बिना थर्ड पार्टी एप के चाहते हैं इंस्टाग्राम रील डाउनलोड, तो अभी आजमायें ये सिंपल ट्रिक

Instagram Reels Download: टाइम पास करने के लिए और एंटरटेनमेंट की प्राप्ति के लिए लोगों के द्वारा इंस्टाग्राम रिल वीडियो देखे जाते हैं। इंस्टाग्राम रिल वीडियो को देखने के अलावा यदि आपको कोई वीडियो पसंद आता है, तो आप उस वीडियो को शेयर भी कर सकते हैं, परंतु अगर इंस्टाग्राम रिल वीडियो को सेव करना हो, तो बुकमार्क करके उसे सेव किया जा सकता है।

परंतु आपको रिल वीडियो डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। बिना थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किए हुए आप इंस्टाग्राम रिल वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, परंतु अगर आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है, क्योंकि इन एप्लीकेशन पर पूरी तरह से ट्रस्ट नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आप बिना थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के इंस्टाग्राम रिल वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो चलिए आज एक महत्वपूर्ण ट्रिक जान लेते हैं।

Instagram Reel Download Tricks

थर्ड पार्टी एप हैं नुकसानदायक इंस्टाग्राम reel डाउनलोड (Download Instagram Reel)

अगर आप इंस्टाग्राम रिल वीडियो डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से आपके पर्सनल इनफॉरमेशन चोरी हो सकते हैं, क्योंकि ऐसी एप्लीकेशन पर जल्दी से भरोसा नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि, आपको इस प्रकार की एप्लीकेशन का इस्तेमाल तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक की बहुत ज्यादा आवश्यकता ना हो।

इंस्टाग्राम डाउनलोड रील (Instgramreel Download)

इंस्टाग्राम रिल वीडियो को डाउनलोड करने के लिए हम आगे आपको जो तरीका बता रहे हैं वह एंड्रॉयड यूजर के लिए भी है और आईफोन यूजर के लिए भी है। 

•‌ रिल वीडियो को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करना है और आप जिस रिल वीडियो को सेव करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना है और स्क्रीन की बाई तरफ नीचे जो शेयर वाला आइकन है, उस पर आपको क्लिक करना है।

• इसके बाद जो ऑप्शन आएंगे, उसमें से आपको ऐड टू स्टोरी वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है।

• इसके पश्चात स्टोरी के लेआउट में रिल वीडियो को एडजस्ट करना है और उसके बाद आपको स्क्रीन के ऊपर की तरफ तीन डॉट दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है और उसके बाद सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

• जब आपके द्वारा इतनी प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है, तो इंस्टाग्राम रिल वीडियो डाउनलोड होकर आपके गैलरी में सेव हो जाता है।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *