Village Business : गांव में शुरू करें यह बिजनेस, खुद भी कमाएंगे और दूसरों को भी कमवाएंगे

Village Business Ideas in Hindi: जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारे देश की 70% आबादी ग्रामीण इलाके में निवास करती है और अधिकतर ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोग जीवन यापन के लिए खेती पर निर्भर रहते है, परंतु अब समय बदल रहा है। अब ग्रामीण इलाके में भी ऐसे कई बिजनेस चालू हो चुके हैं, जिससे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस की जानकारी देंगे, जिसे जन सेवा केंद्र बिजनेस कहा जाता है, जो ग्रामीण इलाके में चालू करते ही रफ्तार पकड़ लेता है और दैनिक कमाई करवाता है।

जन सेवा केंद्र का बिजनेस- Most profitable business in rural area in India

जन सेवा केंद्र खोल करके आप लोगों के बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड में सुधार करवा सकते हैं। आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट इत्यादि बना सकते हैं। इसके अलावा राशन कार्ड में नाम जोड़ना, राशन कार्ड में से नाम काटना और नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने जैसा काम भी जन सेवा केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं।

इसके अलावा फोटो कॉपी करना, प्रिंटआउट निकालना और अन्य बहुत से काम जन सेवा केंद्र के माध्यम से किए जाते हैं, क्योंकि देश के ग्रामीण इलाकों में सभी लोगों के पास कंप्यूटर अथवा लैपटॉप उपलब्ध नहीं है और ना ही उन्हें ज्यादा टेक्निकल जानकारी है।‌ ऐसे में वह इन सभी कामों के लिए जन सेवा केंद्र की सहायता लेते हैं।

जन सेवा केंद्र बिजनेस कैसे शुरू करें- Start Jan sewa Center Business

आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा, जोकि 70 से 80 हजार का हो सकता है। आपको कम से कम दो लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप की आवश्यकता होगी तथा प्रिंटर और सीपीयू भी खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा टेबल, कुर्सी और मैज की खरीदारी करनी होगी। वही महत्वपूर्ण स्टेशनरी आइटम की भी खरीदारी आपको करनी होगी। ग्रामीण इलाकों में लाइट ज्यादा नहीं रहती है। इसलिए आपको इनवर्टर और बैटरी भी लेना होगा। इस प्रकार के अन्य छोटे-मोटे साधन की व्यवस्था आपको करनी होगी।

कितनी कमाई होगी- Income in Jansewa Kendra Business

कमाई की बात करें, तो इस बिजनेस में आप रोजाना 2000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं या फिर 4000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं अथवा इससे भी अधिक कमाई कर सकते हैं। हालांकि ध्यान दें कि, आपको इस बिजनेस को ग्रामीण इलाके के जो मुख्य मार्केट होते हैं, वहीं पर खोलना है या फिर किसी कॉलेज अथवा स्कूल के आसपास खोलना है। इससे आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *