Up Ration: फ्री राशन के साथ 10 किलो बाजरा भी देगी योगी सरकार, जानिए कब से मिलेगा- U.p Free Ration 2024

यूपी में फ्री राशन में क्या क्या मिलेगा: इस बात से आप अवगत होंगे कि, उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन का वितरण करवाया जा रहा है। अब फ्री में सरकार के द्वारा दूसरे राशन के साथ ही साथ बाजरा का भी वितरण करवाया जाएगा। इसके संबंध में गुरुवार को सरकार के द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत साल 2024 में फरवरी के महीने से उत्तर प्रदेश के जिन लोगों के पास राशन कार्ड होगा, उन्हें बाजरा भी हासिल हो सकेगा।

सरकार के द्वारा फरवरी के महीने से चावल-गेहूं की मात्रा को कम करते हुए बाजरे का वितरण करवाया जाएगा। इसके अंतर्गत लाभार्थी को हर महीने 35 किलोग्राम में 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल फ्री में दिया जाता था, वहीं फरवरी महीने से 14 किलोग्राम गेहूं और 10 किलोग्राम बाजरा तथा 11 किलो चावल सरकार के द्वारा सरकारी गले की दुकान से प्रदान करवाया जाएगा।

इस मामले में अपर आयुक्त जीप राय के द्वारा जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया गया है। उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि, अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल की जगह पर 14 किलो गेहूं और 11 किलो चावल दिया जाए, साथ ही उन्हें 10 किग्रा बाजरा भी दिया जाए, वहीं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को हर यूनिट पर दिए जाने वाले 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल की जगह पर 2 किलो गेहूं और 1 किलो चावल तथा 2 किलो बाजरा का वितरण किया जाए।

बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश में राशन पाने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा है, क्योंकि उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है, साथ ही देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य भी है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की आबादी 25 करोड़ से ज्यादा है, जिसमें से दो से तीन करोड़ प्रवासी लोग प्रदेश के बाहर भी निवास करते हैं।

इन जिला पूर्ति अधिकारियों को आदेश

सम्भल, प्रयागराज, कौशाम्बी, आगरा, अलीगढ़, औरैया, बलिया, बांदा, बरेली, बदायूं, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हरदोई हाथरस जालौन जौनपुर, अमरोहा, कन्नौज कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाज़ीपुर, हमीरपुर, हापुड, कौशाम्बी, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, पीलीभीत प्रतापगढ़, रामपुर, संत रविदास नगर, शाहजहाँपुर, सीतापुर, उन्नाव, वाराणसी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *