Mobile Tips & Tricks : मोबाइल अनुप्रयोग से जुड़ी खबरें

मोबाइल से जुडी कई ऐसी बातें जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती लेकिन मुसीबत के वक्त यह मददगार साबित होती है ।

मोबाइल अनुप्रयोग क्या होता है (Mobile Application in Hindi)

मोबाइल अनुप्रयोग एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो स्मार्टफोन या अन्य मोबाइल उपकरणों पर चलाया जाता है। ये अनुप्रयोग उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्यों और गतिविधियों को करने में सहायता करते हैं, जैसे कि संदेश भेजना, सोशल मीडिया का उपयोग करना, विभिन्न सेवाओं तक पहुँचना, वीडियो देखना, खेलना, अनुवाद करना, और बहुत कुछ।

मोबाइल अनुप्रयोग से जुड़ी खबरें (News Related to Mobile Applications)

मोबाइल अनुप्रयोगों से जुड़ी खबरें आजकल विशेष महत्व रखती हैं। नवीनतम तकनीकी विकास और उपयोगकर्ताओं की मांग के कारण, अब लोग अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से समाचार, मनोरंजन, संचार और अन्य विभिन्न सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। यह अनुप्रयोग उपयोगकर्ताओं को ताज़ा जानकारी, संदेश, वीडियो, गेम्स, सोशल मीडिया एप्लिकेशन और अन्य सेवाओं का आनंद लेने का अवसर प्रदान करते हैं। इस तरह के अनुप्रयोग स्थानीय और वैश्विक स्तर पर सामाजिक और व्यावसायिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, जो लोगों को अपने इंटरेस्ट्स के अनुसार आपसी जुड़ाव, ज्ञान और मनोरंजन का आनंद देते हैं।

तो चलिए जानते हैं कुछ मोबाइल अनुप्रयोग जो आपकी ज़िन्दगी को आसान बना सकती है.

इमरजेंसी नंबर —

दुनिया भर में मोबाइल का इमरजेंसी नंबर 112 है । अगर आप मोबाइल की कवरेज एरिया से बाहर हैं तो 112 नंबर द्वारा आप उस क्षेत्र के नेटवर्क को सर्च कर लें . ख़ास बात यह है कि यह नंबर तब भी काम करता है जब
आपका कीपैड लौक हो !

जान अभी बाकी है—

मोबाइल जब बैटरी लो दिखाए और उस दौरान जरूरी कॉल करनी हो , ऐसे में आप *3370# डायल करें , आपका मोबाइल फिर से चालू हो जायेगा और आपका सेलफोन बैटरी में 50 प्रतिशत का इजाफा दिखायेगा ! मोबाइल का यह रिजर्व दोबारा चार्ज हो जायेगा जब आप अगली बार मोबाइल को हमेशा की तरह चार्ज करेंगे !


मोबाइल चोरी होने पर-

मोबाइल फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरूरत होती है , फोन को निष्क्रिय करने की ताकि चोर उसका दुरुपयोग न कर सके। अपने फोन के सीरियल नंबर को चेक करने के लिए *#06# दबाएँ. इसे दबाते हीं आपकी स्क्रीन पर 15 डिजिट का कोड नंबर आयेगा. इसे नोट कर लें और किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. जब आपका फोन खो जाए उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे तो वह आपके हैण्ड सेट को ब्लोक कर देगा !

कार की चाभी खोने पर –

अगर आपकी कार की रिमोट केलेस इंट्री है और गलती से आपकी चाभी कार में बंद रह गयी है और दूसरी चाभी घर पर है तो आपका मोबाइल काम आ सकता है ! घर में किसी व्यक्ति के मोबाइल फोन पर कॉल करें ! घर में बैठे व्यक्ति से कहें कि वह अपने मोबाइल को होल्ड रखकर कार की चाभी के पास ले जाएँ और चाभी के अनलॉक बटन को दबाये साथ ही आप अपने मोबाइल फोन को कार के दरवाजे के पास रखें, दरवाजा खुल जायेगा ! है न विचित्र किन्तु सत्य ?

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *