Blogging App : न्यूज़पेपर में लिखे शब्दों को Text में बदल देगी यह ऐप, ब्लॉगर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद

Hindi image to text converter: अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं या फिर आर्टिकल लिखने का काम करते हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसी एप्लीकेशन की जानकारी लेकर के आए हैं, जो पेपर में लिखे हुए शब्दों को टेक्स्ट फॉर्मेट में कन्वर्ट कर देती है। हो सकता है कि, आपने इस प्रकार की एप्लीकेशन पहले भी ट्राई की हो, परंतु हमारे द्वारा बताई गई एप्लीकेशन इसलिए सबसे अच्छी है, क्योंकि यह शब्दों को रियल टेक्स्ट में कन्वर्ट करने पर उसमें कोई भी कमी नहीं करती है। जैसा पेपर में लिखा हुआ होता है, वैसा ही यह कन्वर्ट करती है। हम बात कर रहे हैं Offline Hindi Text Extractor के बारे में।

फोटो से टेक्स्ट बनाने वाला एप (Image to Hindi Text Eextractor)

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से आप तुरंत ही फोटो क्लिक करके या फिर पहले से ही क्लिक की गई फोटो में जो भी शब्द है, उन्हें टेक्स्ट फॉर्मेट में हासिल कर सकते हैं। जैसे कि आपके सामने कोई समाचार पेपर है और उसमें कुछ शब्द लिखे हुए हैं, तो आपको बस इस एप्लीकेशन के द्वारा उनकी फोटो क्लिक करनी है और ओसीआर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करते ही मुश्किल से मुश्किल दो से तीन सेकंड के अंदर ही पेपर पर जो भी शब्द लिखे हुए होते हैं वह हूबहू यह एप्लीकेशन आपको टेक्स्ट फॉर्मेट में प्रोवाइड करती है, जिसे आप कॉपी कर सकते हैं और उसमें चाहे तो महत्वपूर्ण बदलाव करके उसका इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए कर सकते हैं या आर्टिकल के लिए कर सकते हैं अथवा चाहे तो वैसे ही उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Offline Hindi Text Extractor डाउनलोड कैसे करें

Offline Hindi Text Extractor डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है और उसके बाद ऑफलाइन हिंदी टेक्स्ट एक्सट्रैक्टर को सर्च बॉक्स में डालना है और सर्च करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यह एप्लीकेशन आ जाती है। ध्यान दें कि, इस एप्लीकेशन को एडम एप के द्वारा बनाया गया है।

अब आपको एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करना है। इसके बाद नीचे हरे रंग में इंस्टॉल की बटन आपको दिखाई दे रही होगी, इसी इंस्टॉल वाली बटन पर अब क्लिक कर देना है। अब आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है। इसके बाद यह एप्लीकेशन मोबाइल में सफलतापूर्वक Install हो जाती है। अब आप ओपन करके इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *