CIBIL Score: इतना होगा सिबिल स्कोर तो मिल जाएगा फटाक से लोन, खराब सिबिल स्कोर ऐसे सुधारे-CIBIL Score Rules

CIBIL Score Rules: यदि आपने कोई लोन लिया है और आप समय पर उसकी पेमेंट नहीं करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है, जिसकी वजह से जब आप भविष्य में किसी लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो खराब सिबिल स्कोर की वजह से आपको जल्दी लोन नहीं मिलता है और अगर लोन मिल भी जाता है, तो उसमें आपको काफी ज्यादा ब्याज भरना होता है। यहां पर सवाल यह है कि, क्या सिबिल खराब हो जाने पर वह हमेशा ही खराब रहता है तो बताना चाहते हैं कि, ऐसा नहीं होता है। आप सिबिल स्कोर को सुधार सकते हैं। इसके लिए जो बची हुई पेमेंट है, उसे आपको करना होता है।

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे

आपके ट्रांजैक्शन और क्रेडिट कार्ड या छोटे बड़े बिल पेमेंट को देखते हुए सिबिल स्कोर में पॉजिटिविटी आती है। जब आप अपने बिल की पेमेंट समय पर करने लगते हैं, बकाया बिल समय पर जमा करने लगते हैं, तो इससे आपका सिबिल स्कोर धीरे-धीरे सुधरने लगता है। कई बार कई लोग बैंक से लोन लेते हैं और उसे सही समय पर चुकाने के बावजूद बैंक से एनओसी हासिल नहीं करते हैं, जिसकी वजह से सिबिल स्कोर पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको बैंक से तुरंत ही NOC हासिल कर लेनी चाहिए, ताकि आपका सिविल स्कोर अपडेट हो सके।

बार-बार चेक करने पर खराब होता है सिबिल स्कोर?

कई लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि, अगर हमारे द्वारा बार-बार ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर को चेक किया जाता है, तो क्या वह डाउन हो सकता है। ऐसे में हमारा जवाब यह है कि, ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी। दरअसल सिबिल स्कोर के पास कस्टमर की पिछली हिस्ट्री की एक रिपोर्ट होती है, जो बैंक को इस बात की जानकारी देती है कि, कस्टमर के द्वारा कब लोन लिया गया है और उसके द्वारा कब लोन के बारे में इंक्वारी की गई है।

अगर आप खुद अपने आप से सिबिल स्कोर को चेक कर रहे हैं तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर कोई भी खराब प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि अगर आप किसी लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो लोन देने वाली जो कंपनी है, वह आपके सिबिल स्कोर को चेक करती है। ऐसे में आपका सिबिल स्कोर डाउन हो सकता है।

लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्काेर

बहुत ही अच्छा : 800-850
बहुत अच्छा : 799-740
अच्छा : 739-670
ठीक : 699-580
बहुत ही खराब : 579-300

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *