BPL Ration Card News : बीपीएल परिवारों की हुई बल्ले-बल्ले, अक्टूबर से मिलेगा राशन के साथ सरसों का तेल भी

Ration Card News: BPL परिवारों की हुई बल्ले-बल्ले, अक्टूबर से हर महीने मिलेगा राशन के साथ सरसों का तेल भी

Latest Haryana BPL Card News:

बीपीएल कैटेगरी में आने वाले परिवारों के लिए हरियाणा गवर्नमेंट के द्वारा सरसों का तेल और रिफाइंड तेल देना स्टार्ट कर दिया गया है। बताना चाहते हैं कि, अक्टूबर के महीने से सभी राशन वितरण की दुकानों पर सरसों का तेल और रिफाइंड तेल दोनों का ही वितरण किया जाएगा। भारत की केंद्र सरकार के द्वारा देश के गरीब परिवारों को स्पेशल कार्ड दिए गए हैं, ताकि उन्हें सस्ता भोजन हर महीने प्राप्त हो सके। हिमाचल प्रदेश राज्य में भी वहां की गवर्नमेंट में इन परिवारों को अक्टूबर में तेल देने की शुरुआत कर दी है और गवर्नमेंट कंपनियों से तेल देने के ऑफर की डिमांड कर रही है।

BPL Ration Card News

ऐसी बहुत सी कंपनियां है, जो गवर्नमेंट को दिखाने के लिए अलग-अलग टाइप के तेल की छोटी-छोटी यूनिट को इकट्ठा कर रही है। गवर्नमेंट के द्वारा लाभार्थी लोगों को कुछ चुनिंदा खाद्य पदार्थ कम कीमत पर देने का मन बनाया गया है। इसलिए गवर्नमेंट के द्वारा तेल कंपनियों से यह पूछा जा रहा है कि, आखिर उनका तेल कैसी क्वालिटी का है और वह उसे कितने दाम पर सरकार को बेचंगे।

फिलहाल के समय में एक प्रकार के तेल की कीमत ₹110 के आसपास में है और दूसरे टाइप के तेल की कीमत ₹170 के आसपास में है और काफी समय से तेल का वितरण नहीं किया जा रहा है। शिमला के पास के ऐसे इलाके जहां पर ग्रामीण लोगों की ज्यादा आबादी है उन्हें भोजन हासिल करने के लिए एक स्पेशल स्थान पर जाना पड़ता है, जिसे डिपो कहा जाता है, परंतु तेल की प्राप्ति ना होने की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों को आटा, चीनी, नमक और चावल तो प्राप्त हो रहा है, परंतु उन्हें सरसों अथवा रिफाइंड का तेल नहीं मिल पा रहा है।

डिपो पर काम करने वाले लोगों के द्वारा यह कहा गया है कि, सरसों के तेल या रिफाइंड के तेल की उपलब्धता न होने की वजह से लोगों को तेल का वितरण नहीं किया जा रहा है। हालांकि लंबे समय के इंतजार के पश्चात शिमला शहर में चना और दाल की नई खेप आ गई है।

परंतु कीमतों में वृद्धि हुई है। सितंबर के महीने में एपीएल कार्ड वाले परिवारों को राशन की दुकानों पर 48 रुपए में चना दाल मिल रही थी और बीपीएल कार्ड वालों को 38 में चना दाल प्राप्त हो रही थी, जबकि पहले एपीएल कार्ड वाले परिवारों को ₹32 रुपए किलो और बीपीएल वालों को 22 रुपए किलो चना की दाल मिल रही थी।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *