आधार कार्ड करवा सकता है बैंक अकाउंट खाली, ऐसे रखें यूआईडी लॉक

How to Lock Aadhar Biometric in Hindi 2024: इंटरनेट पर रोजाना साइबर क्राइम के बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी सिचुएशन में यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आपका आधार कार्ड ही आपके बैंक अकाउंट के खाली होने का कारण बन सकता है, क्योंकि आजकल बड़े पैमाने पर साइबर क्रिमिनल के द्वारा आधार नंबर का इस्तेमाल करके तथा फिंगर प्रिंट की नकल बनाकर के लोगों के बैंक अकाउंट से उनका पैसा निकाल लिया जा रहा है।

इसके बाद लोग यहां वहां अपना पैसा वापस पाने के लिए धक्के खाते फिर रहे हैं। हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के इलाकों में ऐसे बहुत सारे मामले सामने आ चुके हैं। इसके पश्चात अब उत्तराखंड की साइबर पुलिस के द्वारा लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है और उन्हें सावधान रहने की अपील की गई है, क्योंकि अब ऑनलाइन साइबर क्रिमिनल पैसा निकालने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

दरअसल अधिकतर लोगों की आधार कार्ड की फोटो कॉपी इंटरनेट पर किसी न किसी जगह पर आसानी से साइबर अपराधियों को मिल जाती है। ऐसे में वह आधार कार्ड नंबर के द्वारा यूआइडीएआइ की वेबसाइट से आपके आधार कार्ड की इनफार्मेशन और फिंगरप्रिंट की जानकारी को निकाल लेते हैं, जिसके बाद आर्टिफिशियल के द्वारा डुप्लीकेट फिंगरप्रिंट तैयार करवा लेते हैं और फिर इसी की सहायता से जन सेवा केंद्र या फिर एटीएम से आपके बैंक अकाउंट में मौजूद पैसा को निकाल लेते हैं।

हालाकी फिलहाल उत्तराखंड में इस प्रकार का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, परंतु इसके बावजूद उत्तराखंड साइबर पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है जिसके अनुसार कहा गया है कि, भूलकर भी कस्टमर को किसी भी दुकान पर अपने आधार कार्ड की कॉपी नहीं देना चाहिए और अनजान व्यक्ति को आधार कार्ड का नंबर नहीं बताना चाहिए और अकाउंट से पैसा कटते ही 1930 नंबर पर कॉल करके कंप्लेंट दर्ज करानी चाहिए।

ऐसे लॉक करें अपना आधार बायोमेट्रिक डाटा

इसके लिए यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर जाएं। आधार कार्ड नंबर डालकर आगे बढ़े। आधार कार्ड से पंजीकृत फोन नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे दर्ज करके आगे बढ़े। इसके बाद सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करें और लॉक/अनलॉक बायोमैट्रिक ऑप्शन का चुनाव करें। इसके बाद आप आधार बायोमैट्रिक डाटा को लॉक कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *