[email protected]
October 02, 2022
11 11 11 AM
E Pass Kahan Banega

अब एक वेबसाइट पर पूरे देश के लिए ई-पास ! E Pass Kahan Banega

शेयर जरुर करें

लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने उठाया बड़ा कदम |

अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना चाहते  हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है | क्योंकि सरकार ने लॉकडाउन 4.0  में जनता को सहूलियत देने के लिए बड़े कदम उठाये हैं | इसमें से एक कदम ट्रेवल पास को लेकर है | सरकार ने देशभर में एक राज्य से दुसरे राज्य में जाने के लिए ट्रैवल पास की प्रक्रिया आसान कर दी है और अब इसे अप्लाई करने के लिए एक वेब पेज लॉन्च किया गया है।

जैसा की आप जानते हैं की कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। और लॉकडाउन 4.0 के तहत सरकार ने अनेक प्रकार की छूट दी है। यात्रा करने के लिए कोविड ई-परमिट (पास) का आवेदन करने के लिए यह वेबसाइट बनाइ है |

ई पास कहाँ बनेगा? E Pass Kahan Banega?

इस http://serviceonline.gov.in/epass/ वेब पेज को नैशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर ने बनाया है। अभी इस वेबसाइट पर 17 राज्यों के ई-पास के लिए आवेदन किया जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन?

यात्रा के लिए लॉकडाउन परमिट पास को कुछ निश्चित कैटिगरी के तहत ही ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इन कैटिगरी में छात्र, जरूरी सेवा प्रोवाइडर, यात्री, तीर्थयात्री, इमरजेंसी/मेडिकल यात्रा और शादी शामिल हैं।

वेबसाईट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कोई एकल व्यक्ति या ग्रुप इस सेवा का इस्तेमाल कर मूवमेंट पास के लिए अप्लाई कर सकता है। जो लोग इस सेवा के जरिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अनिवार्य जानकारियां फॉर्म में देनी होंगी। उन्हें ई-पास के लिए आवेदन करने से पहले सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी जमा कराने की जरूरत होगी। इसके अतिरिक्त OTP वेरिफिकेशन के लिए एक ऐक्टिव मोबाइल नंबर भी जरूरी है।

वेबसाईट पर एक बार आवेदन भरने के बाद आवेदक को एक रेफ्रेंस नंबर मिलता है। जिसे आवेदक अपने फॉर्म का स्टेटस ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जब पास जारी किया जाता है तो इस पर आवेदक का नाम, पता, उपयोग की सीमा और QR कोड रहता है। इसकी कोपी आपको प्रिंट करनी होती है | क्योंकि यात्रा करते समय आपके सॉफ्ट या हार्ड कॉपी होनी चाहिए ताकि जब सुरक्षाकर्मी ई-पास के बारे में पूछें तो आप उन्हें दिखा सकें।

यह सरकार की बहुत अच्छी पहल है क्योंकि लोकडाउन के चलते बहुत सारे लोग ईपास बनवाने के लिए इधर उधर भटक रहे हैं | अगर आपको हमारी पोस्ट (E Pass Kahan Banega) पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर करें | जय हिन्द

 

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :


शेयर जरुर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.