उत्तराखंड कुमाऊं मंडल में सेना भर्ती आरंभ – Uttarakhand Army Bharti Date 2019

भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने वालों के लिए अच्छी खबर आई है l उत्तराखंड में कुमाऊं मंडल के 6 जनपदों की 21 से 30 सितम्बर तक बनबसा आर्मी एरिया में सेना भर्ती होगी । सैनिक जीडी, सैनिक ट्रेड्समैन एवं सैनिक क्लर्क की सेना भर्ती रैली  में भाग लेने वाले युवाओं को 23 जुलाई से 5 सितम्बर तक ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और वह 7 सितम्बर से 14 सितम्बर तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल सेना भर्ती आरंभ – Uttarakhand Army Bharti Date

भर्ती के आवेदन के लिए युवा  भारतीय आर्मी की  www.joinindianarmy.nic.in आधिकारिक बेससाइड पर 23 जुलाई से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में आर्मी भर्ती केन्द्र पिथौरागढ़ के निदेशक कर्नल संदीप मदान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 21 से 30 सितम्बर तक बनबसा में सैनिक जीडी, सैनिक ट्रेड्समैन एवं सैनिक क्लर्क की आर्मी भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए भर्ती के इच्छुक युवा 23 जुलाई से 5 सितम्बर तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ एवं अल्मोड़ा भर्ती केन्द्र द्वारा सेना भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। उन्हांने कहा कि रजिस्ट्रेशन भर्ती से 15 दिन पूर्व बंद होगी और शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा पिथौरागढ़ सेना क्षेत्र में होगी।

कर्नल मदान ने बताया कि भर्ती हेतु एडमिट कार्ड प्राप्त युवाओं को 21 सितम्बर की प्रातः 2 बजे आर्मी भर्ती रैली में प्रवेश दिया जायेगा और प्रथमतया डाकुमेंट चैक करने के बाद नाप-जोख और उसके बाद दौड़ होगी। उन्होंने बताया कि 21 से 23 सितम्बर (Uttarakhand Army Bharti Date) तक पिथौरागढ़ और चम्पावत की भर्ती होगी तथा 24 से 30 सितम्बर तक अन्य 4 जनपदों की भर्ती की जायेगी। उन्होंने बताया कि कुमाऊं के 6 जिलों की 10 दिनी सेना भर्ती में प्रतिदिन लगभग 3800 तथा पूरी भर्ती के दौरान लगभग 35000 अभ्यर्थियों के प्रतिभाग करने की संभावना है। बैठक में कर्नल मदान ने बताया कि सेना भर्ती को सफल बनाने हेतु भर्ती स्थल में बैरिकेटिंग, पेयजल, विद्युत व्यवस्था के साथ अभ्यर्थियों के आने-जाने हेतु वाहन, भोजन, ठहरने हेतु स्थान की आवश्यकता होगी।

जिलाधिकारी सुरेन्द्र नारायण पाण्डे ने उप जिलाधिकारी टनकपुर एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीओ टनकपुर को भर्ती हेतु नोडल अधिकारी नामित करते हुए भर्ती स्थल का संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने ईई जल संस्थान को भर्ती के दौरान पेयजल हेतु 5 टैंकरों की व्यवस्था करने तथा ईई विद्युत को भर्ती स्थल में 24 घंटे विद्युत की व्यवस्था करने को कहा। जिलाधिकारी ने सुरक्षा व्यवस्था एवं दलालों से युवाओं को दूर रखने हेतु पुलिस क्षेत्राधिकारी टनकपुर को अभिसूचना इकाई एवं अन्य खुफिया एजेंसियों को अभी से सक्रिय करने और प्रवेश द्वार पर मैटल डिटेक्टर की व्यवस्था करने को कहा। भर्ती स्थल की सफाई हेतु जेसीबी तथा अभ्यर्थियों हेतु मोबाइल शौचालयों/मूत्रालयों की व्यवस्था करने के निर्देश उप जिलाधिकारी टनकपुर को दिये। उन्होंने अभ्यर्थियों के डाकुमेंट जांच हेतु शिक्षा विभाग के कुशल चार अधिकारियों का चयन करने, एआरटीओ को बसों/टैक्सियों में किराया सूची चस्पा कराने के निर्देश दिये।

श्री पाण्डे ने उप जिलाधिकारी टनकपुर को होटलों एवं भोजनालयों में रेट सूची चस्पा करना सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में युवाओं को निर्धारित किराये से अधिक नहीं देना पड़े सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को क्षेत्र के विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराने, एआरएम रोडवेज को भर्ती के दौरान पर्याप्त बसों का इंतजामात करने के निर्देश बैठक में दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भर्ती के दौरान प्रातः 5 से 11.30 बजे तक मय एम्बुलेंस के चिकित्सकीय टीम की मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा। जिलाधिकारी ने बसों, टैक्सियों का रूट निर्धारित करने और तय दरों से अधिक वसूली पाये जाने पर वाहन को सीज करने के निर्देश दिये। भर्ती निदेशक ने कहा कि सिविल अधिकारियों/कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा जिससे उनके सिक्योरिटी पास तैयार किये जा सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के साथ भर्ती स्थल पर दौ बैठकें आयोजित की जायेंगी जिसकी तिथि से पृथक से अवगत कराया जायेगा। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से कहा है कि सेना भर्ती में मांगे गये सभी प्रमाण-पत्र साथ में लायें, उन्हें प्रमाण-पत्र लाने हेतु अतिरिक्त समय नहीं दिया जायेगा।

होम जॉब्स कैसे करें? Online Paise Kaise Kamaye