आधार कार्ड की फोटो इस तरह कर सकते हैं चेंज, बहुत ही आसान है तरीका

Aadhar Card Photo Update Near me – वर्तमान के समय में आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है, जिसकी आवश्यकता बैंक में अकाउंट ओपन करवाने से लेकर के सिम कार्ड खरीदने और बच्चों के एडमिशन तक में पड़ती है।

कई बार आधार कार्ड बनवा लेने के बाद लोगों को आधार कार्ड में प्रिंट हुई फोटो से शिकायत रहती है, उन्हें अपनी फोटो अच्छी नहीं लगती है या फिर फोटो काफी ज्यादा खराब आई हुई होती है। वहीं कई बार फोटो में कार्ड होल्डर का चेहरा साफ तौर पर नहीं दिखाई पड़ता है। अगर आपके भी आधार कार्ड की फोटो अच्छी नहीं है, तो आप आसानी से इसे बदलवा सकते हैं। यह तरीका हम नीचे बता रहे हैं।

ऐसे बदलवाएं तस्‍वीर

1: आधार कार्ड में अपनी फोटो चेंज करवाने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा और लोगिन कर लेना होगा। इसके बाद आपको आधार नामांकन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

2: फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकालना है और जो भी जानकारी फॉर्म के अंदर दर्ज करने के लिए कहीं जा रही है, उन सभी जानकारी को सही-सही दर्ज कर देना है और इसे अपने नजदीकी आधार सेंटर पर ले जाकर के जमा कर देना है।

3: इसके बाद आपके बायोमैट्रिक डाटा को चेक किया जाता है और वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात आधार सेंटर पर आपकी दूसरी फोटो को तुरंत ही कैप्चर किया जाता है और उसे ऑनलाइन सबमिट कर दिया जाता है।

फोटो आप अपने हिसाब से क्लिक करवा सकते हैं। इसके लिए ₹100 फीस भी ली जा सकती है। अब कुछ दिनों में आधार कार्ड में आपकी फोटो अपडेट हो जाती है।

ऑनलाइन कर सकते हैं डाउनलोड (Aadhar Car Downlod Kaise Kare)

आधार कार्ड अपडेट हो जाने के बाद अगर आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको माय आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको डाउनलोड आधार वाला ऑप्शन मिलता है, तो इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होता है, जिसमें सभी जानकारी को दर्ज करके कैप्चा कोड भरना है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आधार से पंजीकृत फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, उसे खाली बॉक्स में डालकर वेरीफाई कर ले और इसके बाद मास्केड आधार लेने के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक कर दें। इसके बाद वेरीफाई और डाउनलोड वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। इस प्रकार से आपका आधार कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।








Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *