भारत का अपना AI टूल ‘हनुमान’ हुआ लॉन्च

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम भारत का AI टूल ‘HANOOMAN’ के बारे में जानेंगे, दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि जब से मार्केट में AI टूल ‘ChatGPT’ लॉन्च हुआ है तब से ही दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां अपने AI Tool बनाने में जुट गई हैं, दुनिया का हर देश यही चाहता है कि उसके पास सबसे विकसित AI टूल हो, और इसी कड़ी में आए दिन AI टूल लॉन्च हो रहे हैं।

इनमें से कुछ तो काफी लोकप्रिय हुए हैं वहीं कुछ लॉन्च होने के साथ ही मार्केट से गायब भी हो जाते हैं, ऐसे में अगर आप इंटरनेट से जुड़े काम, या वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, लोगो डिजाइनिंग आदि के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो जाहिर सी बात है कि आप AI Tool का इस्तेमाल करके अपने कार्य को और भी आसान बना सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको पहले तक विदेश AI Tools पर निर्भर होना पड़ता था जिनमें आपके पास ChatGPT को छोड़कर अधिक विकल्प भी मौजूद नहीं थे, लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि भारत ने कुछ समय पहले अपना AI Tool ‘Hanuman’ लॉन्च कर दिया है, अगर आप हनुमान AI टूल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ें।

AI टूल हनुमान को कैसे प्रयोग करें? (Indian AI Tool Hanooman)

भारत ने अपना पहला देसी जेनरेटिव AI Platform लॉन्च कर दिया है जिसका नाम ‘Hanuman AI’ रखा गया है, यूजर्स इसे वेबसाइट से लेकर एप तक की शक्ल में बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि AI Tool HANOOMAN को ‘Seetha Mahalaxmi Healthcare’ और ‘3AI होल्डिंग लिमिटेड’ कंपनियों के द्वारा 21 फरवरी 2024 को मुंबई के एक इवेंट में लॉन्च किया गया था।

जब से भारत के अपने AI Generative Platform की शुरुआत हुई है तब से भारत में AI Tool का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, लोगों को मेड इन इंडिया हनुमान एआई बहुत ही अधिक पसंद आ रहा है जो कि पूरे भारत की 12 भाषाओं और globally 98 भाषाओं में अपनी सेवाएं दे रहा है।

मौजूदा समय में Hanuman AI अपनी सेवाएं सभी यूजर्स को बिल्कुल फ्री में प्रदान कर रहा है, लेकिन आने वाले समय में कंपनी की तरफ से इसका प्रीमियम वर्जन लॉन्च करने की भी प्लानिंग की जा रही है, ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपको आने वाले समय में अधिक फीचर्स का लाभ उठाने के लिए फीस का भुगतान करना होगा, लेकिन फिलहाल के लिए आप यहां पर अकाउंट बनाकर Hanuman के सभी फीचर का लुत्फ उठा सकते हैं।

अपने लॉन्च की पुष्टि हनुमान AI’ ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर आधिकारिक पोस्ट करके दी थी, Hanuman की खास बात है कि इसका प्रयोग यूजर्स अलग अलग Content को बड़ी ही आसानी से क्रिएट कर सकते हैं, इसके अलावा आप कविताएं, लेटर, कोड और स्क्रिप्ट भी बड़ी ही आसानी से लिख सकते हैं, अगर आप AI की दुनिया में रुचि रखते हैं तो आपको एक बार ‘Hanuman AI Tool’ प्रयोग करके अवश्य देखना चाहिए।

AI टूल हनुमान के फीचर्स

भारत का अपना AI Tool हनुमान आपको बहुत सारे फीचर्स की सुविधा प्रदान करता है, यहां पर आप अपने सवालों का जवाब कुछ ही सेकंड्स में प्राप्त कर सकते हैं, यह AI टूल आपके द्वारा दी गई Instructions के आधार पर बातचीत करने में समर्थ है, इस AI Tool को आप अपनी दी गई प्रतिक्रिया के आधार पर रिएक्ट करवा सकते हैं।

इसके अलावा Hanuman दुनिया की कई भाषाओं का अनुवाद करने में भी समर्थ है, यहां पर आपको तकनीकी काम करने में कोई परेशानी नहीं आएगी, हालांकि आपको बता दें कि अभी के लिए इसे अल्फा मोड में रिलीज किया गया है जिसे आप परफेक्ट नहीं कह सकते है।

AI टूल हनुमान की खास बात

भारत के देसी AI Tool HANOOMAN की खास बात है कि इसे हाल ही में लॉन्च किया गया इसलिए यह अभी अभी यूजर के लिए बिल्कुल मुफ्त है, हालांकि आने वाले दिनों में कंपनी की तरफ से इसका प्रीमियम वर्जन लॉन्च किया जाएगा, उसके बाद आपको मेंबरशिप फीस का भुगतान अलग से करना होगा, अपने लॉन्च की जानकारी Hanuman AI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट करके दी थी।

कंपनी ने यूजर्स को बताया कि यह AI दुनिया की 98 भाषाओं में कंटेंट बना सकता है, कंपनी के Hanuman को वेब क्लाइंट के साथ साथ एंड्रॉयड एप की शक्ल में भी लॉन्च किया है, हनुमान AI की खास बात है कि यहां पर यूजर्स Account बनाने के बाद Text आधारित बातचीत कर सकते हैं जो कि आपको अन्य AI Tools में देखने को नहीं मिलता है।

AI ‘HANOOMAN’ का लक्ष्य

Hanuman AI ने अपने लॉन्च होने के साथ ही यह तय कर लिया था कि एक साल के अंदर अंदर उसे 20 करोड़ यूजर्स तक पहुंचना है, इसके अलावा कंपनी भारत में अपने जेनरेटिव AI का फ्रेमवर्क भी तैयार करना चाहती है ताकि देश में AI को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाने लगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘Hanuman’ को NASSCOM, HP और Yotta जैसी बड़ी कंपनियों का समर्थन मिला हुआ है, इसका इस्तेमाल कंपनी शिक्षा, स्वास्थ्य और कस्टम सपोर्ट में AI को बढ़ावा देने में कर सकती है।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको AI Tool ‘Hanuman’ Kya Hai के बारे में जानकारी प्रदान की है, इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि ‘Hanuman’ AI Tool अभी अल्फा मोड में लॉन्च हुआ है, यही कारण है कि यह एक बेहतर AI Tool जरूर है लेकिन इसे परफेक्ट नहीं कहा जा सकता है।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के बारे में कुछ समझ नहीं आया है या आपका कोई प्रश्न बाकी रह गया है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देंगे, अंत में अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

धन्यवाद।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *