Voter ID Card Download With Photo : खुशखबरी – वोटर इड कार्ड डाउनलोड विथ फोटो

 तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। तो दोस्तों जैसा कि आपको पता है, कि हमारे देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव हर साल हर 5 साल में होते हैं, जिसमें की सरकार हमारे देश के सभी व्यक्तियों से वोट डालने का आग्रह करती है, और यह सही भी है कि सभी व्यक्तियों को वोट देना चाहिए, क्योंकि यह हमारा अधिकार होता है, कि हम वोट देकर सरकार का चयन करे।

लेकिन दोस्तों आप सीधे ही वोटिंग सेंटर में जाकर वोट नहीं दे सकते, इसके लिए आपको वोटर आईडी जिसे की वोटर पहचान पत्र के नाम से भी जाना जाता है, उसकी जरूरत होती है, अगर आप 18 साल के हैं, तो आपके पास भी आपका वोटर आईडी तो जरूर होगा, हम आपको बता दे की अब आपको आपके इस वोटर आईडी कार्ड को अपने पास यह सोचकर रखने की जरूरत नहीं है कि कब आपको इसकी जरूरत पड़ जाए।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके वोटर आईडी कार्ड को आपके मोबाइल में ही ऑनलाइन डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कि आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को हमेशा अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं है आप इसे ऑनलाइन ही अपने स्मार्टफोन या फिर किसी भी डिवाइस में सेव करके रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

Voter id कार्ड क्या है ? Voter Id Card in Hindi

इससे पहले कि हम आगे बढ़कर आपको ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएं, इससे पहले आप यह जान ले की आखिर वोटिंग आईडी कार्ड क्या है? दोस्तों अगर बात करें वोटर आईडी कार्ड की, तो हम आपको बता दें, कि इसे पहचान पत्र के नाम से भी जाना जाता है, जो कि आपका एक पहचान पत्र है कि आपको हमारे इस देश की नागरिकता प्राप्त है।

दोस्तों हम आपको बता दें की वोटर आईडी कार्ड को हमारे भारत के चुनाव आयोग के द्वारा उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, और जो वोट देने के योग्य है। यानी कि जिन्हें इस देश की नागरिकता प्राप्त है। हम आपको बता दें, कि बिना वोटर कार्ड आईडी के कोई भी व्यक्ति चाहे उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वह वोट नहीं डाल सकता।

वोट डालने के लिए हमारे पास वोटर आईडी कार्ड होनी जरूरी है, इसी के साथ आज के समय में वोटर आईडी कई चीजों में हमारी पहचान पत्र या फिर प्रूफ के तौर पर हमारे काम आता है इसलिए आज के समय में हर किसी के पास एक वोटर आईडी कार्ड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

आज के समय में सरकार के द्वारा यह सुविधा भी प्रदान की गई है, कि हम अपने वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन यानी कि अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप से ही डाउनलोड करके उसे मोबाइल में सेव करके कहीं भी ले जाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं, और जानते हैं कि आखिर आप अपना वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे कर सकते हैं।

वोटर आईडी ऑनलाइन डाउनलोड करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर दोस्तों आप अपनी वोटर आईडी को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, तो चलिए जानते हैं कि हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है।

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • EPIC नंबर या Reference नंबर

वोटर आईडी ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें – Voter Id Card Download with Photo

अगर दोस्तों आप भी अपनी वोटर आईडी ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे इस बिंदु को ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि इस बिंदु के अंदर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप किस प्रकार से अपनी वोटर आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • वोटर आईडी को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको चुनाओ आयोग की ऑफिशल वेबसाइट जोकि https://voters.eci.gov.in/ है, पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आते ही आपको एक E-Epic Download का ऑप्शन शो होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर लिया होगा, तो आपको सीधे ही यहां पर अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है, लेकिन अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है, तो आपको नीचे के Don’t have account, Register as a new user के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर इंटर करके एक कैप्चा कोड इंटर करना होगा, जो आपको स्क्रीन में शो होगा।
  • इतना करने के बाद आपको Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है, Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करती है आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे इंटर करके आपको वेरीफाई करके अपने रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना है।
  • अब आपको फिर से वहीं चले जाना है जहां पर आपने Don’t have account, Register as a new user के ऑप्शन पर क्लिक किया था।
  • यहां आकर आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • दोस्तों लॉगिन करते ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे, जहां पर आपको E-Epic Download का एक ऑप्शन होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसे ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको आपका एपिक नंबर इंटर करने को कहा जाएगा।
  • एपिक नंबर एंटर करने के बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही आपका वोटर आईडी इस वेबसाइट के स्क्रीन में आपको दिखने लगेगा, जिसके नीचे आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन शो होगा, उस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से आप अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

EPIC नंबर कैसे प्राप्त करे?

दोस्तों अगर आपके पास पहले से ही कोई वोटर आईडी कार्ड है और आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करना चाह रहे हैं, तब तो आप अपना एपिक नंबर जो की 10 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है, आपको आपके पुराने वोटर आईडी में ही मिल जाएगा।

लेकिन अगर अभी तक आपको आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है, तो हम आपको बता दें कि आप अपने एपिक नंबर के लिए भी ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं, तो चलिए एपिक नंबर के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के तरीके के बारे में जानते हैं।

  • दोस्तों अपना एपिक नंबर जानने के लिए सबसे पहले आपको फिर से https://voters.eci.gov.in/ की  वेबसाइट पर आ जाना है।
  • दोस्तों इसके बाद आपको फिर से E Epic डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जहां पर आपको ऊपर बताए गए तरीके से फिर से इस वेबसाइट पर फोन नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • दोस्तों लोगिन करने के बाद जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे, तब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस का एक ऑप्शन दिखेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसे ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे, जहां पर आपसे आपका रेफरेंस नंबर पूछा जाएगा, आपको वहां अपना रिफरेंस नंबर इंटर करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही अगले पेज पर आपको आपके स्क्रीन पर आपका एपिक नंबर देखने को मिल जाएगा, जिसे आप कॉपी कर सकते हैं या फिर चाहे तो इस पेज का स्क्रीनशॉट लेकर इसे सेव कर सकते हैं।

वीडियो – वोटर कार्ड घर बैठे कैसे करें डाउनलोड – वोटर इड कार्ड डाउनलोड विथ फोटो

दोस्तों नए वर्ष 2024 कि शुरवात हो चुकी है, आप सभी को नव वर्ष कि बहुत बहुत शुभकामनाएं –  दोस्तों साल के पहले दिन हम आपके लिये एक अच्छी खबर लेकर आये हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि इसी वर्ष देश में लोक सभा के आम चुनाव होने वाले है. कई लोग पहली बार वोट देंगे और कई लोगन ने अपना वोटर कार्ड नया बनवाया होगा या उसमे कुछ बदलाव किये होंगे.  तो आज के वीडियो में हम आपको बतायंगे कि आप अपने घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर कि सहायता से अपना वोटर कार्ड कैसे डाउनलोड करे.

वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले वोटर सर्विस पोर्टल पर जाना होगा . जिसका डायरेक्ट लिंक आपको यहाँ दिया गया है.

निष्कर्ष

तो दोस्तों कैसा लगा आपको आज का हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल के अंदर हमने देखा कि हम किस प्रकार से वोटर आईडी को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ अवश्य शेयर करें, ताकि आपके दोस्त और परिवार वाले भी अपनी वोटर आईडी को खुद ब खुद डाउनलोड कर सके, और ऐसी ही इंटरेस्टिंग पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले मिल सके।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *