iPhone 13 से ग्राहक परेशान, ऐप्पल सर्विस सेंटर ने दिए एक लाख रुपये

आईफोन 13 की खरीदारी करने के पश्चात बेंगलुरु में रहने वाले एक आदमी को काफी खराब एक्सपीरियंस हुआ है। आपको बताना चाहते हैं कि, यह मामला आफ्टर सेल्स सर्विस से जुड़ा हुआ है। जिस कस्टमर को खराब अनुभव का सामना करना पड़ा है, उसे अब एप्पल सर्विस सेंटर के द्वारा टोटल ₹100000 का मुआवजा प्रदान कर दिया गया है, जिससे अब कस्टमर को संतुष्टि मिली हुई है। 

बताना चाहते हैं कि, टाइम इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु के फ्रेजर टाउन में रहने वाले अवेज खान को एप्पल इंडिया सर्विस सेंटर के द्वारा ₹100000 मुआवजे के तौर पर दिया गए हैं। यह मुआवजा उन्हें अपने आईफोन 13 डिवाइस को हुए डैमेज की वजह से प्रदान किया गया है।

सर्विस सेंटर पर ऐसे परेशान हुए खान

साल 2021 में अक्टूबर के महीने में आईफोन 13 की खरीदारी अवेज खान के द्वारा की गई थी, जिनकी उम्र 30 साल है, परंतु मोबाइल फोन लेने के थोड़े ही महीने के बाद आईफोन की बैटरी में और उसके स्पीकर में उन्हें समस्या दिखाई देने लगी और समस्या का समाधान करवाने के लिए वह साल 2022 में अगस्त के महीने में बेंगलुरु में स्थित इंदिरा नगर सर्विस सेंटर पर गए।

जहां पर कर्मचारियों के द्वारा उन्हें यह आश्वासन दिया गया कि, एक सप्ताह के अंदर ही उनके मोबाइल की कमी को दूर कर दिया जाएगा और उन्हें मोबाइल दे दिया जाएगा। इसके बाद कुछ दिनों के पश्चात सर्विस सेंटर की तरफ से उन्हें एक कॉल गया जिसमें यह दावा किया गया कि, उनके मोबाइल की प्रॉब्लम ठीक हो चुकी है और वह अपना आईफोन आकर के लेकर चले जाएं।

इसके बाद जब आवेज खान अपना मोबाइल लेने के लिए सर्विस सेंटर पर गए, तो उन्हें यहां पर जानकारी प्राप्त हुई कि, उनका आईफोन अभी तक ठीक नहीं हुआ है और वह अभी भी रिपेयरिंग मांग रहा है। इसके पश्चात दोबारा से आईफोन की चेंकिंग करने का वादा करने के बावजूद सर्विस सेंटर के द्वारा दो सप्ताह तक कोई भी रिस्पांस आवेज खान को नहीं दिया गया।

इसके पश्चात आईफोन रिप्रेजेंटेटिव के द्वारा आवेज खान को बताया गया कि, उनके मोबाइल के आउटर मे गोंद जैसा पदार्थ पाया गया है और यह जो प्रॉब्लम निकली है, यह 1 साल की वारंटी में शामिल नहीं थी। इसके बाद आवेज खान ने एप्पल के रिप्रेजेंटेटिव को बहुत सारे ईमेल सेंड किए, परंतु कोई भी रिस्पांस नहीं मिला।

अदालत में सुनाया आदेश

खान के द्वारा साल 2022 में अक्टूबर के महीने में एक लीगल नोटिस सेंड किया गया, परंतु उस पर भी कोई रिस्पांस नहीं आया और फिर 2022 में दिसंबर के महीने में वह लोकल जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में शिकायत दर्ज करवाने के लिए गए। इसके पश्चात उनके मामले की सुनवाई हुई और हाल ही में एप्पल के द्वारा उन्हें ब्याज के साथ में 79, 900 का मुआवजा दिया गया और उन्हें जो प्रॉब्लम हुई, उसके लिए एक्स्ट्रा 20,000 रुपए की पेमेंट करने का आदेश दिया गया।

ReplyForward
Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *