Faceapp Download is Dangerous? फेस एप से खतरा या फायदा? खोया बच्चा मिला!

‘फेस एप ‘नाम तो सुना होगा। आजकल Faceapp पूरी दुनियां में चर्चा में हैं। और यह एप प्ले स्टोर पर वायरल हो रहा है। अब तक इसे 100 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। वैसे तो इस एप को लेकर बहुत सारे लोग इसकी पॉलिसी में असुरक्षा बता रहे हैं और यूजर का डाटा लीक हो जाने का खतरा भी बताया जा रहा है। लेकिन फिर भी लोग इसके उपयोग कर रहे हैं। इस एप की मदद से आप अपने फोटो को कई तरह से बदल सकते हैं। जैसे बाल बदलना। दाढ़ी मूछ लगाना। लड़के को लडक़ी की शक्ल देना। बूढ़ा बनाना, बैकग्राउंड बदलना आदि। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल कर अपनी बुढ़ापे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। बड़े बड़े फिल्मी जगत के कलाकारों ने जब से इसका उपयोग किया है तभी से यह चर्चा में गया है। और ट्रेंड कर रहा है। ओर प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में भी आगया है।

Faceapp Download is Dangerous or Benefit?

लेकिन इस एप की मदद से बहुत सारे लोगों को फायदा हो सकता है। अगर इसका उपयोग सही ढंग से किया जाय। जैसा कि चीन की पुलिस ने किया है। चीन में इस ऐप की मदद से एक किडनैप हुए बच्चे का पता लगाने में मदद मिली है।

कैसे मिला किडनैप हुआ बच्चा?

खबरों के मुताबिक, Ffaceapp की मदद से चीन में एक परिवार का करीब 20 साल पहले अपहरण किया गया बच्चा उन्हें वापस मिल गया। इस बच्चे को 3 साल की उम्र में अपहरण कर लिया गया था। Faceapp आने के बाद पुलिस को विचार आया कि अगर उस बच्चे की पुरानी तस्वीर को इस तकनीक की मदद से बदला जाए और फिर देखा जाए कि वह बच्चा अब कैसा दिखता होगा तो उसको ढूंढा जा सकता है। पुलिस ने Faceapp की मदद से बच्चे की ज्यादा उम्र वाली फोटो को तैयार किया और उसका पता लगाने में कामयाब हो गए। उन्हें पता चल गया कि अपहरण हुए बच्चे का नाम यू वीफेंग है और वह एक कॉलेज छात्र है।

इस प्रकार एक तकनीक की मदद से एक माँ बाप को उनका 20 साल पुराना खोया हुआ बच्चा वापस मिल गया। अगर इस तकनीक का इस्तेमाल भारत मे भी किया जाय तो बहुत से खोये और अपहरण हुए लोगों को खोजा जा सकता है।

फेसएप के नियम जरुर पढ़ें – Faceapp Download is Dangerous or Benefit?

लेकिन इस एप को डाउनलोड करने से पहले नियमों को जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें लिखा है।कि यह आपकी फोटो और डाटा का इस्तेमाल 99 वर्ष तक कर सकता है। और दूसरी कंपनियों को शेयर भी कर सकता है।

अगर आपको लगता है कि इस जानकारी से किसी को कुछ फायदा हो सकता है तो इस ख़बर को जरूर शेयर करें। जिससे वह भी इस तकनीक का फायदा उठा पाएं।

जय हिंद जय भारत।

online-paise-kaise-kamaye-banner22.jpg

Leave a Reply