ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखें (ग्राम प्रधान के कार्य लिस्ट)

ग्राम प्रधान को सरपंच कहा जाता है जो गांव का विकास सरकार के द्वारा मिलने वाले पैसे के माध्यम से करवाया जाता है। हालांकि कई बार गांव का प्रधान सरकारी पैसे का दुरुपयोग करता है। ऐसे में सरकार के द्वारा पारदर्शिता बनाने के लिए सभी लोगों को अपने गांव के प्रधान की कार्यसूची को देखने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

आप आसानी से अपने गांव के सरपंच या ग्राम प्रधान के काम की सूची को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि ग्राम प्रधान को किस काम के लिए कितना पैसा मिला है तथा आप घर बैठे ही ग्राम पंचायत के कार्यों की सूची भी चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि “ऑनलाइन ग्राम प्रधान के कार्यों की लिस्ट कैसे देखें” अथवा “ग्राम पंचायत के विकास हेतु ग्राम प्रधानों के कार्यों की सूची कैसे देखते हैं।”

ग्राम पंचायत विकास हेतु ग्राम प्रधान के कार्यों की सूची

गवर्नमेंट के द्वारा गांव के प्रधान को अपनी तरफ से 5 साल के लिए एक निश्चित बजट दिया जाता है। इसी बजट का इस्तेमाल करके गांव के प्रधान को गांव में अलग-अलग विकास कामो को करवाना होता है। आप भी चाहें तो egramswaraj.gov.in वेबसाइट पर विजिट करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि गांव के सरपंच का काम क्या होता है और आपके ग्राम पंचायत में किस काम के लिए कितना पैसा खर्च हुआ है।

गांव के प्रधान के पोस्ट पर जो भी व्यक्ति विराजमान होता है, उसे गांव के विकास के लिए लगातार काम करना होता है। अगर गांव का प्रधान किसी काम को सही ढंग से नहीं कर पाता है तो उसके खिलाफ शिकायत की जा सकती है और शिकायत सही साबित होने पर कार्यकाल पूरा होने के पहले ही उसे पद से निलंबित किया जा सकता है और उससे सरकारी पैसे की वसूली की जा सकती है।

गांव के प्रधान को निम्न कामों को करने की आवश्यकता होती है।

• गांव में पक्की सड़क बनाना, नाली साफ सफाई का काम करवाना, तालाब का निर्माण करवाना, गौशाला बनवाना, गांव के प्राइमरी स्कूल की देखरेख करना इत्यादि काम ग्राम प्रधान का होता है।

• गांव में बिजली की समस्या पैदा होने पर उसका निराकरण करना, जमीन से संबंधित विवाद को अपने स्तर से निपटाने का प्रयास करना, बंजर और आबादी जमीन की जानकारी, सार्वजनिक स्थल की सफाई इत्यादि का काम भी ग्राम प्रधान के जिम्मे होता है।

• गांव में सही समय पर सरकारी राशन का वितरण करवाना और राशन में कोई भी गड़बड़ी होने पर उसमें सुधार करने का प्रयास करना।

• सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा जो भी योजना चलाई जाती है उनका संचालन करवाना। जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना, श्रमिक कार्ड, टॉयलेट योजना, पेंशन योजना इत्यादि।

ग्राम प्रधान के कार्यों की जांच कैसे करें? (Gram Pradhan Ke Karya Kaise Dekhe)

भारत देश के अधिकतर जो बड़े-बड़े राज्य हैं, उन राज्यों में गांव में कौन सा काम हुआ है अथवा गांव के प्रधान ने कौन सा काम करवाया है, इसकी जानकारी ऑनलाइन पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट मौजूद है। आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा कोई भी व्यक्ति आसानी से यह जान सकता है कि, उसके गांव के प्रधान ने कौन सा काम करवाया हुआ है अथवा ग्राम पंचायत में कौन सा काम हुआ है। आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके यह जान सकते हैं कि, ऑनलाइन ग्राम पंचायत विकास कार्य कैसे देखते है।

1: ग्राम पंचायत में जो काम हुए हैं उनकी जानकारी पाने के लिए सर्वप्रथम आपको नीचे दी गई वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना है ऐसा करने से आप ग्राम स्वराज और वेबसाइट के होम पेज पर चले जाते हैं।

विजिट वेबसाइट: https://egramswaraj.gov.in/approveActionPlan.do

2: वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद पहले वाले बॉक्स पर क्लिक करके आपको उस साल का सिलेक्शन करना है जिस साल के काम की लिस्ट आप देखना चाहते हैं और फिर नीचे जो खाली बॉक्स है, उसमें स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को इंटर करके आपको गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों की लिस्ट आपको दिखाई पड़ती है। आपको यहां पर ग्राम पंचायत वर्क लिस्ट देखने के लिए आप जिस राज्य में रहते हैं, उस राज्य के सामने जो नीले रंग का नंबर दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। Villege Panvhayat & Equivlent के नीचे आपको यह नंबर मिलते हैं।

4: अब अगली स्क्रीन पर आपने जिस राज्य का सिलेक्शन किया हुआ है, उस राज्य के सभी जिले के नाम आपको दिखाई पड़ते हैं। यहां पर आप जिस जिले में रहते हैं उस जिले पर स्क्रोल डाउन करके आना है, वहां पर आपको संबंधित जिले में आने वाले सभी ब्लॉक के नाम दिखाई देते हैं। आप जिस ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं उस ब्लाक के सामने जो नीले रंग में नंबर लिखे हुए हैं उस पर क्लिक करना है।

5: अब अगली स्क्रीन पर अगर आप गांव के प्रधान कार्यों की सूची को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आप ऑनलाइन ही लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आपको View वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने से ऑनलाइन एक लिस्ट ओपन होगी, जहां पर आप यह देख सकते हैं कि, ग्राम प्रधान ने आपके गांव में कौन सा काम करवाया हुआ है और कौन से काम के लिए ग्राम पंचायत को कितना पैसा मिला हुआ है।

ग्राम प्रधान के पास कितना पैसा आया कैसे चेक करें?

कई बार किसी गांव में रहने वाले लोग यह जानने की इच्छा रखते हैं कि, आखिर उनके गांव में विकास करवाने के लिए ग्राम प्रधान को कितना पैसा मिला हुआ है या फिर उनके गांव में ग्राम पंचायत विकास योजना में कितना खर्च हुआ है। अगर आप भी इन्हीं सब बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी हुई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1: गांव में कौन से काम के लिए कितना पैसा आया हुआ है, इसके बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर चले जाना होगा, जिसका लिंक इसी आर्टिकल में दिया गया है।

2: पोर्टल पर चले जाने के बाद आपको थोड़ा सा नीचे आना होता है, वहां पर आपको अकाउंटिंग का ऑप्शन मिलता है, उस पर क्लिक कर देना होता है।

3: एकाउंटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक बहुत सारे ऑप्शन वाला पेज आता है। यहां पर आपको गांव की पंचायत में खर्च हुए पैसे की जानकारी पाने के लिए
“ACCOUNTING ENTITY WISE REPORT” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है।

4: अब आपको कैश बुक रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आपको नीचे दी गई जानकारियों को दर्ज कर देना है।

• Month Wise/Scheme,

• Date Range Wise/Month wise,

• Financial Year,

• State, District, Block, Village, Month,

• Captcha Code

6: उपरोक्त जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज करने के बाद गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करना है। यह बटन नीले रंग के बॉक्स में होती है।

आपके द्वारा जैसे ही गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक किया जाता है, वैसे ही आपकी ग्राम पंचायत में कौन सा काम हुआ है और कौन से काम के लिए कितना पैसा पास किया गया है, इन सभी बातों की जानकारी आपको प्राप्त हो जाती है। इस प्रकार से आसानी से उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके ग्राम प्रधान के कार्य लिस्ट को आप चेक कर सकते हैं और ग्राम प्रधान को कितना पैसा मिला है, इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत के कामों की जानकारी UP (Gram Panchayat Ke Kamo Ki Jankari Kaise Dekhe)

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और अपने ग्राम पंचायत में कौन सा काम हुआ है, इसकी जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में या फिर लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र में ई ग्राम स्वराज की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने की आवश्यकता होती है। इसका लिंक egramswaraj.gov.in होता है।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एकाउंटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है। इसके पश्चात आप कुछ आवश्यक प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से ग्राम पंचायत के कामों की लिस्ट को चेक कर सकते हैं। हमने विस्तार से इसी बात को ऊपर आर्टिकल में भी बताया हुआ है। आर्टिकल में जो तरीका दिया गया है, उसका पालन करके आसानी से ग्राम पंचायत में कौन सा काम हुआ है, इसकी जानकारी को घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है।

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे जाने?

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया है, इसकी जानकारी पाने के लिए किसी भी ब्राउज़र में आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को ओपन कर लेना है। होम पेज ओपन होने के बाद आपको रिपोर्ट वाले सेक्शन के तहत प्लानिंग वाला ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

अब अगले पेज पर आपको फिर से एक बार प्लानिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
अब आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन में से अप्रूव्ड एक्शन प्लान रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको प्लान के साल का चुनाव करना है और कैप्चा कोड डालकर गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद स्टेट की लिस्ट ओपन होगी, जहां पर आपको अपने राज्य के Village Panchayat & Equivalent वाले संख्या का चुनाव करना है।

इसके पश्चात आपको डिस्ट्रिक्ट और अपनी तहसील के आगे जो संख्या दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है और अगले पेज में आपको गांव के आगे जो View Plan वाला ऑप्शन है, उसके तहत View ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपको अपने ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया हुआ है, इसकी जानकारी प्राप्त हो जाती है।

ग्राम प्रधान की सूची कैसे देखें (Gram Pradhan Ki Suchi Kaise Dekhe)

ग्राम प्रधान की सूची देखने के लिए आपको www.sec.up.nic.in वेबसाइट पर चले जाना है। यह वेबसाइट स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राइट साइड में पंचायत इलेक्शन विनर लिस्ट वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है, इस पर क्लिक करना है। अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आता है, जहां पर सबसे ऊपर आपको जिले वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है।

यहां पर अपनी जरूरत के अनुसार आपको जिले का चुनाव कर लेना है। इसके पश्चात आपको एक के बाद एक क्षेत्र पंचायत प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान इतने लोगों का सिलेक्शन करने का ऑप्शन प्राप्त हो जाता है।

यहां पर आपको अपने जिले में उस ब्लॉक का चुनाव करना है, जिस ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले गांव में आप रहते हैं और उसके बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करते ही आपको अपनी ग्राम पंचायत के प्रधान का नाम पता चल जाता है और साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिखाई पड़ता है।

ग्राम प्रधान का क्या काम है? (Gram Pradhan Ke Kamo Ki Suchi)

किसी भी गांव का जो ग्राम प्रधान होता है, उसका मुख्य काम होता है गांव में विकास के कामों को अंजाम देना। विकास के काम कई प्रकार के हो सकते हैं। जैसे कि गांव में जहां पर कच्ची सड़क है, वहां पर आरसीसी सड़क का निर्माण करवाना। इसके अलावा गांव में हर जगह पर पर्याप्त लाइट की सुविधा उपलब्ध करवाना।

गवर्नमेंट की जो योजनाएं लोगों के लिए चलाई जा रही है, उन्हें अपने गांव के लोगों तक पहुंचाना और उनका नाम योजना में शामिल करना। जिन लोगों के पास कच्चा मकान है, वह अगर पात्रता पूरी करते हैं, तो उन्हें सरकारी सब्सिडी से मकान बनवाने के लिए प्रोत्साहित करना।

इसके अलावा तालाब अथवा पोखरा का निर्माण करवाना तथा गांव के लोगों का राशन कार्ड बनवाना और सही समय पर राशन का वितरण करवाना, आवारा पशुओं के लिए पशु शेड का निर्माण करवाना, गांव में भूमि विवाद को सुलझाना इत्यादि।

ग्राम पंचायत के कामों की जानकारी UP कैसे निकालें? (Gram Panchayat Work Report UP)

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले लोग अगर अपनी ग्राम पंचायत के काम की जानकारी निकालना चाहते हैं, तो उन्हें ई ग्राम स्वराज की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होता है। वेबसाइट पर जाने के बाद उन्हें अपने राज्य के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक अथवा तहसील या फिर गांव के नाम का चुनाव करके ग्राम प्रधान के कार्यों की लिस्ट को ऑनलाइन देख लेना है।

ग्राम प्रधान का बजट कैसे देखें?

आपकी ग्राम पंचायत में सरकार के द्वारा कौन सा काम के लिए कितना पैसा दिया गया है, इसकी जानकारी पाने के लिए किसी भी ब्राउज़र में आप egramswaraj.gov.in की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर आपको अकाउंटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको दिए जा रहे इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए आसानी से अपने ग्राम प्रधान के बजट को देख लेना है। बताना चाहते हैं कि, जो ग्राम प्रधान का बजट होता है, इसे ही ग्राम पंचायत का बजट कहा जाता है, जो कि गवर्नमेंट के द्वारा जारी किया जाता है।

ग्राम पंचायत कार्य लिस्ट देखने के लिए मोबाइल एप्प कौन सा है?

जिस प्रकार से आप ग्राम पंचायत के काम की लिस्ट देखने के लिए ई ग्राम स्वराज्य की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं, उसी प्रकार से आप इस वेबसाइट के एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल ग्राम पंचायत के काम को देखने के लिए कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन आसानी से आपको गूगल प्ले स्टोर पर प्राप्त हो जाती है। एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से इसे सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं और एप्लीकेशन पर फोन नंबर के माध्यम से लॉगिन होने के बाद अपने राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम का चुनाव करके ग्राम प्रधान के काम की लिस्ट को मोबाइल एप से देख सकते हैं।

FAQ: ग्राम पंचायत कार्य सूची उत्तर प्रदेश

Q: एक ग्राम पंचायत का बजट कितना होता है?

ANS: 1 ग्राम पंचायत का गठन 5 साल के लिए होता है। 5 साल में सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत को 3 करोड़ से लेकर 4 करोड़ रुपए का बजट देती है। इसी बजट में विकास के कामों को करवाना होता है। जो गांव लोहिया ग्राम होते हैं उनमें 4 करोड से भी अधिक का बजट गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाता है।

Q: ग्राम सभा की जमीन पर किसका अधिकार होता है?

ANS: किसी गांव में जो भी जमीन ग्रामसभा की जमीन होती है, उस पर गांव की पंचायत का अधिकार होता है। हालांकि एक गांव का प्रधान चाहे तो सर्वसम्मति से किसी ऐसे व्यक्ति को वह जमीन दे सकता है जिसके पास रहने के लिए जगह नहीं है। इस प्रक्रिया को किसी व्यक्ति को पट्टा देना कहा जाता है।

Q: ग्राम प्रधान की सैलरी कितनी होती है?

ANS: भारत के अलग-अलग राज्यों में ग्राम प्रधान को मिलने वाली सैलरी अलग-अलग होती है। जैसे कि उत्तर प्रदेश राज्य में पहले ग्राम प्रधान को हर महीने ₹3500 की तनख्वाह मिलती थी, परंतु अब यह ₹5000 से लेकर के ₹6000 के आसपास हो गया है।

Q: ग्राम प्रधान के कार्यों की जांच कैसे करें?

ANS: ग्राम प्रधान के कार्यों की जांच करने के लिए आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल की वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने भी इस आर्टिकल में आपको गांव के प्रधान के काम की जांच करने का तरीका बताया हुआ है।

Q: ग्राम पंचायत का मालिक कौन होता है?

ANS: गांव का जो सरपंच होता है उसे गांव का सर्वोच्च नागरिक माना जाता है। यही ग्राम पंचायत का मालिक भी होता है। सरपंच का अन्य नाम प्रधान भी होता है।

यह भी पढ़ें :

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *