Business Idea: 12000 में शुरू करें यह बिजनेस, रोज कमा लेंगे 2000 से ज्यादा रुपए

How to start a panipuri business: हमारे देश में अधिकतर लोग ऐसे हैं, जो बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं और काफी प्रयास करने के बावजूद भी उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में हमारी आपको यही एडवाइस है कि, आपको नौकरी की जगह पर अब किसी धंधे को शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि जब आपके पास पैसे होंगे, तभी लोग पूछेंगे कि, आप कैसे हैं।

कहने का अर्थ है कि, आज के समय में पैसा कमाना काफी ज्यादा आवश्यक है। यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो हम इस पेज पर पानी पुरी बिजनेस की जानकारी आपको देंगे।

कैसे करें पानी पुरी का बिजनेस

पानी पुरी के बिजनेस को Golgappa Business भी कहा जाता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए शुरुआती इन्वेस्टमेंट ₹12000 तक का हो सकता है। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी लारी बनवा लेनी है। इसके अलावा आपको बिजनेस में लगने वाले छोटे-मोटे बर्तन का भी इंतजाम कर लेना है।

आपको एक बड़ी कढ़ाई की आवश्यकता होगी, जिसमें आप पानी पुरी को छानेंगे। इसके अलावा एक बड़े से स्टोरेज बर्तन की आवश्यकता होगी, जिसमें आप पानी पुरी का पानी रखेंगे।

बस इतना सारा काम करने के बाद आपको घर पर ही पूरी बना लेनी है और उसे तेल में छान लेना है और Panipuri ka Pani भी बना लेना है और इसकी बिक्री करना चालू कर देना है।

कहां लगाए पानी पुरी की दुकान

पानी पुरी की दुकान अथवा लारी आपको ऐसी जगह पर लगाना चाहिए, जहां पर प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट स्कूल हो अथवा हॉस्पिटल हो या फिर भीड़भाड़ वाला एरिया हो।

अगर आपको किसी रेलवे स्टेशन के बाहर, एयरपोर्ट के बाहर, बस स्टेशन के बाहर जगह मिल जाती है, तो वहां पर बिजनेस की शुरुआत करना एक अच्छा आईडिया रहेगा, क्योंकि जहां पर भीड होगी, जाहिर सी बात है कि, वहां पर आपको कस्टमर भी मिलेंगे।

How much a panipuri seller earns?

पानी पुरी की बिक्री करने वाले व्यक्ति की कमाई के बारे में बात करें, तो हर व्यक्ति की कमाई अलग-अलग होती है। कमाई इस बात पर डिपेंड करती है कि, आप कितने रुपए में कितनी पानी पुरी दे रहे हैं और रोज आपके पास एवरेज आने वाले कस्टमर की संख्या कितनी है‌। शहरों की बात करें तो एक पानी पुरी वाला हर महीने आसानी से 30000 से लेकर के ₹40000 तक की कमाई कर ले रहा है। वही ग्रामीण इलाकों में पानी पुरी वाला हर महीने आसानी से ₹25000 से लेकर के ₹28000 की कमाई कर ले रहा है।

हालांकि कुछ अपवाद हो सकते हैं जिसके तहत कमाई के आंकड़े ऊपर या फिर नीचे जा सकते हैं, परंतु एक बात है कि, यदि आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है, तो आप इस बिजनेस से अपनी शुरुआत कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *