माँ की ममता पर कहानी

मां इस दुनिया में निस्वार्थ इंसान है ! जो बच्चे की दुनिया में आने से पहले ही प्यार करने लगती है। माँ का दरजा कोई नहीं ले सकता। हर एक जीवन में माँ एक अनमोल इंसान के रूप में होती है.. जिसके बारे में शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। ऐसा सुना है कि अब हर इंसान के साथ तो खुदा रहेगा नहीं इसलिए मां को बनाया गया है. और एक माँ वह हमारे जीवन में छोटी बड़ी जरुरतों का ध्यान रखने वाली खुबसूरत माँ होती है. हर पल हाजिर रहती है, हमारा ख्याल रखने के लिए सुबह जब वह प्यार से हाथ फेला के सर पर उठती है।और रात के समय प्यारी कहानियाँ सुनाकर सुनाती है। खुद भूखी सो जाती है पर हम बिना खाए सोने नहीं देते। ये माँ ही होती है.हम स्कूल या कॉलेज के जाने में मदद करती है. हमारे लिए सुबह जल्दी उठकर हमारे लिए नाश्ता दोपहर का खाना बनाती है. और फ़िर दोपहर को दरवाजे पर खड़े होकर हमारा इंतजार करती है. स्कूल से आने का हमारे होमवर्क में मदद करती है अच्छी माँ और अच्छी दोस्ती का फर्ज निभाती है:

माँ की ममता पर कहानी

मां की ममता जीवन में अनमोल | माँ की ममता कहानी

एक माँ की ममता बच्चे के जीवन में अनमोल से बढ़कर होती है. बच्चे को जिंदगी का एहसास ही पहला मां कि ममता की होती है. माँ वह एक हस्ती है जिसके कदमों में जन्नत होती है. एक बच्चे का उसकी माँ का सिर्फ जन्म से ही नहीं सांसों तक कभी नाता होता है. पहली सांस जब बच्चा अपने माँ की कोख में लेता है तभी उनकी मां के साथ जीवन की डोर बन जाती है.

माँ एक सबसे अच्छी दोस्त, एक आदमी सबसे पहले अपने बच्चों को दोस्त होती है जो बच्चों को जन्म के बाद ही वह विशेष बंधन बना लेती है. वह अपने बच्चों को सभी जरूरी और फार्मेसियों को समझती है! और उसे हमेशा पूरा करने की कोशिश करती है और मेरी माँ सच में एक अच्छी दोस्त है, जिसे मैं अपनी हर बात शेयर करती हूं.

एक माँ हमेशा अपने बच्चों को सही और राह दिखाती है. कभी गलत राह पे नहीं चलने देती है. अगर आप किसी भी मुसीबत में रहते हैं तो अपने माँ को बता कर मुश्किलें हल कर सकती हैं. एक दुनिया में जो सब कुछ करके आपको मुश्किल हल कर सकती है. और जरूरत होने पर वह सख्त भी हो जाती है और फ़िर प्यार भी करने लगती है.

वह हमेशा आपका कैरियर और भविष्य के लिए गंभीर होती है। उन्हें बस यही टेंशन होती है कि मेरा बच्चा जिंदगी में सफल हो और उनका नाम रोशन करें, उन्हें कभी कोई परेशानी ना हो अगर इस बात पर मैं आपको डांट भी दे तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए. दांत के पीछे छुपे हुए प्यार को देखो आपस में प्यार करती है. मन तभी ना आपको सफल होते हुए देखना चाहती है.

एक माँ कभी अपने बच्चों को बर्बाद हुए नहीं देख सकती है! गिरते बच्चों को हाथ देख कर संभालती है, रोते हुए बच्चों को आंचल से आंसू पूछती है, दोस्त की कमी पूरी करती है, दुख के ऊपर से भी झूठी मुस्कुराहट दिखती है।बस आपका हौसला बना रहे यही होती है माँ की ममता कहना आसान है पर निभाना मुश्किल है माँ माँ होती है !

🥰

निष्कर्ष – माँ की ममता की कहानी | माँ की ममता पर कहानी

आज कि पोस्ट “माँ की ममता पर कहानी” में आपने जाना कि माँ कितनी महान होती है. माँ कि ममता कि बराबरी कोई नहीं कर सकता. हमारी माँ अपने बच्चों के लिए सबा कुछ होती है. इसीलिए माँ को भगवान् का दर्ज़ा भी दिया जाता है.

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *