यह है बेस्ट 5 हाई डिविडेंड यील्ड स्टॉक, साल भर में देते हैं तगड़ा डिविडेंड

High Dividend Yield Stocks: ब्रोकरेज के द्वारा 5 क्वालिटी हाई डिविडेंड यील्ड स्टॉक का चुनाव कर लिया गया है, जिनका परसेंटेज 5 से लेकर 9 के बीच में है। किसी फिक्स डिपाजिट की तुलना में यह स्टॉक अच्छा रिटर्न सिर्फ डिविडेंड के तौर पर प्रदान कर रहे हैं।

Quality High Dividend Yield Stocks: डिविडेंड यील्ड तब अहम फैक्टर माना जाता है, जब हम किसी स्टॉक में लंबे समय के लिए अपना पैसा लगाते हैं। यहां पर बताना चाहते हैं कि, डिविडेंड यील्ड का मतलब ऐसे स्टॉक होते हैं, जिनके बारे में यह कहा जाता है कि, वह 1 साल में कितना परसेंटेज डिविडेंड प्रदान कर रहे हैं।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो लंबे समय के लिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि, आईडीबीआई कैपिटल के द्वारा नवंबर महीने में हाई डिविडेंड यील्ड वाले क्वालिटी स्टॉक का चुनाव कर लिया गया है। चलिए Top 5 Quality High Dividend Yield Stocks के बारे में जानते हैं।

1: Sanofi India Dividend Yield

उपरोक्त कंपनी के लिए डिविडेंड यील्ड 9% होता है अर्थात आसान शब्दों में कहां जाए तो, किसी इन्वेस्टर के द्वारा ₹10000 इसमें इन्वेस्ट किए जाते हैं, तो ₹900 डिविडेंड के तौर पर उसे 1 साल में प्राप्त हो जाते हैं। सनोफी शेयर की बात करें तो यह इस सप्ताह 7787 रुपए के लेवल पर बंद हुआ है।

2: Coal India Dividend Yield

अगर किसी इन्वेस्टर के द्वारा कॉल इंडिया डिविडेंड में इन्वेस्टमेंट किया जाता है और यह इन्वेस्टमेंट ₹10000 का होता है, तो 1 साल में डिविडेंड के तौर पर इन्वेस्टर को 750 रुपए हासिल होते हैं। कॉल इंडिया डिविडेंड का शेयर इस सप्ताह ₹350 के लेवल पर बंद हुआ है और इसका डिविडेंड यील्ड 7.5% है।

3: Oil India Dividend Yield

इस कंपनी का डिविडेंड यील्ड 6.4% है और इसमें ₹640 तब इन्वेस्टर को प्राप्त होंगे, जब वह ₹10000 स्टॉक में इन्वेस्ट करेगा। 1 साल में उसे 640 हासिल होंगे। ऑईल इंडिया डिविडेंड का शेयर इस सप्ताह ₹305 रुपए के लेवल पर बंद हुआ है।

4: Power Grid Dividend Yield

उपरोक्त कंपनी का डिविडेंड यील्ड 6% है। इसका तात्पर्य होता है कि, ₹10000 अगर किसी इन्वेस्टर के द्वारा इसमें इन्वेस्ट किए जाते हैं, तो 1 साल में ₹600 इन्वेस्टर को डिविडेंड के तौर पर मिलेंगे। इस कंपनी के इस सप्ताह का शेयर ₹211 के लेवल पर बंद हुआ।

5: CESC Ltd Dividend Yield

उपरोक्त कंपनी का डिविडेंड यील्ड 5.2% है। अगर इन्वेस्टर ₹10000 का इन्वेस्टमेंट स्टॉक में करता है, तो 1 साल में ₹520 डिविडेंड के तौर पर उसे हासिल होंगे। इस सप्ताह यह शेयर 89 रुपए के लेवल पर बंद हुआ है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *