Atal Pension Yojana

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारंभ की गई एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत लोगों द्वारा पैसे जमा किए जाते हैं और उनके वृद्धावस्था में आने पर या 60 वर्ष पूरे कर लेने पर उन्हें पेंशन के रूप में प्रत्येक महीने कुछ सहयोग राशि प्राप्त होनी शुरू हो जाती है। और यह सहयोग राशि ₹1000 से प्रारंभ होकर ₹5000 तक प्रदान किए जाने की होती है । यह पेंशन प्रदान किए जाने वाली रकम आपके ही द्वारा दिए गए जमा राशि तथा आपकी आयु के गणित से तय की जाती है। इस योजना को प्रधानमंत्री जी ने 1 जून 2015 में लागू किया था। और यह अब तक चल रही है। अतः इसका लाभ अभी भी उठाया जा सकता है। तो आइए इसकी विस्तृत जानकारियां लेते हैं। इसका लाभ आप भी कैसे उठा सकते हैं इसके बारे में जानते हैं।

अटल पेंशन योजना क्या है | What Is Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना (APY) नौकरी करने वाले लोगों के रिटायर होने पर प्रत्येक महीने पेंशन प्राप्त करने के भाव से निवेश करने वाली योजनाओं में से एक है। तथा बड़ी ही लोकप्रिय हुई है लोगों में यह योजना। क्योंकि इस योजना की गारंटी स्वयं सरकार ने ली है इसके साथ ही इस योजना में तीगुने लाभ प्रदान करने की भी व्यवस्था है। जब यह योजना प्रारंभ हुई थी मैच्योरिटी के पूर्व इस योजना से बाहर आने की कोई व्यवस्था नहीं रखी गई थी । परंतु आगे चलकर ऐसी सुविधा भी दे दी गई लोगों को। इस योजना से लाभ प्राप्त कर रहे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उनके पति अथवा पत्नी को पेंशन की समान रकम ही प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है। तथा खाताधारक के द्वारा चुने गए नॉमिनी को निहित राशि प्रदान कर दिया जाता है।

कौन-कौन लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ:-

१. इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत की नागरिकता होना आवश्यक है। भारत का कोई भी नागरिक इसका लाभ ले सकता है।

२. इसके लिए 18 से 40 वर्ष की उम्र निश्चित की गई है। इसलिए इस योजना से जुड़ने हेतु सुनिश्चित आयु तक ही समयावधि भी निश्चित है।

३. तथा आईपीएफ और आईपीएस जैसी अन्य अन्य योजनाओं का लाभ ले रहे व्यक्तियों को अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा।

४. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को प्राप्त हो सकता है जो लोग इनकम टैक्स स्लैब के अंतर्गत नहीं आते हैं।

जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं:-

१. सर्वप्रथम इस योजना से जुड़ने के लिए उसका लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक किया हुआ
अपना(bank account) बैंक खाता होना चाहिए।

२. इसके अतिरिक्त आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी।

३. तथा मोबाइल नंबर भी देना आवश्यक होगा।

४. आपका अपना परिचय पत्र भी अनिवार्य होगा।

५. तथा आपका वर्तमान निवास स्थान का प्रमाण पत्र।

६. इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

अटल पेंशन योजना (a p y) से क्या लाभ है:-

इसका ब्याज दर बहुत ही अधिक है जिस कारण इसमें निवेश करने वाले लोगों को अपने वृद्धावस्था में इतना ब्याज तो मिल ही जाता है। जिससे उनकी उस अवस्था में कोई सहायता प्राप्त हो सके या वह पेंशन की रकम सहायता राशि कही जा सके।

इस योजना में कितने रुपए और कैसे जमा करने होते हैं:-

१.इससे यदि आप 18 वर्ष की आयु में जुड़ते हैं तो प्रति मास ₹210 जमा करने होंगे। आप के 40 वर्ष पूर्ण होने तक तब आपको 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेने पर ₹5000 प्रतिमाह प्राप्त होंगे। और यदि 18 वर्ष से अधिक उम्र हो चुकी है आपकी तो उसके हिसाब से अधिक राशि भी जमा देनी होगी।

२. लेकिन यदि आप ₹2000 प्रति मास पेंशन उठाना चाहते हैं। और यदि आप 20 वर्ष की आयु में इससे जुड़े हैं तो प्रत्येक महीने₹100 जमा करने होंगे आपको। और अगर 5000 रुपए हर महीने पाना चाहते हैं तो ₹248 जमा करने होंगे 20 वर्ष तक अर्थात आपके 40 वर्ष पूर्ण होने तक प्रत्येक मास जमा करने होंगे।

३. परंतु यदि आप 35 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़े हैं। तो प्रत्येक मास ₹2000 वाली पेंशन प्राप्त करने हेतु 20 वर्ष तक ₹362 तथा 5000 वाली पेंशन प्राप्त करने हेतु ₹902 हर महीने जमा करने होंगे।

४.इसके अतिरिक्त आपके द्वारा जमा की गई राशि का 50% सरकार द्वारा भी प्रदान किया जाएगा।

५. इस प्रकार भिन्न-भिन्न आयु वाले लाभार्थी भिन्न-भिन्न पेंशन की रकम प्राप्त करने हेतु उसी हिसाब से प्रीमियम भरते हैं। जिससे उन्हें उनके 60 वर्ष होने पर निश्चित धनराशि प्राप्त होती है।

अटल पेंशन खाता खोलने का तरिका:-

पहले की भांति बिना नेट बैंकिंग और मोबाइल ऐप के खाता खोलना असंभव नहीं रहा। अब इसके बगैर भी अटल पेंशन खाता खोला जा सकता है।
इसके लिए आपका बैंक खाता जिस बैंक में खुला है। उस बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना फॉर्म लेना होता है। फिर उसे भरकर बाकी के दस्तावेजों को उसके साथ अटैच कर के बैंक में ही जमा करना होता है। एवं अपना एक मोबाइल नंबर भी इसके साथ जमा दे देना होता है। ताकि योजना से जुड़े सारे संदेश आपके मोबाइल पर आते रहे।और इसी प्रकार सरलता पूर्वक आपका अटल पेंशन खाता खुल जाता है। और आप इसमें अपनी सुविधा के अनुसार मासिक अथवा वार्षिक प्रीमियम अपने बैंक खाते के जरिए कटवा सकते हैं। और आपके 60 वर्ष आयु पूर्ण होते ही आपको पेंशन प्राप्त होना आरंभ हो जाएगा।

अटल पेंशन योजना फॉर्म पीडीऍफ़ | APY Form Download Pdf

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपको फॉर्म की जरुरत है तो हम आपके लिए ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक लेकर आये हैं | इस लिंक पर क्लिक करकर आप अटल पेंशन योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं |

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

इस योजना से जुड़ने के अतिरिक्त भी अन्य फॉर्म होते हैं उन्हें डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

अटल पेंशन योजना से जुड़ी सावधानियां:-

१.यदि इस योजना में योगदान करना बंद कर दिया जाए तो 6 माह के पश्चात आपका खाता फ्रीज कर दिया जाता है।

२. यदि खाता फ्रीज होने के बाद भी आप इसमें कोई निवेश नहीं करते हैं। तो आपके खाते को 1 वर्ष के पश्चात निष्क्रिय कर दिया जाता है।

३. इतना होने के बाद भी यदि सावधानी नहीं बरती गई तो 24 महीने के पश्चात आपके खाते को बंद कर दिया जाता है।

४.तथा खाताधारक समय से इसमें पैसे ना जमा कर पाए ।तो उन्हें पेनल्टी देनी पड़ती है जोकि एक रुपए से लेकर दस रुपए तक की रखी गई है।

अटल पेंशन योजना जी योगदान तालिका अपने मोबाइल में डाउनलोड करने का तरीका:-

१. इस योगदान तालिका को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप से (NSDL-National securities depository limited) नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की वैध वेबसाइट (https://www.npscra.nsdl.co.in/) पर जाना होता है।

२. तब आपके समक्ष होम पेज खुलकर आएगा

३. इस पर आपको अटल पेंशन योजना की योगदान तालिका (contribution chart) के लिंक पर क्लिक बटन को प्रेस करना होता है।

४. फिर आपके सामने अटल पेंशन योगदान तालिका खुलकर आ जाएगा।

५. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उपयोगी लिंक

सरकारी योजनायेंहोम जॉब्सपैसे कमाने वाले एप
मोटिवेशनलफुल फॉर्मबैंक लोन
ऑनलाइन जॉब्सस्वास्थ्य टिप्सबिजनेस आईडिया

By Jitendra Arora

- एडिटर, मोटिवेटर, क्रिएटर | - वेब & एप डेवलपर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *