New Feature of Whatsapp Channel : जानिए व्हाट्सएप का सबसे लेटेस्ट अपडेट क्या है

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम WhatsApp Latest Update के बारे में जानेंगे, दोस्तों अगर आप स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं तो आपको व्हाट्सएप के बारे में तो जानकारी होगी ही, यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो कि लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है, आज के समय में हर दूसरा यूजर WhatsApp का इस्तेमाल करता है।

भारत के साथ-साथ दुनिया के 180 देशों में WhatsApp अपनी सेवाएं प्रदान करता है, देखा जाए तो वॉट्सएप स्मार्टफोन यूजर के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, क्योंकि जब भी आप कोई फोटो, वीडियो, दस्तावेज या कोई खबर शेयर करने की सोचते हैं तो आपके मन में सबसे पहला ख्याल WhatsApp का ही आता है।

चूंकि व्हाट्सएप का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है और यह एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है तो ज्यादातर लोग WhatsApp का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, हालांकि WhatsApp अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर New Update लाता रहता है और हाल ही व्हाट्सएप के द्वारा Channel का फीचर लाया गया है।

अगर आप एक WhatsApp User हैं लेकिन आपको WhatsApp Channel Feature के बारे में जानकारी नहीं है तो यह आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है, क्योंकि WhatsApp Channel के जरिए आप अधिक से अधिक लोगों तक तो जुड़ ही सकते हैं साथ ही में आप घर बैठे-बैठे पैसे भी कमा सकते हैं।

ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप चैनल का इस्तेमाल करते हैं और व्हाट्सएप पर आने वाले सभी New Features के बारे में updated रहना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ना होगा, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और WhatsApp Latest Features के बारे में जान लेते हैं, उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

WhatsApp Channel Feature क्या है? (Whatsapp Channel Kya Hai)

WhatsApp की तरफ से WhatsApp Channel Feature हाल ही में लॉन्च किया गया है, शुरुआत में तो यह फीचर सिर्फ 10 देशों में लॉन्च किया गया था लेकिन इस फीचर की लोकप्रियता के चलते अभी के समय में यह 150 से भी अधिक देशों में लॉन्च कर दिया गया है।

इस ऑप्शन में आप अलग-अलग लोगों या किसी संगठन के चैनल को फॉलो कर सकते हैं, WhatsApp Channel के जरिए आप किसी भी लोकप्रिय व्यक्ति की महत्त्वपूर्ण अपडेट प्राप्त कर सकते हैं, इस ऑप्शन की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आप अपना नंबर शेयर किए बिना अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऑप्शन को खासतौर पर गोपनीयता को ध्यान में रखकर बनाया गया है, WhatsApp Channel Feature उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है जो लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, जिनके अधिक फॉलोअर्स हैं या सोशल मीडिया पर कंटेंट अपलोड करते रहते हैं।

यूजर आसानी से जुटा पाएगा जानकारी (Whatsapp Application Features)

चूंकि व्हाट्सएप चैनल फीचर नया है ऐसे में Meta आने वाले समय में इसमें कुछ जरूरी बदलाव करने जा रही है ताकि यूजर्स के सुझावों का प्रयोग करके व्हाट्सएप चैनल फीचर को और बेहतर बनाया जा सके, इन बदलावों के बाद एडमिन अपने व्हाट्सएप चैनल में की गई पोस्ट को 30 दिन तक एडिट कर पाएंगे।

एडिट करने के बाद पहले की जानकारी व्हाट्सएप सर्वर से अपने आप डिलीट हो जाएगी, इसके अलावा अगर एडमिन अपने चैनल की पोस्ट को ग्रुप या चैट में शेयर करता है तो यूजर को चैनल में जुड़ने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा, इसे आप बैक लिंक भी कह सकते हैं, इसके जरिए यूजर को सब्जेक्ट की जानकारी हासिल करने में और भी आसानी होगी।

व्हाट्सएप चैनल में जुड़ेगा वॉइस मैसेज और स्टीकर का फीचर

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप के द्वारा अपने चैनल के फीचर में वॉइस मैसेज और स्टीकर जोड़ने की टेस्टिंग की जा रही है, चूंकि यह प्रक्रिया शुरुआती स्टेज में है इसलिए यह फीचर्स बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, लेकिन आने वाले कुछ ही समय में इन फीचर्स को लॉन्च किया जा सकता है।

ऐसे में अगर वॉइस मैसेज और स्टिकर्स के फीचर्स लॉन्च होते हैं तो इनके जरिए चैनल एडमिन अपनी ऑडियंस के साथ बड़ी ही सरलता से कम्युनिकेशन कर पाएगा, इसके अलावा फॉलोअर्स को भी एडमिन का संदेश समझने में कोई परेशानी नहीं आएगी, इन फीचर्स के आने के बाद ऑडियंस का व्हाट्सएप चैनल के फीचर को इस्तेमाल करने में इजाफा देखने को मिल सकता है।

किसी भी व्हाट्सएप चैनल में जुड़ने का तरीका (व्हाट्सएप मोबाइल अनुप्रयोग)

किसी भी व्हाट्सएप चैनल में जुड़ने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन करके Updates के सेक्शन में चले जाना है।

उसके बाद आपको नीचे suggested whatsapp channels देखने को मिलेंगे जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं, अगर आपको यह चैनल पसंद नहीं आते हैं तो आप Channel के आगे दिखाई दे रहे ‘+’ के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पसंदीदा चैनल खोज सकते हैं और फिर बाद में उसे फॉलो कर सकते हैं।

अगर आपको अपने व्हाट्सएप में WhatsApp Channel Feature दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपना WhatsApp तुरंत अपडेट करना चाहिए, यह फीचर निश्चित तौर पर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

सभी यूजर्स के लिए आएगा Contact टैब

Meta की तरफ से व्हाट्सएप पर चैनल एडमिन को यह फीचर भी दिया जा रहा है कि वह चेक कर सकते हैं कि उनके Contact व्हाट्सएप चैनल पर किस तरह से इंटरैक्ट कर रहे हैं।

अब एडमिन को रिएक्शन शीट में एक नया कॉन्टैक्ट टैब भी देखने को मिलेगा जिसमें वह चेक कर सकता है कि यूजर ने किस अपडेट पर कौन सा इमोजी प्रयोग करके रिएक्ट किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फीचर को रेगुलर सब्सक्राइबर के लिए लॉन्च नहीं किया गया है, इस फीचर का प्रयोग करके केवल एडमिन ही अपने द्वारा अपलोड किए गए कंटेंट को जांच पाएगा।

हाल ही के समय में Meta के द्वारा WhatsApp पर बहुत ही अधिक ध्यान दिया जा रहा है और एप के यूजर इंटरफेस को बेहतर बनाने के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्च किए जा रहे हैं, यह फीचर्स एक्टिव यूजर्स को आकर्षित करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

न्यू व्हाट्सएप डाउनलोड करे और एक समय में दो व्हाट्सएप अकाउंट चलाएं

आज के समय में ऐसे बहुत सारे यूजर्स हैं जो एक से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट चलाना पसंद करते हैं, और इसी कारण उन्हें कुछ समय पहले तक व्हाट्सएप बिजनेस को डाउनलोड करना पड़ता था, लेकिन अभी व्हाट्सएप ने एक से अधिक अकाउंट को चलाने का फीचर उपलब्ध करा दिया है।

ऐसे में यूजर्स को अपना दूसरा व्हाट्सएप अकाउंट चलाने के लिए किसी अन्य थर्ड पार्टी एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस फीचर को आप किसी भी स्मार्टफोन में बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे, हालांकि इसके लिए आपको अपना WhatsApp अपडेट अवश्य कर लेना है।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *