[email protected]
May 25, 2022
11 11 11 AM

मोबाइल गुम या चोरी हो जाए तो अब आसानी से मिलेगा वापस !

शेयर जरुर करें

दोस्तों आपने देखा होगा कि मोबाइल फोन के चोरी हो जाने या खो जाने पर लोगों को बहुत धक्के खाने पड़ते हैं, कभी पुलिस स्टेशन के चक्कर तो कभी मोबाइल कंपनी के चक्कर ….. लेकिन दोस्तों अब ऐसा नहीं होगा… क्योंकि मोदी सरकार ने एक अच्छी खबर दी है….

आने वाले समय में मोबाइल फोन खोने या चोरी होने पर आसानी से वापस मिल जायगा| इसके लिए मोदी सरकार जल्द ही एक नया सिस्टम लेकर आने वाली है। इस सिस्टम के जरिए गुम या चोरी हुए मोबाइल फोन्स ब्लॉक हो जाएंगे। यहां तक कि सिम कार्ड निकालने और फोन का IMEI नंबर बदलने के बाद भी यह सिस्टम फोन को ब्लॉक कर देगा जिसके बाद यह किसी काम का नहीं रहेगा।

इस प्रॉजेक्ट का काम BSNL को सौंप दिया गया है और अभी महाराष्ट्र में इसका पायलट प्रोजेक्ट चला रहा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम के सिस्टम को विकसित किया जा रहा है। CEIR में देश के हर नागरिक का मोबाइल मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद होगा । मोबाइल मॉडल पर निर्माता कंपनी द्वारा जारी IEMI नंबर के मिलान का सिस्टम सी-डॉट ने विकसित किया है। इस सिस्टम को चरणबद्ध तरीके से राज्यों की पुलिस को सौंपा जाएगा। इसके बाद पुलिस को मोबाइल फोन को ढूंढ़ने में काफी सहूलियत मिलेगी।

अब जब भी आपका मोबाइल खो जाता है तो आपको केवल इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी, और शिकायत दर्ज होते ही पुलिस और सर्विस ऑपरेटर मोबाइल मॉडल और IMEI का मिलान करेंगी। अगर IMEI नंबर बदला जा चुका होगा, तो सेवा प्रदाता उसे बंद कर देंगी, हालांकि सेवा बंद होने पर भी पुलिस मोबाइल ट्रैक कर सकेगी। CEIR ऑपरेटर्स का फेक IMEI नंबर पहचानने में भी मदद करेगा यानी कि इस नंबर को बदलने के बावजूद पुलिस फोन को ढूंढ़ सकेगी। इसके अलावा यदि कोई IMEI नंबर बदलने की कोशिश करता है तो उसे 3 साल तक की जेल या जुर्माना हो सकता है।

तो दोस्तों अब आपको परेशां होने की जरुरत नहीं है अगर आपका मोबाइल खो गया है तो आप आसानी से उसे ढूंड पायंगे-


शेयर जरुर करें

One thought on “मोबाइल गुम या चोरी हो जाए तो अब आसानी से मिलेगा वापस !

Leave a Reply

Your email address will not be published.