                    प्रार्थी

इमरान अली,
पुत्र-महबूब अली,
पता- उत्तराखंड,
Mob- 123456789

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

पैसे कैसे कमायें ? Paise Kaise Kamaye