लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं (Ladkiyon Le Liye Sarkari Yojana)

Ladkiyon Le Liye Yojana: भारत की केंद्र सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सरकार की ऐसी पांच योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे, जो खास तौर पर लड़कियों के लिए शुरू की गई है।

1: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao Beti Padhao)

हरियाणा के पानीपत से साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था, जिसके माध्यम से सामाजिक कुरीतियों से बेटियों को बचाने का फैसला सरकार ने किया था। इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में बेटियों में शिक्षा की जोत जगाने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर अभियान की शुरुआत की थी।

2: सुकन्या समृद्धी योजना (Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Scheme)

ऐसी लड़कियां जिनकी उम्र 10 साल से कम है, उनका अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना में खोला जा सकता है और 15 साल तक हर महीने इसमें ₹1000 जमा किए जा सकते हैं।‌इस योजना पर 7.6 परसेंट का ब्याज मिलता है। योजना के तहत आधा पैसा 18 साल पूरा होने पर और आधा पैसा बेटी के विवाह के लिए निकाला जा सकेगा।

3: बालिका समृद्धी योजना (Balika Samridhi Yojana Ladki Ke Liye Sarkari Yojana )

सामाजिक स्तर पर लड़कियों की सिचुएशन मे सुधार लाने के लिए सरकार के द्वारा बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की गई है। योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार की बेटियों को पढ़ाई में आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, ताकि स्कॉलरशिप के माध्यम से वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके।

4: धनलक्ष्मी योजना (Dhan Laxmi Ladkiyo Ke Liye Yojana)

साल 2008 में योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी, ताकि बेटियों को एजुकेशन के लिए प्रोत्साहन दिया जा सके। इस योजना का फायदा कक्षा 1 से लेकर के 8वीं तक की बालिकाओं को दिया जाता है और उन्हें फ्री में शिक्षा दी जाती है। इसके अलावा बेटी के पैदा होने पर भी सरकार निश्चित रकम प्रदान करती है।

5: मध्य प्रदेश लाडली योजना (Madhya Pradesh Ladli Ladkiyon Ke Liye Yojna)

साल 2006 में योजना की शुरुआत की गई थी। योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओं को हर साल ₹6000 देती है और लड़कियों को कक्षा 6 में एडमिशन लेने पर ₹2000 देती हैं और कक्षा 9 की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें ₹4000 प्रदान किए जाते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *