Gulab Ka Upyog : गुलाब के फूल के उपयोग और गंध

गुलाब सुंदरता, और खुशबू के साथ कई औषधीय गुणों को भी समेटे हुए हैं | हम गुलाब की सुंदरता और उसके खुशबू को तो जानते हैं । परंतु इसके औषधीय उपयोग को नहीं जानते । तो आज हम इस लेख में इसके औषधीय गुणों (Uses of Rose in Hindi) को जानेंगे ।और अब गुलाब के विभिन्न उपयोगों (Uses of Rose Flower in Hindi) के साथ इसे अपनी सामान्य चिकित्सा के लिए भी प्रयोग कर सकेंगे । चलिए जानते हैं कि गुलाब हमारी औषधि के रूप में कितनी उपयोगी (Benefits of Rose in Hindi) सिद्ध हो सकती है ।

दांतों व मसूड़ों के लिए गुलाब एक वरदान (About Rose Flower in Hindi)

दातों तथा मसूड़ों के लिए भी हम गुलाब का उपयोग कर सकते हैं ।और दूर कर सकते हैं पायरिया रोग को ।इस रोग में हमारे दांत और मसूड़े कमजोर हो जाते हैं और मसूड़ों से खून आना शुरू हो जाता है ।यदि आप भी परेशान हैं इस समस्या से तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है ।बस केवल गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को चबा चबा कर खा ले ।इससे पायरिया तो ठीक हो ही जाएगा साथ ही यदि मुंह से बदबू आने की समस्या बनी रहती है तो वह भी ठीक हो जाएगी ।

मुंह के छालों में गुलाब का उपयोग (Mouth Treatment Rose in Hindi)

जी हां केवल पायरिया ही नहीं गुलाब मुंह के छालों को भी ठीक कर सकता है ।यदि मुंह में छाले पड़ जाए तो गुलाब के फूल को पानी में उबालें और उससे गरारा करें आपके मुंह के छाले खत्म हो जाएंगे ।

गुलकंद की भूमिका स्त्री रोग में (Gulab Ke Upyog)

मासिक धर्म में अत्यधिक रज स्राव की समस्या होने पर मासिक धर्म के निश्चित समय से के २० – २२दिन पूर्व यदि गुलकंद का सेवन शुरू कर दें तो यह समस्या ठीक हो जाएगी । (गुलाब की पंखुड़ियों को किसी सुरक्षित डब्बे में डालकर उसमें मिश्री सौंफ आदि डालकर उस डब्बे को कुछ दिनों तक नित्य धूप में रखें यह है गुलकंद बनाने का तरीका |परंतु इस गुलकंद में पानी,ओस नहीं पढ़ना चाहिए इससे यह खराब हो जाएगा )

गुलाब जल का उपयोग आंखों के कष्ट में (Benefits of Rose in Hindi)

आंखों में खुजली दर्द जलन आदि की समस्या होने पर गुलाब जल के कुछ बूंद डालने चाहिए यह लाभदायक होता है ।

तनाव में गुलाब उपकारी (In Depression Use of Rose in Hindi)

शायद आपको पता ना हो परंतु आपके तनाव को दूर कर सकता है यह गुलाब ।गुलाब की पंखुड़ियों को रात को सोते वक्त खाकर सोने से आप तनाव से दूर रह सकते हैं ।किंतु इसके लिए कम से कम एक गुलाब की सारी पंखुड़ियां होनी चाहिए ।

चेहरे को रौनक देने में गुलाब की पत्तियां है समर्थ:-

चेहरे को रौनक प्रदान कर सकती है गुलाब की पत्तियां इसके लिए ।आप कुछ पतियों को धूल कर चबाकर खा लें। आपका चेहरा ग्लो करेगा। साथ ही गुलकंद भी इस विषय में लाभदायक है।

बवासीर में गुलाब असरदार:-

यदि खुनी बवासीर से परेशान है तो 3 -4गुलाब की पंखुड़ियों को निकाल कर उसे मिश्री के साथ सेवन करने से जल्द ही राहत मिलता है ।

होठों के कालेपन को दूर करने में गुलाब की भूमिका:-

यदि आपके भी होठ है कालेऔर इसे ठीक करना चाहते हैं तो गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर उसमें (दूध से निकलने वाली) मलाई मिलाकर होठों पर लेप करने से होठों का कालापन दूर हो जाता है ।

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया
Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *