Traffic Police Challan List

यातायात के नियमों से पुरे देश में हाहाकार मचा हुआ है l लोगों के हजारों रुपये के चालान काटे जा रहे हैं l 15 हज़ार की स्कूटी और 25 हजार का चालान वाली खबर तो वायरल हो गई है l इसीलिए आपको यातायात के नियमों के बारे में जनना बहुत जरुरी है l जैसे आपको चालान कहाँ जमा करना है और कैसे जमा करना है l सरकार के सभी राज्यों में नोटिफिकेशन के बाद भी कुछ चालान ऐसे होंगे, जिन्हें आप उसी समय यानी मौके पर नहीं भर सकेंगे। इसको जमा करने के लिए आपको कोर्ट ही जाना होगा। आज हम आपको बता रहे हैं की आपको कौनसे चालान पर कोर्ट तक जाना होगा और कौनसे चलन को मौके पर जमा करना होगा l

देश में नए मोटर वहां कानून के लागू होने के बाद यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना बहुत बढ़ गया है। इसके साथ ही जिनके चालान कट गए हैं और जिनके नहीं भी कटे हैं उनके दिमाग में एक सबसे बड़ी टेंशन है चालान कैसे करेंगे । देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों ने अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इसीलिए यहाँ अभी आपको ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर कोर्ट जाकर ही चालान भरना होगा। लेकिन नोटिफिकेशन ज़ारी होने के बाद भी कुछ चालान ऐसे होंगे जिन्हें आपको मौके पर नहीं बहरना होगा बल्कि आपको कोर्ट ही जाना होगा।

अब आपको बताते हैं i किन चालान पर आपको कोर्ट तक जाना होगा और किन को मौके पर जमा करना होगा :

मोटर वहान ऐक्ट के नए सेक्शन 200 में ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है , जिनके लिए आप मौके पर ही चालान का जुर्माना भर सकते हैं। सभी राज्य सरकारों के नोटिफिकेशन जारी करने के बाद वाहन चालक मौके पर ही उपस्थित अधिकारी को ही चालान का जुर्माना भर सकेंगे। इस कानून के मुताबिक 24 ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है, जिनके लिए आप मौके पर ही चालान भर कर सकते हैं। साथ ही इनके लिए राज्य सरकार अपनी तरफ से भी फाइन की राशि तय कर सकती है।

मौके पर भरने वाले चालान –  Traffic Police Challan List on the Spot

[table id=3 /]

कोर्ट में भरने वाले चालान   – Traffic Police Challan List in court

[table id=5 /]

यह भी पढ़ें –

 

By Jitendra Arora

- एडिटर, मोटिवेटर, क्रिएटर | - वेब & एप डेवलपर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *