काशीपुर के विकास में उद्योग और व्यवसाय की भूमिका?

kashipur business news

किसी भी देश की प्रगति उसके उद्योगिक और व्यवसाय के विकास पर टिकी होती है, अगर आपको किसी गांव या शहर का विकास ही करना होता है तो भी वहां उद्योग लगाकर या लोगों को कोई व्यवसाय देकर ही किया जा सकता है.

हमारे शहर काशीपुर की प्रगति भी बहुत हद तक यहाँ के उद्योगिक और व्यवसाय के ऊपर निर्भर है. यहाँ पर पेपर मिल, राइस मिल, IGL, गल्बलिया इस्पात, सूर्या रौशनी जैसे कई बड़े उद्योग हैं जिनसे बहुत रोज़गार के अवसर भी मिलते हैं और सरकार को राजस्व भी प्राप्त होता है.

यहाँ के विकास में पर रियल एस्टेट और होटल व्यवसाय का भी बहुत योगदान है, रियल एस्टेट ने एक और लोगों को रोजगार तो दिया ही है वही दूसरी और रहने के लिए साफ़ सुथरी सोसाइटी भी दी है जिससे लोगो के रहने का स्तर सुधरा है.

होटल व्यवसाय की बात करें तो यहाँ बहुत अच्छे होटल हैं, काशीपुर  के विकास में इनका भी बहुत बड़ा हाथ है. होटल इंडस्ट्री में रोज़गार का भी सर्जन होता है और अच्छे होटलों से शहर का स्टैट्स भी बढता है.

स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर भी हमारे काशीपुर के विकास में अहम् भूमिका निभाते हैं. यह व्यवसाय बहुत सारे महिला पुरुषों को रोज़गार प्रदान करता है. काशीपुर में दूर दूर से लोग शिक्षा प्राप्त करने आते हैं. लेकिन कोरोना काल में इनके भी हालात बहुत खराब हो रहे हैं. अगर काशीपुर का विकास करना है तो यहाँ के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर के बारे में भी हमें सोचना होगा .

जिस देश, शहर, गाँव की स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी होती हैं वह और अधिक प्रगति करते हैं. काशीपुर के विकास में भी इनकी अहम् भूमिका है. यहाँ पर बड़े बड़े अस्पताल और बड़े बड़े अनुभवी डॉक्टर्स हैं. जो अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाते हैं. कोरोना काल में तो इनकी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाति है. इसीलिए अगर हमें काशीपुर का विकास तेजी से करना है तो हमें अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ देनी होंगी और इसके लिए हमें इनकी समस्याओं की भी चर्चा करनी होगी .

ऐसे और भी छोटे-बड़े व्यवसाय हैं जिनसे काशीपुर का विकास हुआ है. लेकिन कोरोना काल में बहुत सारे उद्योगों और व्यवसायों की स्थिति डगमगाई हुई है, और हालात बहुत ख़राब हो रहे हैं. इसीलिए इस पर चर्चा करना बहुत जरुरी है. क्योंकि जब तक हम इनकी चर्चा नहीं करेंगे तब तक उनका समाधान नहीं हो सकता.

न्यूज़ वन नेशन की टीम ने काशीपुर के विकास के लिए सभी छोटे बड़े व्यवसाइयों से चर्चा करने की एक मुहिम शुरू की है जिसमे हम यहाँ के उद्योगों और व्यवसाइयों की समस्याओं पर चर्चा करेंगे और साथ में काशीपुर के विकास के लिए और क्या किया जा सकता है उसपर उनकी राय लेंगे.

अगर आप भी हमारी चर्चा में भाग लेना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें –

आदेश गुरु – 9837310641

जितेन्द्र अरोरा – 8439307086 (Whats App)

ई-मेल – [email protected]

वेबसाइट – www.newsonenation.com

मोबाइल एप – Hello Kashipur

होम जॉब्स कैसे करें? Online Paise Kaise Kamaye