WhatsApp बंद कर रहा है जून से यह फ्री सर्विस, करेंगे इस्तेमाल तो देना होगा ₹130- Whatsapp News

Whatsapp Latest News In 2024: देश में करोड़ों लोगों के द्वारा व्हाट्सएप चलाया जाता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यह खबर आपके काफी ज्यादा काम की है, क्योंकि साल 2024 में जून तक फ्री क्लाउड स्टोरेज सर्विस को बंद किया जा सकता है। इसका मतलब यह होता है कि, आप व्हाट्सएप पर अपने पुराने मैसेज का बैकअप नहीं ले सकेंगे। वर्तमान में जैसे ही व्हाट्सएप में फोन नंबर इंटर करके लोगिन किया जाता है, वैसे ही आपको व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप हासिल हो जाता है, परंतु साल 2024 में जून के महीने के बाद से ऐसा नहीं हो सकेगा। ऐसा क्यों हो रहा है, चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है पूरा मामला ? Whats App Chat

अभी तक व्हाट्सएप के द्वारा चैट का फ्री गूगल ड्राइव चैट बैकअप दिया जाता था, परंतु गूगल के द्वारा एक नई जानकारी दी गई है, जिसके अनुसार उसने व्हाट्सएप चैट के लिए अलग से ड्राइव बैकअप देने से मना कर दिया है। ऐसे में एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल करने वाले लोगों को 15 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज हासिल हो सकेगा। इसमें एंड्रॉयड यूजर को जीमेल, ड्राइव और व्हाट्सएप चैट बैकअप ऑफर किए जाएंगे।

देने होंगे हर माह 130 रुपये – Whats App Chat Back Charges

आप अगर व्हाट्सएप्प चलाते हैं और व्हाट्सएप चैट बैक के लिए एक्स्ट्रा स्टोरेज की आपको आवश्यकता है, तो आपको 15gb के अलावा भी एक्स्ट्रा क्लाउड स्टोरेज लेने की आवश्यकता होगी। हालांकि यह फ्री में नहीं मिलेगा। इसके लिए जो पैसा देना होगा, वह 130 रुपए होगा।

130 रुपए की पेमेंट आपको हर महीने करनी होगी। गूगल के द्वारा अपने गूगल ड्राइव के लिए नियमों में बदलाव कर दिया गया है, जो साल 2024 में जून के महीने से लागू हो सकते हैं। हालांकि नियम लागू होने से तकरीबन 1 महीने पहले ही व्हाट्सएप यूजर को इसकी सूचना नोटिफिकेशन के माध्यम से व्हाट्सएप के द्वारा दी जाएगी, ताकि सभी लोगों को इस नए नियम के बारे में जानकारी हो सके।

इंटरनेट से हमें जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार ऐसा भी हो सकता है कि व्हाट्सएप के द्वारा गूगल बैकअप के तौर पर मल्टीमीडिया फाइल जैसे की फोटो और वीडियो को भी रिमूव किया जा सकता है। वही टेक्स्ट का क्लाउड स्टोरेज प्रदान किया जा सकता है। इससे व्हाट्सएप यूजर का काम कम क्लाउड स्टोरेज में भी आसानी से हो जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *