प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana [PMSBY]

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत निम्न से निम्न वर्ग के लोग भी निवेश कर सकते हैं । यह योजना निम्न वर्गीय लोगों का खास ख्याल करते हुए सस्ती प्रीमियम पर लागू किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी इस PMSBY योजना से जुड़ सकते हैं। क्योंकि इस योजना में केवल ₹12 प्रतिवर्ष जमा करने होते हैं। एवं जब यह बीमा राशि प्राप्त होने की बारी आती है। तो सरकार की ओर से 2 लाख की अच्छी खासी रकम प्रदान की जाती है। “Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana” के लिए किस प्रकार आवेदन किया जाता है, इसकी शर्तें क्या-क्या है, इसके उद्देश्य, आदि सभी बातें हम इस लेख में जानेंगे। आइए आज के लेख में आगे बढ़ते हैं और इसके विषय में विस्तृत जानकारियां प्राप्त करते हैं।

क्या है सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY Full form | PMSBY Full Form in Hindi)

सबसे पहले आपको बता दें कि PMSBY की फुल फॉर्म होती है “Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana”. और यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू की गई एक दुर्घटना बीमा योजना है।
इसका प्रारंभ दिनांक 28 फरवरी 2015 में भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा किया गया था। यह सबसे कम प्रीमियम वाला बीमा सिद्ध हुआ है। जिसका लाभ देश के गरीब से गरीब व्यक्ति भी उठा सकेंगे। इस योजना से जुड़े व्यक्ति की योजना से जुड़ने के 45 दिन उपरांत भविष्य में कभी भी दुर्घटना वश प्राण चले जाते हैं। अथवा हाथ पांव नेत्र आदि अंग वे खो देते हैं। तो उन्हें अथवा उनके द्वारा नामांकित किए हुए उनके परिवार के अन्य सदस्यों को 200000 रुपए की सहायता राशि प्रदान कर दी जाती है। दुर्घटना की स्थिति पर राशि निर्धारित होती है। अतः यदि दुर्घटना में वे एक आंख खोते हैं। या उनके आधे अंग की हानि होती है जैसे एक हाथ एक पैर आदि तो 100000 रुपए ही प्रदान किए जाते हैं। जबकि उसके शेष अंश आपके ही होते हैं। वर्तमान समय में यह भी माना जा रहा है की आगे भविष्य में इस सुरक्षा योजना को जनधन योजना के संग ही जोड़ दिया जाएगा। इसलिए आप इस योजना के विषय में जान कर समझ कर इससे जुड़ सकते हैं। एवं भविष्य में चलकर सरकार की ओर से जनधन योजना में भी मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का उद्देश्य क्या है (PMSBY Scheme Details in Hindi | Bima Yojana Scheme Details)

भारत सरकार द्वारा बनाई गई इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य है। की वर्तमान समय में भारत में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं ।एवं किसी प्रकार की भी बीमा करवा पाने में असर्मथ हैं। ऐसे में सरकार ने छोटी रकम की निवेश पर बड़ा लाभ देने का प्रबंध किया। इसके लिए उन्होंने दो प्रकार की बीमा योजनाएं लागू की। एक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं दूसरा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। तथा इन दोनों योजनाओं का उद्देश्य भी समान ही है। देश की गरीब से गरीब जनता भी अपने जीवन का बीमा करवा सकें।

इस योजना के क्या-क्या लाभ हैं (Bima Yojna Policy Certificate)

१. इसका पहला लाभ तो यह है कि यह अब तक का सबसे सस्ता प्रीमियम वाला दुर्घटना बीमा है। जिस कारण इसमें हर प्रकार के व्यक्ति निवेश कर सकेंगे यह किसी के भी सामर्थ से बाहर नहीं होगा।

२. एवं इसका दूसरा लाभ यह है कि इतने सस्ते निवेश करने वाली योजना है फिर भी इसमें ₹200000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। जो कि खासकर गरीब वर्ग के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण राशि सिद्ध हो शक्ति है।

३. एवं ये योजना आपके बैंक खाते से लिंक होगी जिस कारण प्रत्येक वर्ष 31 मई के दिन आपका प्रीमियम आपके बैंक खाते में से ही काट लिया जाएगा ।इससे आपको भी समय- समय पर प्रीमियम भरने के झंझट से गुजारना नहीं पड़ेगा।

४. चुकी यह योजना आने वाले समय में जन धन योजना से जुड़ जाएगी। इससे भी आपको विभिन्न प्रकार के लाभ ही होंगे। क्योंकि आप इसके साथ जन धन से भी जुड़ चुके होंगे।

PM Bima Yojana पात्रता (Surkasha Bima Yojna Kisko Milti Hai | PMSBY Eligibility)

१. इस योजना से जुड़ने के लिए सर्वप्रथम व्यक्ति के लिए भारत का निवासी होना आवश्यक है।

२. तथा इसका लाभ केवल 18 से 70 वर्ष के व्यक्ति ही ले सकते हैं।

३. एवं इससे जुड़ने हेतु व्यक्ति की वार्षिक आय ₹75000 के अंतर्गत होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दस्तावेजों (PM Surkasha Bima Yojna Ke Liye Documents)

१. इसका आवेदन करने के लिए आप के आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

२. आपकी पहचान पत्र की भी आवश्यकता पड़ेगी।

३. तथा आपका आय प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

४. आपका आयु प्रमाण पत्र।

५. आपका अपना बैंक खाता खुला होना चाहिए जिससे आपकी बीमा को जोड़ा जाएगा। एवं प्रत्येक वर्ष आपकी प्रीमियम राशि काट ली जाएगी आपके खाते से।

६. इसके अतिरिक्त आपका मोबाइल नंबर चाहिए होता है।

७. तथा आपका पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें (PM Surkasha Bima Yojna Application Form | PMSBY Online Apply)

इसके लिए आवेदन करने के 2 तरीके ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों निम्नलिखित हैं।

Bima Yojana ऑफलाइन आवेदन विधि क्या है (PMSBY Yojna form Offline | Jan Bima Yojana Offline Form)

इस योजना का ऑफलाइन फॉर्म  [Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Form] भरने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें l

१.इसके ऑफलाइन आवेदन के लिए उपरोक्त बताए गए दस्तावेजों को लेकर किसी भी बैंक अथवा बीमा करने वाले किसी भी केंद्र में जाना होगा।

२. वहां से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा फॉर्म लेना होगा।

३. अपनी फॉर्म को भलीभांति भर कर उसके साथ सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें।

३. वहां से एक अन्य फॉर्म भी दिया जाएगा जिसे ऑटो डिबेट फॉर्म कहते हैं। इस पर आपको हस्ताक्षर करने होंगे जिससे आपकी यह बीमा आपके बैंक खाते के साथ जुड़ जाएगी।

४. अब सारे दस्तावेजों सहित ऑटो डिबेट फॉर्म सहित अपने फाॅर्म को जमा कर दीजिए। इस प्रकार जुड़ सकते हैं इस योजना से।

Suraksha Bima योजना ऑनलाइन तरीका (PMSBY Yojana Online Form | PMSBY Online Apply)

१. इसके लिए सर्वप्रथम प्रधानमंत्री सुरक्षा की वैध वेबसाइट पर जाना होता है।

२. इसके पश्चात स्क्रीन पर आपके समक्ष होम पेज खुलेगा।

३. फीर आपको फॉर्म्स (forms)के विकल्प का चयन करना है।

४. तो आपके समक्ष एक और नया पेज खुलकर आएगा जिसमें से आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (PMSBY) के विकल्प का चयन करना है।

५. एवं इसके पश्चात एप्लीकेशंस फॉर्म (applications form) के विकल्प का चयन करना होगा।

६. फिर यहां से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के फॉर्म के विकल्प को प्रेस कर लेना है।

७. अब इस फॉर्म में सारी जानकारियां भरने के बाद इसे सेव कर इसका प्रिंट निकाल लीजिए ।एवं इसके सारे दस्तावेजों को इसके साथ अटैच कर बैंक अथवा किसी भी ऐसे कार्यालय में जहां बीमा से संबंधित कार्य होते हों जमा कर दीजिए। किंतु इसके लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।तथा इसके साथ ही ऑटो डिबेट फॉर्म पर भी हस्ताक्षर कर लीजिए। इस प्रकार भी जुड़ सकते हैं आप इस योजना से।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्लेम कैसे करें :-

१. बीमा राशि पर दावा ?(claim)करने के लिए आवेदन कर्ता व्यक्ति के द्वारा चयन किए गए नामांकित व्यक्ति(nominate person) को सर्वप्रथम उस बैंक अथवा कार्यालय में जाना होता है। जहां से वे व्यक्ति इस योजना से जुड़े थे।

२. इसके पश्चात उन्हें वहां से (Pm bima Yojana claim form) दवा पत्र लेना होगा।

३. फिर इसमें मांगी गई सारी जानकारियां भरनी होंगी। बीमा धारक के दुर्घटनाग्रस्त होने पर चिकित्सालय के पत्र वगैरह एवं मृत्यु प्राप्त कर लेने पर उनका मृत्यु प्रमाण पत्र आदि जमा करने होंगे।

४. कंपनी द्वारा इन सब का सत्यापन हो जाने पर आपको सहायता राशि प्रदान कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें (PMSBY Certificate Download)

अगर आपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कर दिया है. और आप अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको निचे दिए लिंक पर जाना होगा. और वहां Select Policy Year में वर्ष का चयन करना होगा. और उसके बाद Select Bank Name वाले विकल्प में उस बैंक का नाम (का चयन करना होगा जहाँ से अपने बीमे की पालिसी ली है. इसके बाद आपको Select Criteria वाला विकल्प दिखाई देगा. वहां आपको किसी भी एक आईडी का चयन करना है जो आपके पास हो. जैसे आधार नंबर, पेन कार्ड, क्लाइंट आईडी, खाता नंबर या सर्टिफिकेट नंबर. अब आपको वो नंबर लिखन अहै जिसका आपने चयन किया है और अब Search पर क्लिक करना है. ऐसा करने से आपको अपना बीमे का प्रमाण पत्र या PMSBY Certificate दिखाई देगा. इसे अप प्रिंट भी कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर, लेपटोप या मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

यहाँ से आप सभी बैंक के बीमे का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. जिसमें से महत्वपूर्ण बेंकों की  लिस्ट हम आपको यहाँ बता रहे हैं :

  • PMSBY Certificate download SBI
  • PMSBY Certificate download ICICI
  • PMSBY Certificate download PBN
  • PMSBY Certificate download HDFC Bank
  • PMSBY Certificate download Bank of India
  • PMSBY Certificate download Union Bank of India
  • PMSBY Certificate download UCO Bank

उपयोगी लिंक

PMSBY Form PDF फॉर्म –यहाँ देखें
Jansuraksha अधिकारिक वेबसाइट –https://www.jansuraksha.gov.in/
PMSBY Sscheme हेल्पलाइन नंबर –1800-180-1111 या 1800-110-001
राज्यवार हेल्पलाइन नंबर –यहाँ देखें,
PMSBY full formPradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया

यह भी पढ़ें :

Share

3 Comments

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *