[email protected]
January 28, 2022
11 11 11 AM
write fir for lost mobile

मोबाइल खोने के सम्बन्ध में FIR कैसे लिखें | Mobile Chori Ki Application in Hindi

शेयर जरुर करें

आजकल हर काम मोबाइल पर ही निर्भर होते  जा रहे हैं, जैसे जसी मोबाइल का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे वैसे मोबाइल चोरी भी बहुत होते हैं या खो भी बहुत रहे हैं. लेकिन जब मोबाइल खो जाता है तो हमें उसकी रिपोर्ट पुलिस को करनी होती है. लेकिन कई लोगों को इसकी एप्लीकेशन लिखना नहीं आता है. इसीलिए आज हम आपको Mobile Chori Ki Application in Hindi की पूरी जानकारी और फोर्मेट दे रहे हैं. इसे आप SIM Khone KI FIR भी कह सकते हैं.

सेवा में,
श्री मान  चौकी इंचार्ज,
काशीपुर, जिला-उधम सिंह नगर,
उत्तराखंड

विषय – मोबाइल खो जाने के सम्बन्ध में | Mobile Kho Jane Par Application

महोदय,

निवेदन यह है मैं J.K अरोरा पुत्र श्री प्रकाश, निवासी – राम नगर रोड, काशीपुर, जिला उधम सिंह नगर का निवासी हूँ, और दिनांक 20 अप्रैल 2020, दिन सोमवार को दौपहर 12:30 बजे अपने घर से चीमा चौराहे होते हुए गिरीताल मोड़ तक सामान लेने जा रहा था | रास्ते में आते वक्त मेरा हॉनर कम्पनी का एक मोबाइल गिर गया है | बहुत ढूँढने के बाद भी नहीं मिल रहा है | मेरे मोबाइल में दो कंपनियों के सिम नम्बर थे –
Airtel – 8439…… & Jio – 9837…….. तथा

मोबाइल का IMEI NO – 867168…………. तथा दूसरा
मोबाइल का IMEI NO – 867168………….

सूचना आपकी सेवा में प्रेषित है, अतः आपसे निवेदन है की मोबाइल को जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करने और सर्विलांस में लगाने की कृपा करें |

धन्यवाद,
दिनांक -20-04-2020 प्रार्थी
JK अरोरा,
पुत्र-श्री  प्रकाश
निवासी – राम नगर रोड, काशीपुर, जिला-उधम सिंह नगर, उत्तराखंड -244713
Mob- 701742…..
E-mail-newsonenation……[email protected]

इस मोबाइल खोने की एप्लीकेशन इन हिंदी फॉर्मेट में आपको केवल अपना नाम, नंबर, पता, आदि बदलना होगा और आपकी Mobile Chori Ki FIR और SIM Khone KI FIR लिखने की समस्या दूर हो जायगी .

SIM क्या होता है | SIM FULL FORM | What is SIM in Hindi

आपको यहाँ एक और बात बता दें की हमारे मोबाइल में जो SIM होता है वह अंग्रेजी के तीन अक्षरों से मिलकर बना है . जिसमें S से Subscriber, I से  Identification और M से  Module ह्पोता है. अब अगर इन तीनों को एक साथ मिलकर सिम का मतलब समझे तो SIM FULL FORM होगी Subscriber Identification Module. जिसे हिंदी में हम सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मोडयुल कहते है.  अगर हम sim का हिंदी में अर्थ निकाले तो SIM का हिंदी में मतलब होगा ग्राहक पहचान मॉड्यूल. इसका अर्थ यह है की जब भी कोई सिम कार्ड लेते हैं तो वह ग्राहक यानि की हमारी एक अलग पहचान होती है. इस नंबर का दूसरा और कोई सिम नहीं बन सकता.

IMEI क्या होता है | What is imei number | IMEI FULL FORM

ऐसे ही हमने यहाँ IMEI शब्द का उपयोग किया है. यह शब्द भी अंग्रेजी के 4 शब्दों से मिलकर बना है. जिसमें I का मतलब होता है International, M का मतलब होता है Mobile, और E का मतलब होता है Equipment, तथा फिर से I का मतलब होता है Identity. अब अगर चरों शब्दों को मिलकर IMEI का फुल फॉर्म समझें तो IMEI का Full Form होगा  International Mobile Equipment Identity. और अगर हम इसका हिंदी में मतलब निकाले तो IMEI का हिंदी में अर्थ होगा “अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या”

सभी मोबाइल का IMEI Number अलग अलग होता है. अगर आप अपने मोबाइल का IMEI No (how to find imei number) जानना चाहते हैं तो आप अपने फ़ोन से *#06# कोड डायल करें. आपको एक बात और बता दें की जब भी किसी का मोबाइल चोरी हो जाता है या पुलिस को किसी मोबाइल की लोकेशन पता करवानी होती है तो इसी IMEI Number द्वारा जानकारी निकली जा सकती है.

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया

शेयर जरुर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *