खून बढ़ाने की मशीन है यह चीज, गांव में मिल जाती है फ्री में- Health Benefits of Eating Bathua

Benefits of bathua in Hindi: हमारे देश में आजकल अधिकतर चीज नकली मिलने लगी है, जिसकी वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि नकली चीजों की वजह से उन्हें पौष्टिक चीज नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से बॉडी में कई कमी के साथ ही साथ खून की कमी भी हो जाती है।

बॉडी में खून की कमी होने से कमजोरी का एहसास होता है। इसके अलावा शरीर पर मांस भी नहीं चढ़ता है, साथ ही चेहरे की ब्राइटनेस भी चली जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बॉडी में खून की कमी का अनुभव करते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी देंगे जो फ्री में मिल जाती है और बॉडी में खून बढ़ाने के लिए काफी कारगर होती है। हम बात कर रहे हैं बथुआ के बारे में।

क्या है बथुआ- Bathua Leaves in Hindi

बथुआ एक प्रकार की हरी साग होती है, जो अधिकतर अक्टूबर से लेकर के फरवरी के महीने में होती है। ग्रामीण इलाकों में जब आलू बोया जाता है, तो आलू के खेत में अपने आप ही बथुआ पैदा हो जाता है। ऐसे में देखा जाए तो यह फ्री में मिलने वाला एक बेहतरीन पौष्टिक पदार्थ है, जिसमें भर भर कर लोहा, आयरन इत्यादि पाया जाता है। इसकी प्रकृति ठंडी होती है। बथुआ के बारे में डॉक्टर भी कहते हैं कि, अगर इसका सेवन लगातार 1 महीने तक कर लिया जाए, तो बॉडी में खून की कमी पूरी हो जाती है।

बथुआ से खून बढ़ाने के लिए कैसे करें इसका सेवन

बथुआ से खून बढ़ाने के लिए इसका सेवन करना काफी आसान है। आपको सुबह बथुआ का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको ताजा बथुआ ही खेत से तोड़कर लाना चाहिए या फिर आप चाहे तो पहले से ही खरीदा गया बथुआ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसे लाकर मिक्सर में पीस लेना है। ऐसा करने से इसका जूस निकल आएगा।

अब आपको इसी जूस को धीरे-धीरे करके ग्रहण कर लेना है। बस यही काम आपको लगातार 1 महीने तक करना है। सुबह शाम आपको रोज बथुआ का जूस पीना है। फिर देखे कैसे अगली बार जब आप डॉक्टर के पास जाकर अपना ब्लड चेक करवाएंगे, तो आपकी बॉडी में ब्लड की पूरी मात्रा निकलेगी।

बथुआ के अन्य फायदे- Bathuwa Benifiets

खून बढ़ाने के अलावा बथुआ के अन्य कई फायदे भी है। बथुआ का सेवन करने से पेट में गैस और अपच की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बथुआ के पानी से बालों को भी धोया जा सकता है।

अगर आप लंबे समय तक कब्ज की समस्या से परेशान है तो रोजाना बथुआ की सब्जी आपको खानी चाहिए। ऐसा करने से कब्ज दूर चला जाता है और आपकी बॉडी में ताकत आती है। वही फुंसी, फोड़ा और सूजन से छुटकारा पाने के लिए आपको बथुआ को कूटकर सौंठ और नमक मिलाकर गीले कपड़े में बांधकर हल्का गर्म करके सिकाई करनी चाहिए। इससे राहत मिलती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *