DSLR से ही नहीं फोन से भी बन सकते हैं वीडियो एक्सपर्ट !

किसी भी यूजर के द्वारा जब नया स्मार्टफोन लिया जाता है, तब वह अन्य क्वालिटी के साथ ही साथ विशेष तौर पर स्मार्टफोन में यह देखते हैं कि, उसका कैमरा कैसा है, क्योंकि आजकल किसी भी जगह पर लोग जब जाते हैं, तो फोटोग्राफी अवश्य ही करते हैं। ऐसे में मोबाइल का कैमरा अच्छा होना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

किसी के पास स्मार्टफोन मौजूद हो और वह फोटो क्लिक न करता हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। हम सभी जानते हैं कि, अच्छी फोटोग्राफी के लिए डीएसएलआर कैमरे की आवश्यकता होती है, परंतु यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। आप मोबाइल कैमरे के माध्यम से भी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। यदि आप भी अपने फोन के कैमरे के द्वारा अच्छी फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल खास तौर पर आपके लिए है। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने वाले हैं जिसकी सहायता से अपने मोबाइल से आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकेंगे।

फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग – Phone Videography Tips in Hindi

  1. अच्छी फोटोग्राफी करने के लिए अर्थात अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन में मैन्युअल सेटिंग अवेलेबल है या नहीं! अगर आपके स्मार्टफोन में मैन्युअल सेटिंग अवेलेबल है तो आपको इनके ऑप्शन के बारे में अवश्य ही जानकारी हासिल करनी चाहिए।

जैसे की फोकस और एक्स्पोज़र फीचर पर आपको खास तौर पर ध्यान देना चाहिए। आप अलग-अलग सेटिंग का इस्तेमाल करके यदि पिक्चर क्लिक करते हैं तो आपकी पिक्चर अच्छी आ सकती है साथ ही आप यह कंपेयर कर सकते हैं कि कौन सी पिक्चर अच्छी आ रही है। आप अलग-अलग सेटिंग का इस्तेमाल करके जितनी ज्यादा फोटो क्लिक करेंगे उतना ही डिफरेंट लाइट और एंगल में कैमरा इस्तेमाल करना आप सीख सकेंगे।

फोन के पकड़ने का सही तरीका

इसके लिए आपको अपने फोन को अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए अर्थात आपके फोन के पकड़ने के तरीके पर भी यह डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार की वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे। अगर आप स्टेबल वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आप फोन की ग्रिप पर जरूर ध्यान दें। आप चाहे तो स्टेबल वीडियो क्रिएट करने के लिए एक ट्राइपॉड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि आसानी से ₹400 से लेकर के ₹500 में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

वीडियो बैकग्राउंड

जब आपके द्वारा वीडियो बनाया जा रहा हो तो आपको अपने आसपास के वातावरण पर भी ध्यान देना है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि, वीडियो के बैकग्राउंड में कोई भी खराब चीज रिकॉर्ड ना हो रही हो या फिर कोई भी खराब चीज मौजूद न हो, ताकि आपका वीडियो खराब ना हो।

क्लोज अप शॉट

आपको अपने वीडियो को क्रिएटिव करने का प्रयास करना चाहिए और इसके लिए आप कुछ अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं। जैसे की वीडियो में आप क्लोज अप शॉट ले सकते हैं या फिर स्लो मोशन या फिर दूसरे इफेक्ट का भी इस्तेमाल आवश्यकता के अनुसार आप कर सकते हैं।

वीडियो की लाइटिंग

अपने वीडियो की लाइटिंग पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। अच्छी लाइट में वीडियो तैयार करने से आपके वीडियो की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी होती है। आपको अपने वीडियो को स्टेबल रखना चाहिए। इससे वीडियो देखने में काफी ज्यादा बढ़िया लगता है। इसके बाद वीडियो को एडिट भी करना चाहिए। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो अपने फोन के द्वारा ही आप अच्छे वीडियो तैयार कर सकेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *