खत्म होने वाली है LIC की ये स्कीम, जल्दी उठाओ फायदा, चंद दिन हैं बाकी

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जाती है, जिसका नाम धन वृद्धि योजना है। यदि आप इस योजना में अपना पैसा लगाना चाहते हैं, तो अब योजना में पैसा लगाने के लिए थोड़ा ही समय बचा हुआ है। दरअसल 4 दिन के पश्चात अर्थात साल 2023 में 30 सितंबर के दिन योजना का समापन होने वाला है। यह बात हम खुद नहीं बल्कि खुद लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया के द्वारा किए गए Tweet में बताई गई है। आप इस योजना में सिर्फ 30 सितंबर तक ही अपना पैसा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, क्योंकि 30 सितंबर के बाद योजना में पैसा इन्वेस्टमेंट नहीं किया जा सकेगा।

एलआईसी के द्वारा जो ट्वीट किया गया है, उसमें यह लिखा गया है कि जल्दी करें प्लान 30 सितंबर 2023 को खत्म होने जा रहा है। यदि आप लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया के धन वृद्धि प्लान के बारे में अधिक इनफॉरमेशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं। कई वेबसाइट पर प्लान की पूरी जानकारी है, वही नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाकर या फिर एलआईसी एजेंट से मिलकर के भी इस प्लान की पूरी इनफार्मेशन आपको मिल जाएगी।

एलआईसी का धन वृद्धि प्लान | LIC Dhan Vriddhi Scheme

बताना चाहते हैं कि, धनवृद्धि प्लान एक निश्चित पीरियड वाला इंश्योरेंस प्लान है, जिसकी पॉलिसी की बिक्री 23 जून से चालू हुई थी और 30 जून को बिक्री बंद हो जाएगी। यह एक पर्सनल, सेविंग वाली और सिंगल प्रीमियम वाली लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है जो सेविंग के साथ सिक्योरिटी का भी अच्छा कोंबो प्रदान करती है।

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन इंडिया के धन वृद्धि प्लान अर्थात धन वृद्धि योजना के बारे में बात करें, तो अगर यह पॉलिसी चलती रहती है और उसी दरमियान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी अवस्था में पॉलिसी का पैसा उसके परिवार के लोगों को मिलेगा या फिर जिसे नॉमिनी बनाया गया होगा, उसे पॉलिसी का पैसा प्रदान किया जाएगा। वहीं अगर पॉलिसी का मेच्योरिटी पीरियड पूर्ण हो जाता है, तो एक गारंटीड रकम इस योजना में देने का प्रावधान भी एलआईसी के द्वारा रखा गया है।

योजना में इन्वेस्टमेंट की अवधि आपको 10 साल के लिए, 15 साल के लिए और 18 साल के लिए मिलती है। योजना में कम से कम इन्वेस्टमेंट 125000 का किया जा सकता है और अपना इन्वेस्टमेंट आगे बढ़ाया भी जा सकता है। योजना में अकाउंट ओपन करवाने के बाद जब 3 महीना गुजर जाए, तो आप लोन की प्राप्ति भी कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *