[email protected]
September 29, 2022
11 11 11 AM
mehngai meaning in english

महंगाई कैसे रुकेगी | Mehngai Kaise Rukegi

शेयर जरुर करें

आजकल महंगाई बहुत बढ़ रही है। हर छोटी से छोटी चीज का भाव बढ़ रहा है । कोई आम आदमी तो कोई भी चीज खरीदने से पहले हजार बार सोचता है। हर चीज का भाव आसमान छू रहा है। इस वजह से शायद चोरियां भी बढ़ रही हैं। लोग कालाबाजारी (Black Markjeting)करके सब कुछ खरीदते हैं ।गरीबी भी बड़ी जा रही है। सबसे ज्यादा महंगी चीजें जैसे पेट्रोल ,गैस ,डीजल ,सोना , आद की कीमतो में उतार-चढ़ाव आता रहता है । आजकल पेट्रोल को liquid सोना भी कहा जाता है। क्योंकि इसका दाम सोने (Gol;d Rate) के बराबर है।

दिन रात काम करके भी इतना पैसा इकट्ठा नहीं होगा के आम आदमी थोड़ा सा भी सोना खरीद सके । कभी प्याज के बाद ऊपर चढ़ जाते हैं । तो कभी आलू के अब तो पानी भी बिकने लगा है और ₹20 बोतल (Water Bottel) हो गई है |

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि महंगाई को अंग्रेजी में Costliness ·या  Dearness ·या Inflation (Mehngai Meaning in English) कहते हैं |

महंगाई बढ़ने के कारण | Causes of Inflation | India Inflation Rate Increasing

बढ़ती महंगाई के कारण बहुत सारे हैं । जैसे आजादी के बाद जनसंख्या (Population) बहुत बढ़ गई है। आसान सी बात है मुंह और पेट भी बढ़ जाएंगे ।और मांग भी बढ़ जाएगी जब मांग बढ़ेगी। तब महंगाई भी बढ़ेगी और वस्तुओं की कमी भी होगी व्यापारी ज्यादा मुनाफा (Profit) कमाने के लिए वस्तुओं के दाम बढ़ा देंगे महंगाई दिन दुगनी चार चौगुनी बढ़ रही है।

जब 2 देशों में युद्ध होता है तब सैनिकों के लिए वस्तुओं की आवश्यकता बढ़ जाती है । तो सरकार जरूरत अनुसार वस्तुएं खरीदना शुरू कर देती है वस्तुओं की कमी हो जाती है वस्तुओं के दाम बढ़ जाते हैं | हड़ताल करने से भी दाम बढ़ जाते हैं । रेल समय पर ना पहुंचने पर रेल में पड़ी वस्तुओं जैसे कोयला अनाज आदि समय पर नहीं पहुंचता और उनकी कमी होने के वजह से उनकी कीमत बढ़ जाती है ।

महंगाई की वजह से लोग अपने बेटे बेटी की शादी (Girls Marrige) करने के लिए कर्ज उठाते हैं और महंगाई की वजह से ही कर्ज उतार नहीं पाते और आत्महत्या कर लेते हैं | जिनके मुश्किल से ₹300 बनते हैं और महंगाई की वजह से ₹200 की सब्जी लेते है और मुश्किल से ₹100 बचता है ।

महंगाई कम कैसे होगी | How to Stop Inflation | Stop Inflation in India

अब बात यह आती है कि इसका उपाय क्या है तो इसका उपाय है कि जरूरत अनुसार वस्तुएं खरीद फालतू खर्चा ना करें । जिन वाहनों में खानपान आज का सामान आता है । उनको समय पर आना चाहिए जिससे उनकी कमी नहीं होगी । और महंगाई भी नहीं होगी सरकार को कुछ कठोर कदम उठाने चाहिए। जनता स्वयं भी अपने कर्तव्य निभाएं । और सरकार को परिवार नियोजन कार्यक्रम तेजी से चलाना चाहिए। ऊर्जा के स्रोतों को बढ़ाएं ।कारखानों में काम करने वाले मजदूरों की हिस्सेदारी एक समान होनी चाहिए । अंत: आम आदमीजनता और सरकार को कुल मिलाकर सभी को अपना कर्तव्य निभाना चाहिए ।

सौ०  रछपाल कौर।


शेयर जरुर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.