Mobile Chori Application in Hindi : मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन

आजकल हर काम मोबाइल पर ही निर्भर होते  जा रहे हैं, जैसे जसी मोबाइल का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे वैसे मोबाइल चोरी भी बहुत होते हैं या खो भी बहुत रहे हैं. लेकिन जब मोबाइल खो जाता है तो हमें उसकी रिपोर्ट पुलिस को करनी होती है. लेकिन कई लोगों को इसकी एप्लीकेशन (Mobile Chori Application) लिखना नहीं आता है. इसीलिए आज हम आपको मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन (Phone Chori Application) की पूरी जानकारी और फोर्मेट दे रहे हैं. इसे आप SIM Khone KI FIR भी कह सकते हैं.

मोबाइल चोरी होने पर एप्लीकेशन (Phone Chori Application in Hindi)

हम यहाँ आपको फोन खोने की एप्लीकेशन (phone khone ki application) लिखने का एक सैंपल दे रहे हैं. आप इसे देखकर आसानी से अपने खोये हुए मोबाइल की एप्लीकेशन बहुत ही जल्दी तैयार कर सकते हैं.


सेवा में,
श्री मान  चौकी इंचार्ज,
काशीपुर, जिला-उधम सिंह नगर,
उत्तराखंड

विषय – मोबाइल खो जाने के सम्बन्ध में (Mobile Gum Hone Ka Application)

महोदय,

निवेदन यह है मैं J.K अरोरा पुत्र श्री प्रकाश, निवासी – राम नगर रोड, काशीपुर, जिला उधम सिंह नगर का निवासी हूँ, और दिनांक 20 अप्रैल 2020, दिन सोमवार को दौपहर 12:30 बजे अपने घर से चीमा चौराहे होते हुए गिरीताल मोड़ तक सामान लेने जा रहा था | रास्ते में आते वक्त मेरा हॉनर कम्पनी का एक मोबाइल गिर गया है | बहुत ढूँढने के बाद भी नहीं मिल रहा है | मेरे मोबाइल में दो कंपनियों के सिम नम्बर थे –
Airtel – 8439…… & Jio – 9837…….. तथा

मोबाइल का IMEI NO – 867168…………. तथा दूसरा
मोबाइल का IMEI NO – 867168………….

सूचना आपकी सेवा में प्रेषित है, अतः आपसे निवेदन है की मोबाइल को जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करने और सर्विलांस में लगाने की कृपा करें |

धन्यवाद,
दिनांक -20-04-2020 प्रार्थी
JK अरोरा,
पुत्र-श्री  प्रकाश
निवासी – राम नगर रोड, काशीपुर, जिला-उधम सिंह नगर, उत्तराखंड -244713
Mob- 715742…..
E-mail-newsonenation…….@gmail.com

इस मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन इन हिंदी (Application for mobile lost in Hindi) फॉर्मेट में आपको केवल अपना नाम, नंबर, पता, आदि बदलना होगा और आपकी Mobile Chori Ki FIR और SIM Khone KI FIR लिखने की समस्या दूर हो जायगी .


SIM क्या होता है (SIM FULL FORM)

आपको यहाँ एक और बात बता दें की हमारे मोबाइल में जो SIM होता है वह अंग्रेजी के तीन अक्षरों से मिलकर बना है . जिसमें S से Subscriber, I से  Identification और M से  Module ह्पोता है. अब अगर इन तीनों को एक साथ मिलकर सिम का मतलब समझे तो SIM FULL FORM होगी Subscriber Identification Module. जिसे हिंदी में हम सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मोडयुल कहते है.  अगर हम sim का हिंदी में अर्थ निकाले तो SIM का हिंदी में मतलब होगा ग्राहक पहचान मॉड्यूल. इसका अर्थ यह है की जब भी कोई सिम कार्ड लेते हैं तो वह ग्राहक यानि की हमारी एक अलग पहचान होती है. इस नंबर का दूसरा और कोई सिम नहीं बन सकता.


IMEI FULL FORM : IMEI क्या होता है

ऐसे ही हमने यहाँ IMEI शब्द का उपयोग किया है. यह शब्द भी अंग्रेजी के 4 शब्दों से मिलकर बना है. जिसमें I का मतलब होता है International, M का मतलब होता है Mobile, और E का मतलब होता है Equipment, तथा फिर से I का मतलब होता है Identity. अब अगर चरों शब्दों को मिलकर IMEI का फुल फॉर्म समझें तो IMEI का Full Form होगा  International Mobile Equipment Identity. और अगर हम इसका हिंदी में मतलब निकाले तो IMEI का हिंदी में अर्थ होगा “अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या”

सभी मोबाइल का IMEI Number अलग अलग होता है. अगर आप अपने मोबाइल का IMEI No (how to find imei number) जानना चाहते हैं तो आप अपने फ़ोन से *#06# कोड डायल करें. आपको एक बात और बता दें की जब भी किसी का मोबाइल चोरी हो जाता है या पुलिस को किसी मोबाइल की लोकेशन पता करवानी होती है तो इसी IMEI Number द्वारा जानकारी निकली जा सकती है.


मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन इन हिंदी Word फाइल : Mobile Lost Complaint Letter to Police in Hindi Word File

अगर आप मोबाइल खो जाने पर एप्लीकेशन बनी बनाई वर्ड फोर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम यहाँ आपको वर्ड फाइल के फ्री ऑप्शन दे रहे हैं | इस फाइल को आप आसानी से डाउनलोड करके अपने अनुसार बदलाव करके मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन इन हिंदी (mobile chori application in hindi) में जल्द से जल्द रेडी कर सकते हैं और पुलिस चौकी में जमा कर सकते हैं |

निष्कर्ष : Mobile Khone Ki Application in Hindi

दोस्तों आज की पोस्ट “मोबाइल खो जाने पर एप्लीकेशन | Mobile Khone Ka Application” में हमने आपको एक FIR (application for phone lost in hindi) का सैंपल फोर्मेट फ्री में दिया है | जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं |

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया
Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *