नए साल 2024 में यूपीआई पेमेंट करने वालों को मिलेगी यह फैसिलिटी, कम समय में हो जाएगी पेमेंट

New facility in the new year 2024: यदि आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, तो नए साल में जल्द ही आपको टैप एंड पे की सर्विस भी हासिल हो जाएगी। इसके अंतर्गत आपको अपने मोबाइल को पेमेंट मशीन से टच करना होगा और ऑटोमेटिक ही पेमेंट हो जाएगी। इस सर्विस को चालू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई है और ऐसा अनुमान है कि, साल 2024 में 31 जनवरी के बाद यह सर्विस आपको मिलने लगेगी।

ऐसी जानकारी हमें मिली है कि, इसके संबंध में निगम के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें यह कहा गया है कि, देश में जो भी डिजिटल पेमेंट की सर्विस देने वाली कंपनी है, उन्हें जल्द से जल्द इस सर्विस को प्रस्तुत करने पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि, सर्विस को देने की कोई भी टाइम लिमिट नहीं रखी गई है।

परंतु कंपनियों को यह आदेश दिया जाता है कि वह अगले 4 से 5 महीने में ऐसा जरूर कर लें। इस प्रकार से देखा जाए तो अब यूपीआई सर्विस देने वाली कंपनियों के द्वारा कभी भी अपने यूपीआई एप्लीकेशन में यूपीआई टैप एंड पे की सुविधा शुरू की जा सकती है। फिलहाल यह सुविधा पेटीएम, गूगल पे और भीम एप्लीकेशन के द्वारा सिर्फ सिलेक्टेड कस्टमर को ही दी जा रही है।

आरबीआई ने की थी घोषणा

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के द्वारा साल 2023 में सितंबर के महीने में आयोजित ग्लोबल फिनटेक
सेमिनार में कई डिजिटल पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने की अनाउंसमेंट की गई थी, जिसमें यूपीआई टैप और पे फीचर को लॉन्च करने की अनाउंसमेंट भी की गई थी।

शुरुआत में 500 रुपये का भुगतान

अगर किसी भी यूजर के द्वारा टैप सर्विस के लिए यूपीआई लाइट अकाउंट को स्टार्ट किया जाता है, तो ₹500 से कम की कीमत का ट्रांजैक्शन इससे आसानी से किया जा सकता है। वहीं अगर आप ₹500 से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको अपने ट्रांजैक्शन पीन को डालने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा बिजनेसमैन को यूपीआई Smart Qr अथवा ऐसे टैग की आवश्यकता होगी, जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से लैस होंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *