Petrol Pump Kaise Khole : पेट्रोल पंप का लाइसेंस कैसे मिलता है?

दोस्तों आज के समय में दिन-ब-दिन सड़कों पर गाड़ियों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है, जिसके वजह से भारी मात्रा में पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल किया जा रहा है। भले ही आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक बाइक्स और कार्स मार्केट में मौजूद है, लेकिन वह व्हीकल अपनी उस तरह की पहचान नहीं बना पाई है जिस तरह से पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियों की है। अगर आपको इसके बारे में और अच्छे से जानना है तो आप अपने पास के किसी पेट्रोल पंप में जाकर देख सकते हैं, वहां आपको हर समय गाड़ियों की भीड़ देखने को मिलेगी।

तो क्या आपने भी कभी अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोचा है? जरूर आपने सोचा होगा, लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि पेट्रोल पंप किस प्रकार से खोल सकते हैं, इसमें आपको कितना निवेश करना होगा, और इसमें आपकी कितनी कमाई होगी। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट्रोल पंप खोलने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि पेट्रोल पंप कैसे खोलें?, इसकी प्रक्रिया क्या होगी? इसमें आपको कितने  इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी? साथ ही साथ पेट्रोल पंप खोलने की योग्यता पात्रता के बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी देंगे, इसलिए अगर आप भी अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज के हमारी इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं।

पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

दोस्तों अगर बात करें पेट्रोल पंप खोलने की, तो जितना मुश्किल यह आपको लगता है, उतना मुश्किल असल में यह है नहीं। अगर आप सिर्फ दसवीं पास भी हैं, तो भी आप आसानी से पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। हां पेट्रोल पंप खोलने के कुछ नियम एवं शर्तें हैं जिनका आपको पालन करना जरूरी है, जैसे कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरूरत है, जिसे कि आप हमारे देश के विभिन्न प्राइवेट एवं गवर्नमेंट ऑयल कंपनी की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपको जरूरत होगी अपने खुद की एक जमीन की, जहां पर आप पेट्रोल पंप खोल पाएंगे।

ध्यान रहे कि आप जिस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, वह जमीन आपकी ही हो, और अगर आप किराए की जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने चाहे, तो उस जमीन का एग्रीमेंट आपके पास होना चाहिए तभी आप उसमें पेट्रोल पंप ओपन कर पाएंगे।

इसके बाद आपको अपने मनपसंद ऑयल कंपनी से पेट्रोल पंप खोलने के लिए डीलरशिप लेनी होगी, और रही बात डीलरशिप की, तो हम आपको बता दें कि हमारे देश के विभिन्न प्राइवेट एवं गवर्मेंट कंपनियां देश के अलग-अलग जगहो में पेट्रोल पंप ओपन करवाने के लिए एडवर्टाइजमेंट करवाती ही रहती है, तो उनमें से किसी जगह में अगर आपकी जमीन उपलब्ध है तो आप उस कंपनी से कांटेक्ट करके उनकी डीलरशिप लेकर उस जगह में पेट्रोल पंप ओपन करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया, लागत और इसकी पात्रता एवं योग्यता के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने की लागत – पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

अगर पेट्रोल पंप खोलने की बात होती है, तो सबसे पहले लोगों के दिमाग में जो सवाल आता है वह यह होता है कि आखिर पेट्रोल पंप खोलने में कितने पैसों की जरूरत होगी। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आपके पास खुद की एक जमीन मौजूद है, जिस पर कि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको तकरीबन 15 से 20 लाख रुपए, और वहीं अगर आप शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको 25 से 35 लाख रुपए इसमें इन्वेस्ट करने होंगे, इसी के साथ आपको डीलरशिप फीस के तौर पर भी 4 से 8 रुपए खर्च करने पड़ेंगे इसके बाद आप आसानी से पेट्रोल पंप ओपन करके इससे महीने के लाखों रुपए कमा पाएंगे।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता एवं पात्रता – पेट्रोल पंप खोलने के नियम

  • अगर आप एक पेट्रोल पंप ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आपकी खुद की एक जमीन होनी चाहिए।
  • अगर आप शहर या फिर नेशनल या फिर इंटरनेशनल हाईवे में पेट्रोल पंप ओपन कर रहे हैं, तो इसके लिए आपके पास 1200 से 1600 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए।
  • इसके लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • पेट्रोल पंप खोलने वाले व्यक्ति को 12वीं पास होना चाहिए, वहीं अगर वह निम्न वर्ग से है तो उसे दसवीं पास होना जरूरी है।
  • अगर आप शहरी इलाके में पेट्रोल पंप ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप ग्रेजुएट हो।
  • ध्यान रहे की जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप ओपन करना चाहते हैं वह जमीन ग्रीन बेल्ट न हो।
  • अगर आप किराए की जमीन पर पेट्रोल पंप ओपन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

पेट्रोल पंप के लिए डीलरशिप कैसे लें? मिनी पेट्रोल पंप कैसे खोले

दोस्तों वैसे तो हमारे भारत देश में कई सारी कंपनियां है, लेकिन कुछ फेमस कंपनी की बात करें, तो उसमें हिंदुस्तान पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम शामिल है। तो इसमें से आप किसी भी कंपनी से पेट्रोल पंप खोलने के लिए डीलरशिप ले सकते हैं। बात करें डीलरशिप लेने के प्रक्रिया की, तो इसके लिए ऑयल कंपनियां समय-समय पर अलग-अलग जगहों पर पेट्रोल पंप ओपन करवाने हेतु एडवर्टाइजमेंट देती रहती है, तो आप अपने संबंधित क्षेत्र के एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से कंपनी से कांटेक्ट करके उनसे पेट्रोल पंप की डीलरशिप ले सकते हैं।

आप ऑनलाइन भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन दी भी पे करनी पड़ती है। बात करें डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फी की, तो वह आपको 4 हजार रुपए से 8 हजार रुपए तक लग सकती है।

पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त करने तथा एक बार किसी कंपनी से डीलरशिप प्राप्त करने के बाद आप अपने पेट्रोल पंप का कार्य शुरू कर सकते हैं और महीने के लाखों रुपए गिनना शुरू कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर दोस्तों आप पेट्रोल पंप का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो चलिए इस बिंदु के माध्यम से हम आपको बताते हैं की किन-किन दस्तावेजों की आपको जरूरत पड़ेगी।

1:आधार कार्ड

2: पैन कार्ड

3:जाती प्रमाण पत्र

4: पासपोर्ट साइज फोटो

5:बैंक खाते का विवरण

6:भूमि अगर आपकी है तो जमीन के कागजात।

7: अगर भूमि किसी और की है तो NOC

डीलरशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

तो दोस्तों अगर बात करें डीलरशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की, तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप पेट्रोल पंप डीलर चयन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस पे करनी होती है, जिसके बाद आप आसानी से पेट्रोल पंप के लिए डीलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए इसके पूरे प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको पेट्रोल पंप डीलर चयन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जिसके लिए आप अपने डिवाइस के ब्राउज़र में जाकर पेट्रोल पंप डीलर चयन सर्च कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्टर नाउ का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक

रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे कई प्रकार की जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल, फोन नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, पैन नंबर, यह सभी जानकारी पूछी जाएगी, आपको इन सभी जानकारी को वहां फिल कर देना है।

  • इतना करने के बाद आपको एक सेंड ओटीपी का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके संबंधित फोन नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, आपको उस ओटीपी को इंटर करके वेरीफाई कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा, इसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक मेल आएगा, जिसमें आपको आपका पासवर्ड लिखा हुआ मिलेगा, जिसकी मदद से आपको आगे लॉगिन करना होगा। तो चलिए लॉगिन करने के प्रक्रिया के बारे में भी जानते हैं।

पेट्रोल पंप डीलर चैन वेबसाइट में लॉगिन कैसे करें?

  • दोस्तों जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन के दौरान ओटीपी डालकर वेरीफाई करेंगे, उसके बाद ही आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जहां पर आपको उस पासवर्ड को इंटर करना है जो आपको मेल पर मिला है।
  • ईमेल आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड को डालने के बाद आपको वेरीफाई करके आगे बढ़ना है, जिसके बाद आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला अवेलेबल एडवर्टाइजमेंट, और दूसरा अप्लाइड एडवरटाइजमेंट।
  • आपको अवेलेबल एडवर्टाइजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद इसमें आपको अपने पेट्रोल पंप के डीलरशिप की कंपनी और स्टेट सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक व्यू डिटेल का ऑप्शन शो होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद अगर आपके उस क्षेत्र में कंपनी को पेट्रोल पंप की जरूरत होगी, तो उसकी एडवर्टाइजमेंट आपको देखने को मिलेगी।
  • इतना करने के बाद आपको आपके पेट्रोल पंप के जमीन की जगह क्षेत्र गांव और कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके क्षेत्र के एडवर्टाइजमेंट में अप्लाई नाउ का ऑप्शन शो होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके सामने जो एप्लीकेशन फॉर्म आएगा, उसे फिल करके आवेदन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करना होगा, और रजिस्ट्रेशन फीस को पे करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपका डीलरशिप रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली कंप्लीट हो जाएगा।

पेट्रोल पंप खोलने के बाद कमाई – पेट्रोल पंप मालिक कितना कमाता है?

अब आपने यह भी जान लिया कि आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं, तो अब बात आती है कि यह काम पूरा कर लेने के बाद अगर आपका पेट्रोल पंप शुरू हो जाता है, तो इससे आप कितने रुपए कमा सकते हैं।

तो दोस्तों हम आपको बता दे कि जो पेट्रोल आप अपने पेट्रोल पंप पर सेल करते हैं, उसमें पर लीटर में आपको कंपनी की तरफ से 2 रुपए से लेकर 3 रुपए तक का कमीशन मिलता है, तो वही अगर आप ऐसी जगह में है जहां पर गाड़ियों का आना जाना बहुत ही ज्यादा लगा रहता है, खासकर शहरी इलाकों में, तो आप दिन भर में आसानी से 5000 लीटर पेट्रोल बेच  सकते हैं, 1 लीटर में 2 रुपए का भी कमीशन माने, तो आप दिन के 10 हजार का प्रॉफिट अर्न कर सकते हैं।

यानी कि आप पेट्रोल पंप से महीने के 3 लाख बड़े आसानी के साथ कमा सकते हैं। इसी तरह आप डीजल में भी मिलने वाले कमीशन से पैसे कमा सकते हैं, यानी कि अगर आपके पास खुद की जमीन है, और अगर आपका पेट्रोल पंप अच्छी जगह पर है, तो आप बहुत ही जल्दी इस बिजनेस से अमीर बन सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से पेट्रोल पंप और पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि इसे कैसे खोलें, इसमें कितनी लागत लगेगी, और इसमें कितना प्रॉफिट है, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। तो अब अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे है, तो हमारे बताए गए प्रक्रिया से पेट्रोल पंप स्टार्ट करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते है।

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *