[email protected]
October 26, 2021
11 11 11 AM
ताज़ा खबर
विधिक साक्षरता शिविर में सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी | Vidhik Saksharta Shivir kashipur Uttarakhand डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बनायें | Digital Health Card Kaise Banaye बिजली से भी चलेगी मारुति कार | Electric Car Kit in India योगेन्द्र गंगवार बने प्रदेश संगठन महामंत्री (उ.प्र.) Tamilrockers free Movie Download or Not | तमिल रोकर्स से फ्री मूवी डाउनलोड करें या नहीं ? [tamilyogi.uk] मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना | Meri Fasal Mera Byora Haryana खेलों में भारत कैसे बनेगा नंबर 1 | Olympics Games in India & Medal स्थाई लोक अदालत का उद्देश्य मुकदमों का शीघ्र निस्तारण : उमेश जोशी राजस्थान की बेरोजगारी भत्ता योजना | Berojgari Bhatta Rajasthan Yojana हाई कोर्ट अधिवक्ता के साथ इंस्पेक्टर की अभद्रता । काशीपुर बार एसोसिएशन ने कि बर्खास्त करने की मांग।
Berojgari Bhatta Rajasthan Yojana

राजस्थान की बेरोजगारी भत्ता योजना | Berojgari Bhatta Rajasthan Yojana

भारत के राजस्थान राज्य में वहां के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा यह योजना लागू की गई है। मुख्य रूप से शिक्षित बेरोजगार युवा तथा युवतियों के लिए यह योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 12वीं से स्नातक तक की पढ़ाई पूर्ण कर लेने के पश्चात भी बेरोजगार होने पर उन्हें प्रत्येक मास बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जोकि बेरोजगार युवकों को प्रत्येक महीने ₹3000 तथा शिक्षित बेरोजगार युवतियों को ₹35 प्रदान किए जाते हैं।

तो यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं, और Rajasthan Berojgari Bhatta योजना से लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में इस योजना से जुड़ी जानकारियों को आप विस्तार से जान सकेंगे। कि यह योजना क्या है, इसके लाभ और उद्देश्य क्या है, इसके लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं। एवं Rajasthan Berojgari Bhatta Apply कैसे करें, आदि सभी बातें आइए विस्तार से जानते हैं।

क्या है राजस्थान सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना |  Rajasthan Berojgari Bhatta

राजस्थान के 12वीं से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूर्ण कर चुके युवा वर्ग के लड़के तथा लड़कियों को प्रत्येक मास बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। जिसकी रकम पहले लड़कों को ₹650 तथा लड़कियों को ₹750 प्रदान की जाती थी
। किंतु वर्तमान वर्ष 2021 में इस योजना की सहयोग राशि को बढ़ाकर लड़कों के लिए ₹3000 प्रति माह लड़कियों के लिए ₹35000 प्रति माह प्रदान करना निर्धारित किया गया है। संबल योजना से की सार्थकता को देखते हुए वर्ष 2021 से 22 तक में इस योजना की सहयोग राशि को बढ़ाकर बेरोजगार युवकों के लिए ₹4000 तथा युवतियों के लिए 4500 रुपए प्रदान करने का निर्णय हुआ है।योजना के अंतर्गत शिक्षित युवा बेरोजगारों को 2 वर्ष तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के उद्देश्य | Aim of Berojgari Bhatta Yojna

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है बेरोजगारी से जूझ रहे युवा वर्ग जो अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं। उनको कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करना। इस बेरोजगारी भत्ता के प्राप्त होने से उन्हें आर्थिक सहायता भी प्राप्त हो जाएगी।तथा ऐसे बेरोजगार लोग भी सशक्त बनेंगे आत्मनिर्भर बनेंगे और उन्हें आर्थिक सहायता के लिए किसी की ओर देखना नहीं पड़ेगा। जैसा कि इस योजना का उद्देश्य भी यही है कि लोग आत्मनिर्भर बनें।

बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े लाभ बताएं | Berojgar Bhatta Benefit

1. इसका प्रथम लाभ तो यह है कि राजस्थान के युवा वर्ग चाहे वह लड़की हो या लड़का उन्हें प्रत्येक मास बेरोजगारी भत्ता के तौर पर कुछ सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

2. और प्रदान की जाने वाली सहायता राशि पहले की तुलना में अब बढ़ाकर और अधिक कर दिया गया है। जिसके अनुसार अब इस योजना से जुड़ने वाले व्यक्ति को ₹3000 प्रति माह तथा लड़की को 3500 रुपए प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। तथा मुख्यमंत्री संबल योजना से क्या यह 200000 राजस्थानी युवा को लाभ प्राप्त हुआ है। अतः इसलिए आगामी वर्ष 2022 में अप्रैल महीने से सहयोग राशि को बढ़ाकर बेरोजगार लड़कों के लिए ₹4000 प्रति माह तथा लड़कियों को 4500 रुपए प्रदान किया जाने का निश्चय किया गया है।

3. यह सहयोग केवल शिक्षित युवा वर्ग को ही प्राप्त होता है। अतः इसलिए 12वीं से स्नातक तक की पढ़ाई किए हुए युवा वर्ग इस योजना से लाभान्वित होंगे।

4. इससे शिक्षित युवाओं में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी तथा उनकी आर्थिक आवश्यकताएं भी पूरी की जा सकेंगी।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रताएं | Berojgar Yojna Eligibilty 

1. इसके लिए आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।

2. इसके अतिरिक्त वे कम से कम 12वीं से स्नातक तक पढाई पूर्ण किए होने चाहिए।

3. तथा आवेदन कर्ता लड़के व लड़कियों की आयु 21 से 35 वर्ष के अंतर्गत की होनी चाहिए।

4. एवं उनके परिवार की वार्षिक आय ₹300000 के अंतर्गत का होना चाहिए।

5. आवेदन कर्ता पहले से किसी प्रकार के केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार की भत्ता योजना का लाभ भोक्ता ना हो।

6. इसके अतिरिक्त उनके पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी उपलब्ध होनी चाहिए। अर्थात वे ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होने चाहिए।

आवेदन हेतु कौन- कौन से दस्तावेज होने आवश्यक हैं | berojgari bhatta online registration Documents 

1. सर्वप्रथम आवेदक का आधार कार्ड अनिवार्य है।

2. उनका परिचय प्रमाण पत्र।

3. उनके परिवार का आय प्रमाण पत्र।

4. उपरोक्त बताई गई शिक्षा की डिग्रियों के दस्तावेज इत्यादि।

5. राजस्थान सरकार द्वारा प्राप्त उनकी SSO ID होनी चाहिए।

6. तथा वहां के राज्य सरकार का भामाशाह प्रमाण पत्र भी आवश्यक है।

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Berojgari Bhatta Online Form

1. आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम डिपार्टमेंट ऑफ स्किल एंप्लॉयमेंट (department of skill deployment) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इसके पश्चात आपके समक्ष होम पेज खुलेगा इसमें आप मेन्यू बार का चयन करें। एवं इस मेनू में से जॉब सीर्कष ( job seekers) की सेक्शन में जाएं।

3. तथा वहां(Apply for Unemployment allowance) अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस के विकल्प का चयन करें।

4. अब पुनः एक नया पेज खुलेगा उसमें आप एसएसओ आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करें तथा सामने दिख रहे लॉगइन बटन को प्रेस कर दें।

5. अब दोबारा एक नया पेज खुलेगा इसमें एंप्लॉयमेंट एप्लीकेशन के विकल्प का चयन कर लें।

6. अब आपके समक्ष आवेदन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इसे अच्छी तरह विस्तार से भर लें तथा उपरोक्त बताए गए दस्तावेजों के साथ अटैच कर सबमिट बटन को प्रेस कर दें। इस प्रकार जुड़ सकते हैं आप राजस्थान सरकार की इस योजना से।

बेरोजगार भत्ता फॉर्म स्टेटस | राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना एप्लीकेशन स्टेटस

1. इसके स्टेटस स्कोर अपडेट करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं वहां होम पेज खुलने के पश्चात मैन्युबार में जाकर जॉब सीकर के विकल्प को प्रेस करें।

2. इसके पश्चात जॉब स्टेटस अपडेट का लिंक दिखाई देगा। उसे प्रेस कर दें।

3. फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड इत्यादि दर्ज कर देना है।

4. एवं अब सामने दिख रहे लॉगइन बटन को प्रेस करें। अब आप यहां से अपने स्टेटस को अपडेट करें।

अधिक जानकारी के लिए अथवा आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत आने पर योजना से जुड़े संपर्क सूत्र पर संपर्क कर सकते हैं।

संपर्क करने हेतु आप योजना से जुड़े ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर दिख रहे contact us के विकल्प का चयन भी कर सकते हैं।

एवं इसके अतिरिक्त निम्नलिखित नंबर पर कॉल करके भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

उपयोगी लिंक 

अधिकारिक वेबसाइट – www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in
एप्लीकेशन स्टेटस यहाँ देखें
जॉब स्टेटस अपडेटयहाँ करें,
हेल्पलाइन नंबर 8001806127

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *