वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए अभी कॉल करें। Voter List Me Naam Check Karen

वोटर लिस्ट में नाम देखें

वोटर लिस्ट में नाम चेक कैसे करें?

अगर आप 18 साल के हो गए हैं तो आपको भी वोट देने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए मतदाता (वोटर) का नाम मतदान सूची (VOTER LIST) में होने चाहिए। कई बार देखा गया है कि लोगों के नाम वोटर लिस्ट से कट जाते हैं, जिससे वह वोट नहीं दे पाते। वहीं, कई लोग VOTER LIST में अपना नाम चेक करना भी नहीं जानते है। इसीलिए आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जिससे आप घर बैठे ही वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

तो चलिए जानते हैं VOTER LIST में कैसे नाम चेक करें…

फ़ोन कॉल द्वारा वोटर लिस्ट में नाम चेक करें

वोटर लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए 1950 पर फ्री कॉल करें  और जानें मतदान से सम्बन्धी सभी जानकारी प्राप्त करें।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 दिनांक 1 फरवरी 2019 से जारी किया गया है। 1950 पर कॉल करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क लागू नहीं होगा।

वेबसाइट द्वारा अपना नाम चेक करें

वेबसाइट द्वारा वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://electoralsearch.in पर जाना होगा । यहां आप  दो तरीकों द्वारा अपने नाम को VOTER LIST में चेक कर सकते हैं।

पहले तरीके में आप अपना नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर VOTER LIST में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका में आप मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च कर सकते है। इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प  मिलेगा। जिससे आसानी से आप अपना नाम VOTER LIST में चेक कर सकते हैं .

मोबाइल एप द्वारा नाम चेक कैसे करे –

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए न्यूज़ वन नेशन की टीम द्वारा एक एप बनाई गई है, जिसमें आप बहुत ही आसानी से अपना नाम VOTER LIST में देख सकते हैं, और नए वोटर के लिए भी विकल्प दिए गए हैं, यह एप कोई सरकारी एप नहीं हैं लेकिन लोगों की सुविधा के लिए इसे बनाया गया है जिससे उन्हें VOTER LIST में अपना नाम चेक करने में आसानी हो,

वोटर लिस्ट मोबाइल एप यहाँ से डाउनलोड करे –

VOTER LIST ONLINE

इन लोकप्रिय ख़बरों को भी पढ़ें :

 

 

होम जॉब्स कैसे करें? Online Paise Kaise Kamaye